विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 10, 2023

Black Cardamom के जबरदस्त फायदों से अनजान हैं? यहां पढ़ें काली इलायची के शानदार 7 फायदों की लिस्ट

Black Cardamom Benefits: काली इलायची के इस्तेमालों में शामिल हैं बालों के लिए काली इलायची, त्वचा के लिए काली इलायची के फायदे और तो और डायबिटीज के लिए काली इलायची के फायदे शानदार हैं. ये शरीर के लिए बेहद अच्छे हैं.

Read Time: 5 mins
Black Cardamom के जबरदस्त फायदों से अनजान हैं? यहां पढ़ें काली इलायची के शानदार 7 फायदों की लिस्ट
Black Cardamom Benefits: पेट के अल्सर से लड़ने में भी मदद करता है.

Black Cardamom Health Benefit: काली इलायची कई स्वास्थ्य लाभ देती है. यह मौखिक स्वास्थ्य से लेकर पाचन तक आपकी प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करने तक में भी फायदेमंद है. इलायची के स्वास्थ्य लाभ अनेक हैं और यह एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों से भी भरपूर होती है. काली इलायची सुगंधित सुगंधों से भरी होती है और इसमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने के गुण होते हैं. आपकी भूख बढ़ाने से लेकर सिरदर्द (Headache) ठीक करने तक, यह मानसिक और भावनात्मक तनाव से राहत दिलाने में भी मदद कर सकती है. काली इलायची के इस्तेमालों (Use Of Cardamom) में शामिल हैं बालों के लिए काली इलायची, त्वचा के लिए काली इलायची के फायदे और तो और डायबिटीज के लिए इलायची के फायदे (Cardamom Benefits For Diabetes) शानदार हैं. ये शरीर के लिए बेहद अच्छे हैं. इस प्रकार काली इलायची का सेवन आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है. यहां ब्लैक कार्डोमोम के गजब के फायदों की लिस्ट दी गई है.

काली इलायची के स्वास्थ्य कमाल के लाभ | Amazing Health Benefits Of Black Cardamom

1) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्वास्थ्य के लिए

काली इलायची का सेवन कई पाचन विकारों में मदद करता है और पेट के अल्सर से लड़ने में भी मदद करता है. यह पेट में एसिड को भी नियंत्रण में रखता है. यह आपकी भूख में भी सुधार करता है और साथ ही अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है. यह गैस और पेट फूलने की समस्या को भी दूर रखता है.

सर्दियों में हाथ पैरों की ड्राईनेस को दूर कर नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करते हैं ये 6 फूड्स

2) मुंह की देखभाल

तेज सुगंध सांसों की बदबू की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकती है. यह दांतों और मसूढ़ों के संक्रमण दोनों को ठीक करने में भी मदद कर सकता है.

3) श्वसन विकारों से राहत

काली इलायची का सेवन अस्थमा, कंजेशन या सांस की अन्य समस्याओं से पीड़ित लोगों के लिए बहुत मददगार हो सकता है. यह लक्षणों से राहत दे सकता है और यह आपको खांसी, सर्दी और गले में खराश से भी दूर रख सकता है क्योंकि यह श्वसन पथ के माध्यम से श्लेष्मा के प्रवाह को सामान्य करने में मददगार है.

सर्दियां हैं तेजी से वजन घटाने का बेहतरीन मौका, ये 5 चीजें पिघला देंगी आपके शरीर की चर्बी

3puh05og

Black Cardamom Benefits: कंजेशन या सांस की अन्य समस्याओं से राहत दिला सकती है. Photo Credit: iStock

4) दिल के लिए बेहद फायदेमंद

काली इलायची का नियमित सेवन हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद करता है. यह ब्लड क्लोटिंग बनने की संभावना को भी कम करता है और हमारे ब्लड को नियंत्रित रखने में भी मदद करता है. यह मसाला हमें गर्मियों में हीटस्ट्रोक से बचाकर ढाल का काम भी करता है.

घर पर आसानी से बनने वाले ये 4 स्वादिष्ट ड्रिंक्स शरीर में नहीं होने देते खून की कमी, पीना शुरू करें

5) स्किन के लिए लाभकारी

काली इलायची एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है और एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है. इसके अलावा, यह विटामिन सी से भी भरपूर होता है और इस प्रकार यह हमारे सिस्टम को विषाक्त पदार्थों से मुक्त रखता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है.

6) हेल्दी बाल

एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होने के कारण यह स्कैल्प के संक्रमण को रोकने में मदद करता है और अपने एंटी-ऑक्सीडेटिव गुणों के कारण बालों को उचित पोषण प्रदान करता है.

ये 5 हेल्दी ऑयल शरीर में जमा कोलेस्ट्रॉल को घटाने में हैं कारगर, सलाद या खाने में शामिल करें

7) डिटॉक्सिफिकेशन

अध्ययनों से पता चला है कि काली इलायची शरीर में विषहरण प्रक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है (7)। यह रक्त से कैफीन को समाप्त कर सकता है ताकि आप अल्कलॉइड के प्रतिकूल प्रभावों से सुरक्षित रह सकें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों में भी बढ़ रही है शुगर की बीमारी, जानिए बच्चों में होने वाली डायबिटीज का कारण और बचाव के तरीके
Black Cardamom के जबरदस्त फायदों से अनजान हैं? यहां पढ़ें काली इलायची के शानदार 7 फायदों की लिस्ट
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Next Article
जिनक बीपी कंट्रोल नहीं रहता, वे लोग सुबह करें बस ये एक काम, फिर हमेशा काबू में रहेगा ब्लड प्रेशर लेवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com