Winter Drinks: तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

Winter Diet: कुछ हॉट ड्रिंक्स आपके अंदरूनी हिस्सों को गर्म करके, आपके गले को शांत करते हैं. मजबूत इम्यूनिटी के लिए भी ये ड्रिंक्स कारगर हैं. हम आपको अपनी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए सबसे हेल्दी विंटर ड्रिंक्स शेयर कर रहे हैं.

Winter Drinks: तुलसी का पानी, हल्दी वाला दूध और जिंजर लेमन वाटर समेत 5 ड्रिंक्स वाकई मजबूत करती हैं इम्यूनिटी

Immunity Booster Drinks: आपको अपनी विंटर डाइट में काढ़ा शामिल करना चाहिए.

खास बातें

  • कुछ हॉट ड्रिंक्स आपके अंदरूनी हिस्सों को गर्म करके, गले को शांत करते है.
  • नींबू और अदरक के पानी का गर्म प्याला गले को शांत करता है.
  • विंटर डाइट में शामिल करने के लिए हेल्दी विंटर ड्रिंक्स शेयर किए गए हैं.

Healthy Winter Drinks: सर्दियों का मौसम हमें सबसे ज्यादा बीमार बना सकता है. सर्दी में कई फ्लू और इंफेक्शन हवा में होते हैं जिनसे लड़ना मुश्किल हो सकता है. हमारी डाइट मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) का निर्माण कर सकती है और हम सर्दियों की इन बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं. हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा कई हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) हमारे शरीर को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं. सर्दियों में पानी की कमी आम और हानिकारक है. इसके अलावा, कुछ हॉट ड्रिंक्स आपके अंदरूनी हिस्सों को गर्म करके, आपके गले को शांत करते हैं. हम आपको अपनी विंटर डाइट में शामिल करने के लिए सबसे हेल्दी विंटर ड्रिंक्स शेयर कर रहे हैं.

हर किसी की विंटर डाइट में शामिल होने चाहिए ये ड्रिंक्स | These Drinks Should Be Add In Winter Diet

1) अदरक और नींबू पानी

नींबू और अदरक के पानी का गर्म प्याला गले को शांत करता है. जब गर्म पानी में नींबू और अदरक के अर्क के साथ मिलाया जाता है और शहद के साथ हल्का मीठा किया जाता है तो ये ड्रिंक मस्तिष्क पर शांत प्रभाव डालती है. आपकी इम्यूनिटी को नींबू और अदरक से एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सी से बढ़ाया जाता है, दोनों में जिंजरोल नामक पदार्थ होता है. इसका स्वाद दालचीनी के पानी के छींटे से बढ़ाया जा सकता है.

किस तरह का डिस्चार्ज Vaginal Cyst का संकेत है? वेजाइनल सिस्ट और वॉर्ट्स में अंतर, जानें बचने के तरीके

2) खट्टे रस

आपका शरीर विटामिन सी पर निर्भर करता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं. नींबू, संतरे, कीनू, हरी पत्तेदार सब्जियां और अन्य फलों और सब्जियों के साथ नींबू विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. जब आप बीमार होते हैं, तो शहद के साथ हर्बल चाय में ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस डालने से आपको कफ कम करने में मदद मिल सकती है. नींबू पानी, चाहे गर्म हो या ठंडा भी फायदेमंद हो सकता है.

3) काढ़ा

सर्दियों की बीमारी का इलाज या काढ़े से बचाव एक सदियों पुरानी प्रथा है. आयुर्वेदिक चिकित्सा में काढ़ा शब्द चिकित्सीय पौधों और जड़ी-बूटियों के मिश्रण या अर्क को संदर्भित करता है. कई मसाले और साथ ही अन्य सामग्री जो न केवल भोजन के रूप में उपयोग की जाती हैं बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी हैं, हमारी भारतीय संस्कृति के लिए एक वरदान हैं. काढ़ा में लौंग, अदरक, हल्दी, पुदीने के पत्ते, तुलसी के पत्ते, इलाइची, शहद, नींबू आदि मिला सकते हैं.

6 बेस्ट विंटर सुपरफूड जो ब्रेन पावर और याददाश्त को बढ़ाने में हैं बेहद प्रभावी, देखिए पूरी लिस्ट

4) तुलसी की चाय

औषधीय गुणों के साथ सबसे ज्यादा पसंद की जाने सामग्री में से एक तुलसी है. यह पौधा विषाक्त पदार्थों को दूर करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है. तुलसी के औषधीय गुण कई बीमारियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. इसके प्रभाव को बढ़ाने के लिए इसमें अदरक और गुड़ मिलाया जा सकता है. ऊपर दिए पैराग्राफ में चर्चा के अनुसार आप इसमें और हर्ब्स और मसाले भी मिला सकते हैं.

लीवर की सफाई कर कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल में रखती है हल्दी की चाय, जानें 5 कमाल के फायदे

5) हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध हल्दी और गर्म दूध को दालचीनी और काली मिर्च के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है. यह भारतीय घरों में बेहद लोकप्रिय और आम है. यह सांस की बीमारियों और गले की खराश का सबसे बड़ा इलाज है. हल्दी में करक्यूमिन होता है जो हल्दी में मौजूद होता है, हमेशा हृदय और किडनी पर सकारात्मक प्रभाव डालता है. डायबिटीज को मैनेज करने में मदद करता है और इंफेक्शन को रोकता है. हल्की मिठास के लिए इसमें थोड़ा सा शहद या खजूर की प्यूरी मिलाएं.

पोषक तत्वों से भरपूर ये लाभकारी ड्रिंक आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करेंगे और आपको सर्दियों के मौसम में हेल्दी और फिट रखेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.