Hair Fall: हेयर फॉल का कारण बन सकता हैं नींद पूरी न होना, आज़माएं ये टिप्स

Hair Fall: आपने अक्सर सुना होगा कि कम सोने से हार्ट अटैक का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बनी रहती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कम सोने से बाल झड़ने की समस्या भी हो सकती है.

Hair Fall: हेयर फॉल का कारण बन सकता हैं नींद पूरी न होना, आज़माएं ये टिप्स

Hair Fall: कम नींद लेने से हो सकता है हेयर फॉल.

क्या आप मानेंगे की अन्य बीमारियों की तरह बालों के झड़ने का संबंध भी नींद से जुड़ा हुआ है. जी हां यह सच है कि, कम सोने से बाल भी झड़ते हैं. सोने को लेकर तमाम तरह की बातें और बीमारियां दिमाग में आने लगती हैं. कुछ लोगों को बहुत ही ज्यादा नींद आती है. इससे उलट कुछ को नींद न आने की समस्या रहती है. यह दोनों परिस्थितियां अजब और गजब हैं. किसी के नींद न आने पर उसके चेहरे के हाव भाव से ही झलक जाता है. यदि किसी की नींद पूरी न हो तो उसके सिर में दर्द और आंखें भारी हो जाती हैं. आपने अक्सर सुना होगा कि कम सोने से हार्ट अटैक का खतरा, हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत बनी रहती है. लेकिन आपसे कोई कहे कि कम सोने से आपके बाल भी झड़ते हैं तो क्या आप विश्वास करेंगे, लेकिन यह सच है? आइए जानते हैं, नींद और बालों के झड़ने का क्या संबंध है.

कम नींद का ऐसे होता है बालों पर असर- Less Sleep  Affects In Hair:

हेल्थ एक्सपर्ट्स और डर्मेटोलॉजिस्ट्स के मुताबिक, अगर आप कम सोते हैं, तो आपको स्ट्रेस बना रहता है. स्ट्रेस की वजह से आपके सिर में ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है और बालों की जड़ों तक ब्लड, न्यूट्रिएंट्स और ऑक्सीजन सप्लाई सही ढंग से नहीं होती, जिससे बाल कमज़ोर हो जाते हैं और झड़ सकते हैं. 

डेंगू से जल्दी रिकवरी के लिए खाने में शामिल करें ये 8 चीजें, जल्दी मिलेगा फायदा

4k9apb5

 कितने घंटों की नींद है जरूरी- How Many Hours Of Sleep Is Necessary:

दिन भर के काम और थकान के बाद बॉडी को रिकवर होने में कम से कम 7 से 8 घंटे का समय लगता है. इसलिए बहुत जरूरी है कि आप सही तरीके से अपनी नींद को पूरा करें. एक आम इंसान को कम से कम सात से आठ घंटे सोना चाहिए. अगर कोई इससे कम सोता है, तो उसकी बॉडी में टेंशन बना रहता है. इसकी वजह से दिनभर थकान और कमजोरी महसूस होती है और स्किन और बालों पर असर पड़ सकता है. 

Mood Lifting Foods: बिना कुछ किए थके हुए और फ्रस्टेटेड रहते हैं तो मूड को ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें

यदि आप ढंग से नहीं सो पाते, तो ये आजमाएं:

- सोने की साइकिल को रेगुलर करने का प्रयास करें.

- सोते वक्त अपने कमरे में अंधेरा या कम लाइट रखें.

- शोर की वजह से भी सही नींद नहीं आती है इसलिए नींद को टूटने से बचाने के लिए शांत जगह पर सोएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.