Benefits Of Barefoot Walking: नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Barefoot Walking Benefits: जूते की एक जोड़ी की जरूरत किसे है, जब घास पर नंगे पैर चलने से आपके स्वास्थ्य के लिए इतने सारे लाभ होते हैं? कई लोग अब भी दुविधा में होंगे कि क्या वाकई नंगे पांव चलने के फायदे होते हैं? यहां आपके सभी सवालों के जवाब हैं.

Benefits Of Barefoot Walking: नंगे पैर चलना सेहत के लिए कैसे फायदेमंद है? यहां जानें 5 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ

Barefoot Walking Benefits: कई अध्ययनों ने पार्क में टहलने के मनोवैज्ञानिक लाभों को दिखाया है.

खास बातें

  • कई अध्ययनों ने पार्क में टहलने के मनोवैज्ञानिक लाभों को दिखाया है.
  • घास पर नंगे पांव चलना दिल के स्वास्थ्य को कंट्रोल करने में मददगार है.
  • घास पर नंगे पैर चलना अंगों के कामकाज को उत्तेजित करने में मदद मिलती है.

Health Benefits Of Barefoot Walking: क्या आपने कभी सोचा है कि हरे भरे बगीचे में घूमना अच्छा क्यों लगता है या जब आप किसी हिल स्टेशन या समुद्र तट पर होते हैं? यह सिर्फ इसलिए है क्योंकि आप प्रकृति के करीब हैं और कहा जाता है कि आप प्रकृति के जितने करीब होंगे, आप उतने ही खुश और हेल्दी होंगे. और एक ऐसा अभ्यास जो आपको प्रकृति से जुड़ने में मदद करता है वह है 'ग्राउंडिंग' या जमीन या साफ घास पर नंगे पैर चलना. नंगे पैर चलना कुछ ऐसा हो सकता है जो आप केवल घर पर ही करते हैं, लेकिन कई लोगों के लिए नंगे पैर चलना और व्यायाम करना एक अभ्यास है जो वे रोजाना करते हैं. प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसार हर चीज की अपनी ऊर्जा होती है. जब आप दो शक्तियों को जोड़ते हैं जो एक दूसरे के पूरक हैं, तो यह उपचार की तरह काम करता है. कई लोग अब भी दुविधा में होंगे कि क्या वाकई नंगे पांव चलने के फायदे होते हैं? यहां आपके सभी सवालों के जवाब हैं.

क्या नंगे पांव चलना स्वास्थ्य के लिए फायदेमदं है? | Is Walking Barefoot Beneficial For Health?

जर्नल ऑफ एनवायरनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आज लोग कई बीमारियों से घिरे हुए हैं, क्योंकि वे पर्यावरण और पृथ्वी से जुड़े हुए हैं. अध्ययन से यह भी पता चलता है कि पृथ्वी के इलेक्ट्रॉनों के साथ फिर से जुड़ना पेचीदा शारीरिक परिवर्तनों के साथ-साथ वेलनेस को बढ़ावा दे सकता है.

इसके अलावा जब आप नंगे पैर चलते हैं तो रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांत काम करते हैं. बात यह है कि आपके तलवों को जोर से दबाया जाता है, जिससे आपके अंगों की कार्यप्रणाली कंट्रोल हो जाती है.

घास पर नंगे पैर चलने के शानदार लाभ | Amazing Benefits Of Walking Barefoot On Grass

1. अनिद्रा को रोकने में मदद करता है

अध्ययन के अनुसार अगर आप ठीक से सो नहीं पा रहे हैं तो पार्क में टहलने की कोशिश करें. आप पहले दिन से ही अपने सोने के तरीके में काफी अंतर देखेंगे. अनिद्रा को रोकने या अपने सोने के पैटर्न में सुधार करने के लिए, हर सुबह लगभग 30 मिनट के लिए घास पर नंगे पैर चलने का प्रयास कर सकते हैं.

2. सूजन में कमी

घास पर नंगे पैर चलने से आपके अंगों के कामकाज को उत्तेजित करने में मदद मिल सकती है. यह एक रिफ्लेक्सोलॉजी के कारण हो सकता है. दूसरा, आप सुबह की धूप में नहा रहे हैं और विटामिन डी ले रहे हैं, जो अपने एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाना जाता है. यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के इलेक्ट्रॉनों के कारण माना जाता है.

3. मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करता है

कई अध्ययनों ने पार्क में टहलने के मनोवैज्ञानिक लाभों को दिखाया है, और अगर आप इसे नंगे पैर करते हैं, तो मानसिक स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

4. घास पर नंगे पांव चलना दिल के स्वास्थ्य को कंट्रोल करता है

अध्ययन से यह भी पता चलता है कि घास पर नंगे पैर चलने से आपके दिल की धड़कन को सिंक्रनाइज करने में मदद मिल सकती है. क्या आप जानते हैं कि यह क्यों महत्वपूर्ण है? क्योंकि आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल करने से लेकर हार्मोन स्राव तक सब कुछ इस पर निर्भर करता है. आपका हृदय स्वास्थ्य भी नियंत्रण में रहता है, क्योंकि शरीर के अन्य अंग अच्छी तरह से काम करते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

5. आंखों के लिए बहुत अच्छा हो सकता है

माना जाता है कि जब हम चलते हैं, तो हम अपने दूसरे और तीसरे पैर के अंगूठे पर सबसे ज्यादा दबाव डालते हैं. इन दोनों में अधिकतम तंत्रिका अंत होते हैं, जो आपकी आंखों के कामकाज को उत्तेजित करते हैं. इसलिए घास पर नंगे पांव चलने से भी आपकी दृष्टि में सुधार हो सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.