विज्ञापन
This Article is From Aug 18, 2021

Diabetes Diet: डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!

Food To Eat In Diabetes: अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को प्राकृतिक और प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए इन अद्भुत जड़ी-बूटियों, मसालों, सब्जियों और फलों को अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Diabetes Diet: डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!
Diabetes Diet: अदरक इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी माना जाता है.

Diabetes Diet Food List: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें लगातार अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत होती है. इसके लिए डायबिटीज डाइट काफी मायने रखती है. अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना जरूरी है नहीं तो यह आपके हृदय संबंधी समस्याओं, स्ट्रोक, किडनी की बीमारियों, अंधापन आदि के जोखिम को बढ़ा सकता है. आपको डायबिटीज तब होता है जब या तो आपका शरीर पर्याप्त इंसुलिन (टाइप 1 मधुमेह) नहीं बनाता है या इसे प्रभावी ढंग से उपयोग करने में सक्षम नहीं (टाइप 2 मधुमेह) होता है. इसलिए, अगर आप बहुत अधिक पेशाब का अनुभव कर रहे हैं, थकान, प्यास, बार-बार भूख लगना, दृष्टि समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है या आपके घाव जल्दी ठीक नहीं हो रहे हैं, तो यह समय डॉक्टर से मिलने का समय है.

कई लोग डायबिटीज के लिए उपाय तलाशते हैं, हालाकि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के तरीके कई हैं, लेकिन अगर आप डायबिटीज से पीड़ित हैं, तो आप अपने ब्लड शुगर लेवल को प्राकृतिक और प्रभावी ढंग से कंट्रोल करने के लिए इन अद्भुत जड़ी-बूटियों, मसालों, सब्जियों और फलों को अपनी डायबिटीज डाइट में शामिल कर सकते हैं.

शुगर रोगियों के लिए अद्भुत फूड्स | Amazing Foods For Sugar Patients

1. अदरक

अदरक हर भारतीय रसोई में पाया जाता है और इसके अनगिनत फायदे हैं. यह वास्तव में इंसुलिन स्राव को नियंत्रित करने में बहुत प्रभावी माना जाता है. आप अपनी चाय में अदरक डाल सकते हैं, या अदरक-हल्दी वाला दूध ले सकते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि इसे पकाए जाने की बजाय ज्यादातर कच्चा ही होना चाहिए. आप सोंठ के पाउडर का भी सेवन कर सकते हैं.

2. जामुन

जामुन डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक अद्भुत फल है क्योंकि यह शुगर को कंट्रोल करने में बहुत अच्छा है. जामुन में जैमोबोलिन नामक यौगिक होता है. जामुन के बीजों में जैम्बोलिन ज्यादातर मौजूद होता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है. यह इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो मूल रूप से इंसुलिन रेजिस्टेंट के विपरीत है. जबकि इंसुलिन रेजिस्टेंट का मतलब है कि आपका शरीर इसका प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर रहा है, इंसुलिन संवेदनशीलता इंसुलिन के बेहतर उपयोग में सहायता करती है. जामुन इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जो डायबिटीज में मदद करता है

3. मेथी

मेथी शरीर में ग्लूकोज टॉलरेंस को बेहतर बनाने में मदद करती है. यह घुलनशील फाइबर से भरपूर है और कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को धीमा करके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

4. दालचीनी

दालचीनी फिर से एक अद्भुत मसाला है जो इंसुलिन गतिविधि को ट्रिगर करता है और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है जिसका अर्थ है कि यह आपके शरीर की इंसुलिन को प्रभावी ढंग से उपयोग करने की क्षमता को बढ़ाता है.

5. नीम

नीम एक सदियों पुरानी जड़ी-बूटी है जिस पर लोगों ने कई सालों से भरोसा किया है. नीम में फ्लेवोनोइड्स, ग्लाइकोसाइड्स और ट्राइटरपेनोइड्स नामक ये रसायन होते हैं जो ग्लूकोज की वृद्धि को दबाने में मदद करते हैं. आप इसे दिन में दो बार पाउडर के रूप में ले सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

6. करेला

यह एक बेहतरीन 'एंटी-डायबिटीज' सब्जी है और इसमें चारटिन और मोमोर्डिसिन होते हैं जो डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. आप सुबह करेले का जूस पी सकते हैं. आप इसमें आंवला या अपनी पसंद की सब्जी मिला सकते हैं और थोड़ी सी काली मिर्च और नमक भी मिला सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Diabetes Diet: डायबिटीज से परेशान हैं, तो बिना सोचे डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, तुरंत कंट्रोल होगा शुगर लेवल!
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com