Mood Lifting Foods: बिना कुछ किए थके हुए और फ्रस्टेटेड रहते हैं तो मूड को ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें

How To get Rid Of Fatigue Fast: ऐसे में उदासी छाई रहती है, कई बार न कुछ करने और न ही किसी से बात करने का मन करता है. इस स्थिति से निकलने में कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. हाई एनर्जी और पोषण से भरपूर ये फूड आपके मूड में तुरंत सुधार ला सकते हैं.

Mood Lifting Foods: बिना कुछ किए थके हुए और फ्रस्टेटेड रहते हैं तो मूड को ठीक करने के लिए कमाल हैं ये 5 चीजें

How To get Rid Of Fatigue: शुगर मूड में सुधार कर सकती है.

Foods To Get Rid Of Fatigue: कई बार गलत लाइफस्टाइल और पौष्टिक आहार की कमी की वजह से जरूरत से अधिक थकान महसूस होती है और मूड भी अक्सर खराब रहता है. एनीमिया, डिप्रेशन, लो ब्लड शुगर की वजह से आप लो फील कर सकते हैं. ऐसे में उदासी छाई रहती है, कई बार न कुछ करने और न ही किसी से बात करने का मन करता है. इस स्थिति से निकलने में कुछ फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं. हाई एनर्जी और पोषण से भरपूर ये फूड आपके मूड में तुरंत सुधार ला सकते हैं. आइए इनकी लिस्ट पर नजर डालते हैं.

थकान को तुरंत दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Get Rid Of Fatigue Immediately

1) फैटी फिश

ओमेगा -3 फैटी एसिड आवश्यक वसा का एक समूह है जिसे आप अपनी डाइट में पा सकते हैं. साल्मन और अल्बाकोर टूना जैसी वसायुक्त मछली दो प्रकार के ओमेगा -3 से भरपूर होती हैं- डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (डीएचए) और ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) जो डिप्रेशन से लड़ने में कारगर हैं.

Periods में गड़बड़ी बन सकती है इन 3 बीमारियों का कारण, खतनाक होने पर Ladies को पड़ सकता है पछताना

2) डार्क चॉकलेट

चॉकलेट कई मूड-बूस्टिंग कंपाउंड्स से भरपूर होती है. शुगर मूड में सुधार कर सकती है क्योंकि यह आपके मस्तिष्क के लिए ईंधन की तरह काम करती है. इसके अलावा, यह कैफीन, थियोब्रोमाइन और एन-एसिलेथेनॉलमाइन जैसे फील-गुड कंपाउड्स से भी भरा होता है. इससे आपका मूड तुरंत अपलिफ्ट हो सकता है.

isu3qiqo

3) फर्मेंटेड फूड

फर्मेंटेड फूड जिसमें जैसे दही, कोम्बुचा और सायरक्राट आंतों के स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार कर सकते हैं. ये फूड प्रोबायोटिक्स से भरपूर होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं और इनसे मूड अच्छा रहता है.

सर्दी खांसी से लेकर फटी एड़ियों तक Mustard Oil है इन बीमारियों का रामबाण इलाज, यूं करें इस्तेमाल

4) केले

केला विटामिन बी 6 में उच्च होता है, जो डोपामाइन और सेरोटोनिन न्यूरोट्रांसमीटर को संश्लेषित करने में मदद करता है. केले नेचुरल शुगर, विटामिन बी6 और प्रीबायोटिक फाइबर का एक बड़ा स्रोत हैं, जो आपके ब्लड शुगर के स्तर और मूड को स्थिर रखने के लिए काम करते हैं.

5) ओट्स

ओट्स में भरपूर फाइबर होते हैं. ये आपके ब्लड शुगर के लेवल को स्थिर कर सकते हैं और आपके मूड को बेहतर बना सकता है. वे आयरन में भी उच्च हैं, जो आयरन की कमी वाले लोगों में मूड के लक्षणों में सुधार कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.