विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Mar 01, 2022

Benefits Of Fasting: माइंड फंक्शन, इम्यून सिस्टम और लॉन्ग लाइफ को बूस्ट करने के साथ उपवास करने से होते हैं 5 अद्भुत फायदे

Super Fasting Benefits: हाल ही में उपवास करने से वजन घटाने और मस्तिष्क की बेहतर कार्यप्रणाली सहित कई स्वास्थ्य लाभों की चर्चा हुई है. तो यहां उन स्वास्थ्य लाभों पर गौर करें जो उपवास करने से हमारे शरीर को मिलते हैं.

Read Time: 4 mins
Benefits Of Fasting: माइंड फंक्शन, इम्यून सिस्टम और लॉन्ग लाइफ को बूस्ट करने के साथ उपवास करने से होते हैं 5 अद्भुत फायदे
Health Benefits Of Fasting: आज महाशिवरात्रि 2022 (Mahashivratri 2022) का पर्व है.

Health Benefits Of Fasting: आज महाशिवरात्रि 2022 (Mahashivratri 2022) का पर्व है और ज्यादातर उपवास पर होंगे. हालांकि भारत में उपवास (Fasting) धार्मिक कारणों से लोकप्रिय है, लेकिन आजकल उपवास विशेष रूप से हेल्थ के प्रति जागरूक लोगों के बीच तेजी से लोकप्रिय हो गया है. उपवास करने से होने वाले फायदों की लिस्ट काफी लंबी है. उपवास को 'भूखे रहने' के रूप में परिभाषित नहीं किया जा सकता है. उपवास के बढ़ते चलन के साथ यह सब हेल्दी रहने के बारे में है. हाल ही में उपवास करने से वजन घटाने और मस्तिष्क की बेहतर कार्यप्रणाली सहित कई स्वास्थ्य लाभों की चर्चा हुई है. तो यहां उन स्वास्थ्य लाभों पर गौर करें जो उपवास करने से हमारे शरीर को मिलते हैं.

उपवास करने से होने वाले चमत्कारिक फायदे | Amazing Benefits Of Fasting

1. जीवन दीर्घायु बढ़ाता है

उपवास का शरीर की कोशिकाओं के पुनर्चक्रण पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ सकता है. जब आपके पास ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो बेहतर प्रदर्शन के लिए लगातार खुद को बहाल कर रही हैं, तो इसका उम्र बढ़ने पर प्रभाव पड़ने वाला है. ताजा कोशिकाओं के साथ उम्र बढ़ने की प्रक्रिया धीरे-धीरे काम करती है जिससे आपको हमेशा के लिए जवां रहने में मदद मिलती है.

2. मस्तिष्क स्वास्थ्य बेहतर हो जाता है

माना जाता है कि उपवास का मस्तिष्क स्वास्थ्य पर एक शक्तिशाली प्रभाव हो सकता है. फास्टिंग से मस्तिष्क के स्वास्थ्य की रक्षा हो सकती है और संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ाने में मदद करने के लिए तंत्रिका कोशिकाओं की पीढ़ी में वृद्धि हो सकती है. तो, अपने व्रत के दिनों में कम और हेल्दी भोजन खाकर अपने मस्तिष्क के कार्य और मस्तिष्क की संरचना दोनों में सुधार करें.

3. इम्यून सिस्टम में सुधार

उपवास आपके शरीर को सर्दी और खांसी जैसी सामान्य बीमारियों के शुरू होने से पहले ही लड़ने में मदद कर सकता है. उपवास के साथ आपकी कोशिकाओं को पुनर्जीवित करना शुरू हो जाएगा, पुरानी कोशिकाओं की जगह जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं. यह आपके पुराने सिस्टम को साफ करने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली की ओर जाता है.

4. जानलेवा बीमारियों से बचाता है

अगर आप नहीं जानते हैं, तो उपवास शरीर को कैंसर जैसी बीमारी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है. हो सकता है कि यह आपको कैंसर होने से पूरी तरह से न रोके, लेकिन यह इसे फैलने और ट्यूमर के विकास में मदद कर सकता है. चूंकि कैंसर आपकी कोशिकाओं पर हमला करता है, लेकिन जब आपके शरीर में कोई विषाक्त पदार्थ नहीं होते हैं जो उपवास के साथ आपकी किसी भी कोशिका पर हमला कर सकते हैं, तो कैंसर नहीं बन सकता है.

5. वजन कम करता है

यह बिल्कुल साफ है, अगर आप पहले से ही कम खा रहे हैं, तो वजन बढ़ाने का कोई तरीका नहीं है. आप शायद एक नियमित दिन की तुलना में बहुत कम कैलोरी की खपत कर रहे होंगे. उपवास से आप औसतन लगभग 1750 कैलोरी बर्न करते हैं जिसके परिणामस्वरूप तेजी से वजन कम होता है.

What is Thalassaemia? मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बाल झड़ने से गंजी होने लगी है खोपड़ी, तो बस कर लीजिए ये एक काम, 15 दिन में दिखने लगेगा असर
Benefits Of Fasting: माइंड फंक्शन, इम्यून सिस्टम और लॉन्ग लाइफ को बूस्ट करने के साथ उपवास करने से होते हैं 5 अद्भुत फायदे
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Next Article
Explainer: 31 मई से 1 जून की शाम तक ध्यान में लीन रहेंगे पीएम, जानें क्या है ध्यान की ताकत? ध्यान का महत्व और ध्यान कैसे करें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;