Weight Loss: अगर तेजी से कम हो रहा है आपका वजन, तो जानें इसके पीछे क्या हो सकती है वजह...

Health Tips: तेजी से वजन घटना इस बात का इशारा भी हो सकता है कि आप किसी रोग से पीड़ित हैं. या फिर शरीर के भीतर कोई हार्मोन डिसबैलेंस हुआ है.

Weight Loss: अगर तेजी से कम हो रहा है आपका वजन, तो जानें इसके पीछे क्या हो सकती है वजह...

वजन बहुत कम हो तो भी परेशानी और अगर बहुत ज्यादा हो तो भी मुश्किल का सबब ही होता है. इससे भी ज्यादा चिंता का कारण तब होता है जब वजन अचानक तेजी से कम होने लग जाए. वजन का तेजी से घटना खुशी का विषय या सामान्य बात नहीं है. तेजी से वजन घटना इस बात का इशारा भी हो सकते है कि आप किसी रोग से पीड़ित हैं. या फिर शरीर के भीतर कोई हार्मोन डिसबैलेंस हुआ है. इसलिए अगर तेजी से वजन घट रहा है तो उसके कारणों के बारे में जान लेना बहुत जरूरी है. चलिए जानते हैं किस किस कारण से वजन तेजी से घटता है.

अगर तेजी से घट रहा है वजन तो ये हो सकती हैं वजह- 

1. डायबिटीज

ब्लड शुगर बढ़ना अपने आप में बड़ी परेशानी है. लेकिन शुगर बढ़ने पर नजरअंदाज किया तो इसका असर वजन पर पड़ता है. जो बहुत तेजी से घटता है. खून में शुगर की मात्रा अधिक होने से जरूरी पोषक तत्व खून में एब्जॉर्ब नहीं हो पाते. जिससे शरीर कमजोर होने लगता है. इसलिए अपनी ब्लड शुगर का हमेशा ध्यान रखें खासतौर से फैमिली हिस्ट्री होने पर. 

Essential Oil For Arthritis Pain: गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद हैं एसेंशियल ऑयल, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

5lgnne0g

2. डाइजेशन कमजोर होना

डाइजेशन कमजोर होगा तो भी असर वजन पर नजर आएगा. शरीर ठीक से खाना हजम नहीं करेगा. तो शरीर को जरूरी न्यूट्रिशन नहीं मिल सकेंगे. जिसका असर वजन पर ही दिखाई देगा. साथ ही बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है.

3. थायराइड

थायराइड दो तरह के होते हैं. एक जिसमें वजन बढ़ता है और एक जिसमें वजन कम होता है. अगर वजन तेजी से कम हो और इसका कारण न समझ सकें तो थायराइड की जांच जरूर करवा लें.

Exercise For Hair Growth: डेली ये 6 एक्सरसाइज करने से बढ़ेगी बालों की ग्रोथ, बनेंगे बाल घने और लंबे

4. टेंशन

टेंशन का असर भी वजन पर साफ दिखाई देता है. आप बहुत ज्यादा स्ट्रेस में हैं तो वजन भी तेजी से कम हो सकता है. लेकिन ये फिटनेस में नहीं आएगा. बल्कि इस तरह से घटता वजन आपके मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है.

5. कोई अन्य गंभीर रोग

कोई जानलेवा रोग होने पर भी वजन तेजी से घटता है. किसी भी गंभीर मर्ज का असर सबसे पहले वजन पर ही नजर आता है. वजन का सामान्य स्पीड में घटना बात अलग है लेकिन तेजी से घटता वजन गंभीर बात की तरफ इशारा हो सकता है. इसलिए डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें.

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.