विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2024

बालों को 1 महीने में मोटा, लम्बा, मजबूत और काला कर देंगे ये टिप्स, जो सूट करे वो वाला करें पिक, जानें आखिर क्या लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं?

Home Remedies For Hair: कुछ घरेलू नुस्खों से आप अपने बालों को घना बना सकते हैं, साथ ही आपके बालों का झड़ना भी रुक जाएगा.

बालों को 1 महीने में मोटा, लम्बा, मजबूत और काला कर देंगे ये टिप्स, जो सूट करे वो वाला करें पिक, जानें आखिर क्या लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं?
जानें क्या लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं और तेजी से हेयर ग्रोथ कैसे करें?

Home Remedies to make thick Hair: गलत लाइफस्टाइल और खानपान का असर हमारे शरीर पर पड़ता है. जिससे हमारे बाल झड़ने (Baal Jhadna kaise roke) लगते हैं और बाल पतले (Patle Baal) भी होने लगते हैं. लोग इसके लिए कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन फिर भी उनके बाल झड़ने (Girte baal) नहीं रुकते हैं और उनके बाल पतले हो जाते है. अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई (Balon ko lamba karne ke nuskhe) करने चाहिए. घरेलू नुस्खों से आप अपने बालों को घना बना सकते हैं. जानिए कैसे घरेलू नुस्खों की मदद से आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते हैं.

बालों झड़ने से रोकने और घना बनाने के लिए घरेलू नुस्खे  | Home remedies to prevent hair fall and Make hair thick

1. आंवला और नींबू हेयर मास्क (Amla and Lemon Hair Mask) : आंवला और नींबू में भरपूर मात्रा में विटामिन- सी पाया जाता है. जो आपके बालों की ग्रोथ में हेल्प करता है. आंवला और नींबू का हेयर मास्क बनाने के लिए दोनों के रस को मिक्स कर लें. अब इसे अपने बालों पर लगा लें. कुछ देर बाद पानी से धो लें.

किताबें देखते ही रोना शुरू कर देता है बच्चा, पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है तो क्या करें? ये हैं वो मंत्र जो बच्चे को बना देंगे ऐसा पढ़ाकू कि बिना पढ़े सो नहीं पाएगा

2. केले और अंडे का हेयर मास्क (Banana and Egg Hair Mask) : केला और अंडे से बालों में चमक आती है. केले और अंडे का हेयर मास्क बनाने के लिए आप एक केले को मैश कर लें, इसमें अंडे की जर्दी मिला लें और फिर 2 चम्मच नींबू की बूंदे डालें. इस तरह आपका हेयर मास्क तैयार हो जाएगा. बालों पर हेयर मास्क लगाने से पोषण मिलेगा.

बालों को लंबा, काला और घना बनाएंगे ये हरे पत्ते, जान लें इस्तेमाल का तरीका, बढेगी Hair Volume, गंजे सिर पर फिर उगेंगे नए बाल

3. मेथी हेयर मास्क (Fenugreek Hair Mask) : मेथी के मास्क से हमारे बालों का डैंड्रफ और स्कैल्प की खुजली कम होती है. मेथी का हेयर मास्क बनाने के लिए मेथी के दानों को रात में भिगोकर रख दें. सुबह इन्हें पीसकर 2 चम्मच जैतून का तेल और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्सअप कर लें. इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगा लें. लगभग 30 मिनट बाद बालों को धोकर सुखा लें.

4. एवोकाडो हेयर मास्क (Avocado Hair Mask) : एवोकाडो में पोषक तत्व और हेल्दी फैट मौजूद रहते हैं. जो बालों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छे माने जाते हैं. एवाकाडो का हेयर मास्क बनाने के लिए 1 एवोकाडो को मैश कर लें और इसमें 1 चम्मच ग्रीन टी डाल लें. फिर गुनगुने पानी को डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को आधे घंटे तक बालों पर लगाने के बाद धो लें.

5. पपीता हेयर मास्क (Papaya Hair Mask) : पपीता क्लींजिंग में मदद करता है और डेड स्किन को भी हटाता है. पपीता का हेयर मास्क बनाने के लिए पपीते को मैश करके उसमें बेसन, अंडे की सफेद जर्दी और 1 चम्मच सेब का सिरका मिला लें. अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को धो लें.

6. नीम हेयर मास्क (Neem Hair Mask) : नीम के पत्ते बालों और स्कैल्प के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. बालों पर नीम मास्क लगाने से डैंड्रफ और बालों के झड़ने को कम किया जा सकता है. मास्क बनाने के लिए नीम के पत्तों को धोकर पेस्ट बना लें और इसे बालों की जड़ों में लगा लें. लगभग 30 मिनट बाद बालों को अच्छे से धो लें. इस तरह आप घरेलू नुस्खों से अपने बालों को घने और झड़ने से रोक सकते हैं.

Oral Cancer (Hindi): Diagnosis, Treatment, Prevention | Expert Explains Mouth Cancer | मुंह के कैंसर

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या हवा में फैलता है एमपॉक्स, जानें इस बात में कितनी सच्चाई, क्या कहती है यूएस सीडीसी की रिपोर्ट
बालों को 1 महीने में मोटा, लम्बा, मजबूत और काला कर देंगे ये टिप्स, जो सूट करे वो वाला करें पिक, जानें आखिर क्या लगाने से बाल जल्दी बढ़ते हैं?
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Next Article
मेंटल हेल्थ के बारे में बताती हैं बॉलीवुड की ये 7 फिल्में, भरपूर है इमोशन, ड्रामा, हंस-हंसकर हो जाएगा पेट दर्द
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com