गर्मियों में पसीने और धूप से डैमेज न हों बाल, इन 3 बातों का रखें ख्याल, जानिए क्या करें और क्या नहीं

Hair Care Tips: सूरज की किरणें आपके बालों को वैसे ही नुकसान पहुंचा सकती हैं जैसे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. यहां तक ​​कि खारा पानी और क्लोरीन भी आपके बालों की हेल्थ को हद से ज्यादा खराब कर सकते हैं.

गर्मियों में पसीने और धूप से डैमेज न हों बाल, इन 3 बातों का रखें ख्याल, जानिए क्या करें और क्या नहीं

Summer Hair Care Tips: गर्मी के मौसम में बालों की खास देखभाल करना जरूरी है.

Summer Hair Care Tips: सूरज की किरणें आपके बालों को वैसे ही नुकसान पहुंचा सकती हैं जैसे आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं. यहां तक ​​कि खारा पानी और क्लोरीन भी आपके बालों की हेल्थ को हद से ज्यादा खराब कर सकते हैं. खासतौर पर गर्मी के मौसम में आपके बाल बेजान दिखने लगते हैं बालों में उलझने की समस्या बढ़ जाती है और स्कैल्प में खुजली हो सकती है. इसलिए एक्सपर्ट्स गर्मी के मौसम में बालों की खास देखभाल करने की सलाह देते हैं और कुछ ऐसे टिप्स का सुझाव देते हैं जिन्हें अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करना जरूरी होता है. तो आज हम यहां आप सभी को बता रहे हैं कि गर्मियों में बालों की देखभाल करने के जरूरी टिप्स जिन्हें फॉलो करके आप गर्मी के मौसम में अपने हेयर की ज्यादा अच्छे से केयर कर सकते हैं.

गर्मियों में बालों को नुकसान से बचाने के तरीके | Ways To Prevent Hair Damage In Summer

1. घर से बाहर जाने पर अपने बालों को ढकें

चाहे वो दुपट्टा हो, टोपी हमेशा अपने बालों को ढकें और गर्मियों में कड़ी धूप से बचाएं. अपने बालों को ढकना गर्मियों में बालों की देखभाल के सबसे आसान तरीकों में से एक है क्योंकि ये आपके स्कैल्प और बालों को यूवी रेज से एक्स्ट्रा प्रोटेक्शन देने में मदद करता है.

2 . टाइट हेयर स्टाइल से बचें

गर्मियों में बालों को सन एक्सपोजर से बचाने के लिए और अपने बालों को सेफ और हेल्दी रखने के लिए एक लूज मेसी हेयर स्टाइल या बन बनाना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है. टाइट हेयर स्टाइल बाल टूट सकते हैं. गर्मियों में ज्यादा पसीना आता है इसलिए अपने बालों को पसीने और ग्रीसी होने से बचाने के लिए अपने बालों को बांधकर रखना ही बेहतर है.

यह भी पढ़ें: क्या आपने कभी सोचा है, ज्यादा देर तक सोने से क्या नुकसान होते हैं? यहां जानिए दिन में ज्यादा घंटे सोने के नुकसान

3. रोज हेयर वॉश ना करें

जब आप अपने बालों को बार-बार धोते हैं, तो ये आपके सिर से उसके नेचुरल ऑयल को छीन लेता है, जिससे आपका स्कैल्प एक्सेस ऑयल का प्रोडक्शन करती है, तो गर्मी के मौसम में अपने केमिकल मिक्स्ड शैंपू और कंडीशनर को नेचुरल शैम्पू से बदलें क्योंकि ये आपके स्कैल्प और बालों के लिए ज्यादा बेहतर हो सक़ते हैं.

4.स्टाइलिंग इक्विपमेंट से बचें

बालों को स्टाइल करने के लिए हॉट इक्विपमेंट का इस्तेमाल खासतौर पर गर्मी के मौसम में करने से बचें. अपने बालों को कर्ल, वेवी या स्ट्रेट करने के लिए आप नेचुरल टेक्निक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)