Asafoetida Health Benefits: सिर्फ एसिडिटी की ही छुट्टी नहीं करती इन 6 अद्भुत फायदों से भी भरी है ये एक चीज

Benefits Of Asafoetida: हर रसोई में आसानी से मिलने वाली हींग सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Asafoetida Health Benefits: सिर्फ एसिडिटी की ही छुट्टी नहीं करती इन 6 अद्भुत फायदों से भी भरी है ये एक चीज

Asafoetida Benefits: हींग के स्वास्थ्य लाभों की लिस्ट काफी लंबी है.

खास बातें

  • हींग को गैस और एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं
  • हींग को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Health Benefits Of Asafoetida: हर रसोई में आसानी से मिलने वाली हींग सिर्फ खाने के स्वाद को ही बढ़ाने का काम नहीं करती, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद मानी जाती है. हींग अपनी तेज और तीखी महक के लिए जानी जाती है. हींग को कई बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पाएं जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व मानसिक तनाव, डिप्रेशन, कफ, अस्थमा, अपच, पेट से जुड़ी समस्याओं, मांसपेशियों में ऐंठन, अर्थराइटिस जैसी समस्या में राहत पहुंचाने का काम कर सकती है.

हींग पर्वतीय क्षेत्रों में पाए जाने वाले 6-8 फुट के फेरूल फोइटिडा नाम के पौधे से बनती है. जो हमारे हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. आपको बता दें कि हींग का पौधा पांच साल में तैयार होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हींग से मिलने वाले फायदों के बारे में.

डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

हींग के सेवन से मिलने वाले फायदे | Benefits Of Consuming Asafoetida

1. दांत दर्द

हींग में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो संक्रमण और दर्द की समस्या को दूर करते हैं. अगर आपके दांतों में संक्रमण है या मसूड़ों से खून निकलने और दर्द की समस्या है, तो हींग का इस्तेमाल फायदेमंद हो सकता है.

2. सर्दी-खांसी

हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपको कफ और सर्दी की शिकायत है. तो आप हींग का पानी सीने में लगाएं. या फिर हींग को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं, ये सर्दी-खांसी की समस्या से राहत दिला सकती है. 

cold cough

Health Benefits Of Asafoetida: हींग को सर्दी-खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

3. एसिडिटी

हींग को गैस और एसिडिटी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं, जो अपच की समस्या से निजात दिलाने में मदद कर सकते हैं. हींग पेट के दर्द में भी आराम दिलाने का काम कर सकती है.

कहने के लिए ही नहीं, सच में स्वास्थ्य के लिए कमाल कर सकती है ये मॉर्निंग ड्रिंक, जानें बनाने की विधि

4. ब्लड प्रेशर

हींग में कोमेरिन नामक तत्व पाए जाने के कारण, ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. साथ ही ये ब्लड के फ्लो को भी ठीक तरह से काम करने में मदद करती है. हींग में औषधीय गुण पाए जाने के कारण ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकती है.

डाइट में शामिल करेंगे ये 7 फूड्स, तो बुढ़ापे तक नहीं झड़ेंगे आपके बाल!

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

5. स्किन इंफेक्शन

हींग की तासिर गर्म होती है. हींग में पाए जाने वाले तत्व दाद, खाज, खुजली और चर्म रोगों में फायदेमंद हो सकते हैं. चर्म रोग होने पर हींग को पानी में घिसकर लगाने से फायदा मिल सकता है. 

6. सिर दर्द

सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं तो हींग आपके लिए फायदेमंद हो सकती है. हींग में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं इसलिए ये सिर की रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करती है, और सिर के दर्द से भी राहत दिला सकती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Benefits Of Barefoot Walking: नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Chest Muscle Toning Exercises: आपकी चेस्ट मसल्स को टोन करने के लिए बेहतरीन हैं ये 5 एक्सरसाइज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Walnut For Thyroid: थायराइड को मैनेज के लिए कमाल है अखरोट, जानें कैसे करता है Thyroid रोगियों की मदद