Winter Healthy Diet: हल्दी से लेकर गुड़ तक डाइट में एड करें ये 5 औषधीय चीजें, पूरे साल नहीं पड़ेंगे आप बीमार

Medicinal Foods For Winter: सर्दी के मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल जैसी समस्याओं से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी डाइट को मेंटेन रखें. अगर आपके खानपान में कुछ चीजें शामिल हैं तो ये आपको हेल्दी और फिट बना सकते हैं.

Winter Healthy Diet: हल्दी से लेकर गुड़ तक डाइट में एड करें ये 5 औषधीय चीजें, पूरे साल नहीं पड़ेंगे आप बीमार

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए केसर, अदरक और हल्दी समेत ये 5 चीजें कमाल हैं.

Best Healthy Foods For Winter: भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इस मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार-खांसी और वायरल जैसी कई बीमारियों का खतरा रहता है. ठंड से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं लेकिन खानपान को लेकर लापरवाही की वजह से उन्हें कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं. इसलिए सर्दियों में सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ चीजों को अपनी डाइट (Winter Diet) में जरूर शामिल करना चाहिए. जो आपकी इम्युनिटी को मजबूत बनाते हैं और शरीर को भी स्वस्थ रखते हैं. इनमें हल्दी से लेकर गुड़ जैसी चीजें शामिल हैं.

आज से ही खाना शुरू कर दीजिए ये हेल्दी चीजें | Start Eating These Healthy Things From Today Itself

1) गुड़ 

सर्दियों में अगर आप हर दिन गुड़ (Jaggery) का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत को काफी फायदा पहुंचा सकता है. इससे शरीर में खून की कमी दूर होती है और खून साफ करने में भी गुड़ मदद करता है. गुड़ में आयरन, फास्फोरस, कॉपर, मैग्नीशियम, कैल्शियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते  हैं. गर्म दूध के साथ गुड़ के सेवन से वजन कम होता है.

सर्दियों में इन 8 हेल्दी स्नैक्स को बनाएं अपना दोस्त वजन को कंट्रोल रखने में होगी आसानी

2) हल्दी

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी बढ़ाने में हल्दी (turmeric) रामबाण होता है. दुनियाभर में इसका इस्तेमाल होता है. हल्दी को एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल माना जाता है. सर्दी के मौसम में गर्म दूध के साथ हल्दी काफी फायदेमंद होता है.

3) केसर

सर्दियों में अगर आप केसर (Saffron) का इस्तेमाल करते हैं तो यह शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचा सकता है. यह शरीर को गर्म रखता है और सर्दी-खांसी से आपको बचाता है. केसर थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन अगर इसे दूध या चाय में मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो शरीर को काफी फायदा पहुंचता है.

सर्दियों में हो गई है स्किन बेजान और ड्राई , तो इन 5 मलाई फेस पैक से दूर होगी ये दिक्कत

4) अश्वगंधा

अश्वगंधा (Ashwagandha) को चमत्कारी जड़ी बूटी माना जाता है. इससे शुगर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है. सर्दी के मौसम में इसके सेवन से शरीर को काफी लाभ होता है. अश्वगंधा ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखता है और वायरल या फ्लू की चपेट में आने से बचाता है. 

तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

5) अदरक

अदरक (Ginger) सेहत के लिए रामबाण से कम नहीं होता है. सर्दी के मौसम में अगर यह आपकी डाइट में शामिल है तो आप सेहतमंद बने रहेंगे. ठिठुरन से बचाने के लिए आप अदरक वाली चाय पी सकते हैं. मौसमी एलर्जी से भी अदरक आपको बचाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.