औषधीय गुणों से भरा संतरा स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी, सर्दी, Cough और कब्ज से छुटकारा दिलाने में है कमाल, जानें Orange Benefits

Orange Fruit Benefits: बच्चों को संतरे का सेवन करना चाहिए. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है. एक्सपर्ट्स के अनुसार संतरा कई न्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन सोर्स है. जो बच्चों की स्किन को अच्छा और आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मददगार है.

औषधीय गुणों से भरा संतरा स्ट्रॉन्ग इम्यूनिटी, सर्दी, Cough और कब्ज से छुटकारा दिलाने में है कमाल, जानें Orange Benefits

Benefits Of Orange: सर्दी-खांसी से लड़ने में संतरा काफी लाभकारी माना जाता है.

Health Benefits Of Orange: वैसे तो हर एक फल अपना अलग महत्व रखता है और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. लेकिन आज हम आपको संतरे से जुड़े हेल्थ बेनिफिट्स बताने जा रहे हैं. संतरा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. इसके अलावा ये विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कि स्वस्थ शरीर के लिए बेहद आवश्यक है. संतरा बच्चों का भी पसंदीदा फल है. संतरे से बच्चे में कई पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. कई लोगों का मानना है कि संतरा बच्चों के लिए नुकसानदायक होता  है लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स की इस पर अपनी अलग ही राय है. एक्सपर्ट्स बताते हैं कि संतरा बच्चों के लिए एकदम सुरक्षित है. इसे खाने से शरीर में कई विटामिन जैसे ए, सी, ई की पूर्ति होती है. इसके अलावा संतरे में कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

संतरे खाने के शानदार फायदे | Great Benefits Of Eating Oranges

बच्चों को संतरे का सेवन करना चाहिए. यह आंखों की रोशनी बढ़ाने में सहायक है. संतरा कई न्यूट्रिएंट्स का बेहतरीन सोर्स है. जो बच्चों की स्किन को अच्छा और आंखों की रोशनी को बेहतर करने में मददगार है.

1) सर्दी खांसी में भी फायदेमंद  

एक्सपर्ट्स के अनुसार संतरा औषधीय गुणों से भरपूर है. इसके सेवन से बच्चों को सर्दी-खांसी के लक्षणों से जल्दी राहत मिलती हैं. इसके अलावा खांसी के साथ होने वाली जलन और परेशानी से छुटकारे के लिए बच्चों को संतरे का जूस भी पिलाना चाहिए.

डायजेशन पावर बढ़ाने और कब्ज से बचने के लिए डिनर के बाद करें ये 5 अद्भुत योगासन

2) इम्यूनिटी बूस्टर है संतरा

आजकल हर कोई अपनी इम्यूनिटी को बेहतर करना चाहता है. बच्चों में संतरे के सेवन से विटामिन और मिनरल्स भरपूर मिलता है, जो उनकी ओवरऑल ग्रोथ और डेवलपमेंट के लिए बेहद फायदेमंद और जरूरी है. नियमित संतरा खाने से बच्चों में 90 फीसदी तक विटामिन सी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. संतरा बच्चों की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है.

3) कब्ज से मिलती है राहत  

सही खान पान न होने के चलते ज्यादातर बच्चे कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में संतरा उनके लिए कब्ज से राहत दिला पाने में बेहद ही कारगर है. संतरे में फाइबर की काफी अच्छी मात्रा होती है, जो बच्चों में कब्ज से जल्दी राहत दिलाने में मददगार है.

Cold Cough का घर ही पक्का इलाज करता है ये एक आयुर्वेदिक नुस्खा, Chest की जकड़न से बहुत जल्दी मिलेगी राहत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.