Health Tips: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हमेशा फिट रहने का मूल मंत्र

Health Tips: मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर इस बात पर जोर देती हैं कि फिट रहने के लिए एक अनुशासित जीवन शैली और सही खानपान जरूरी है.

Health Tips: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर से जानें हमेशा फिट रहने का मूल मंत्र

Health Tips: धन से अधिक जरूरी है तन की सेहत, इस तरह रखें अपना ख्याल.

स्वस्थ शरीर के लिए पोषण से भरपूर भोजन और सही लाइफस्टाइल बहुत जरूरी है. अधिकतर बीमारियों की वजह अनहेल्दी लाइफस्टाइल और गलत खानपान है. चाहे डायबिटीज हो या ब्लड प्रेशर या फिर पाचन से जुड़ी समस्याएं अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर हम इन बीमारियों से निजात पा सकते हैं. करीना कपूर की डायटिशियन रह चुकी मशहूर न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर भी इस बात पर जोर देती हैं कि फिट रहने के लिए एक अनुशासित जीवन शैली और सही खानपान जरूरी है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने ऑफिशियल इंस्टाग्राम पेज से एक वीडियो शेयर किया है, जिसमें वह इन्हीं बिंदुओं पर चर्चा कर रही हैं.

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने इंस्टाग्राम पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘स्वास्थ्य का प्रबंधन, अपने धन की तरह ही करें. जैसा कि आप अपने निवेश पोर्टफोलियो में करते हैं, अपने आहार/स्वास्थ्य/जीवन शैली में निम्नलिखित को देखें - अनुशासन, विविधता और सुरक्षा / स्थिरता'. रुजुता ने अपने वीडियो में इन तीन बिंदुओं की चर्चा की और बताया कि क्यों इन्हें फॉलो करने की जरूरत है. 

पनीर और दही के साथ इन 5 Dairy Products को खाने का सही समय क्या है? जानिए

अनुशासन (Discipline)

रुजुता दिवेकर का कहना है कि हमे अपने खानपान और जीवनशैली में अनुशासन को शामिल करना बहुत जरूरी है. सभी को लंच और डिनर करने का समय, सोने का समय, एक्सरसाइज के लिए रूटीन बनाना चाहिए. 

Low Cholesterol Signs: शरीर में लो कोलेस्ट्रॉल लेवल है कैसे पहचानें? ये 5 लक्षण बताते हैं कि आप कम खा रहे हैं हेल्दी फैट

विविधता (Diversity)

रुजुता का मानना है कि जिस तरह एक अच्छे पोर्टफोलियो के लिए विविधता यानी डायवर्सिटी जरूरी होती है, वैसे ही हमारे डाइट में भी विविधता होनी चाहिए. सीजन और मौके के मुताबिक हमें हमारी डाइट में बदलाव करना चाहिए. जरूरी है कि हम मौसम के हिसाब से अपने डाइट में फूड्स ऐड करें. हमारी डाइट में बदलाव जरूरी है, एक सा खाना सेहत के लिहाज से अच्छा नहीं माना जाता.

सुरक्षा/स्थिरता (Security/ sustainability)

रुजुता का कहना है कि हमें ऐसी डाइट लेनी चाहिए जो बुरे समय में हमारी सुरक्षा करे और हमें स्थिरता दे. अपनी डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो ताकत देने के साथ ही बुरे दौर में यानी कमजोरी या बीमारियों के समय हमें सुरक्षा देने का काम करे. 

क्या सोने से पहले सिर्फ एक चम्मच शहद खाने से अच्छी नींद आती है? जानें और क्या कर सकता है Honey

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.