Hair Care Tips: ड्रीम हेयर पाने के लिए क्यों जरूरी है बायोटिन? कहां से करें Biotin की कमी पूरी, जानें डेली कितना लें

Biotin For Hair Growth: बालों की ग्रोथ बढ़ाने और पतले, कमजोर बालों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग बायोटिन का इस्तेमाल करते हैं. क्या है बायोटिन, बालों के लिए इसके फायदे और बायोटिन का उपयोग करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां इससे जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है.

Hair Care Tips: ड्रीम हेयर पाने के लिए क्यों जरूरी है बायोटिन? कहां से करें Biotin की कमी पूरी, जानें डेली कितना लें

Hair Care Tips: यहां बायोटीन से जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है.

खास बातें

  • बायोटिन (विटामिन बी 7) एक विटामिन है जो कई फूड्स में पाया जाता है.
  • बालों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग बायोटिन का इस्तेमाल करते हैं.
  • क्या है बायोटिन? बालों के लिए इसके फायदे जानने के लिए यहां पढ़ें.

Biotin Important For Hair: अच्छे लंबे और घने बाल आपको आकर्षक ही नहीं बनाते हैं बल्कि ये आपके व्यक्तित्व को भी निखारते हैं. आजकल की बदलती लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से बालों से जुड़ी कई तरह की समस्याएं हो रही हैं. इनमें बालों का झड़ना, समय से पहले सफेद होना, डैंड्रफ और भी कई समस्याएं हैं. जैसे हमारे शरीर को ठीक से काम करने के लिए पोषक तत्वों की जरूरत होती है वैसे ही बालों को बढ़ने और हेल्दी रखने के लिए भी पोषक तत्व जरूरी होते हैं. बालों की ग्रोथ बढ़ाने और पतले, कमजोर बालों से छुटकारा पाने के लिए कई लोग बायोटिन का इस्तेमाल करते हैं. क्या है बायोटिन, बालों के लिए बायोटिन फायदे और बायोटिन का उपयोग करने के तरीकों के बारे में जानने के लिए यहां इससे जुड़ी पूरी जानकारी दी गई है.

बायोटिन क्या है? - What Is Biotin?

बायोटिन (विटामिन बी 7) एक विटामिन है जो कई फूड्स में पाया जाता है. बायोटिन आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन को आपकी एनर्जी में बदलने में मदद करता है. बायोटिन अंडे, दूध और केले जैसे फूड्स में पाया जाता है. बायोटिन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं और चेहरे पर दाने हो सकते हैं. बायोटिन शरीर में एंजाइम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो वसा, कार्बोहाइड्रेट और अन्य जैसे पदार्थों को तोड़ता है. शरीर में कम बायोटिन लेवल का पता लगाने के लिए कोई अच्छा टेस्ट नहीं है. इसलिए आमतौर पर इसकी पहचान इसके लक्षणों से की जाती है, जिसमें बालों का पतला होना भी शामिल हैं.

बालों के लिए बायोटिन? - Biotin For Hair In Hindi

बायोटिन एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो विटामिन बी परिवार का हिस्सा है. इसे विटामिन एच के नाम से भी जाना जाता है. बालों को हेल्दी रखने के लिए बायोटिन को एक सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. बालों के झड़ने के उपचार और हेल्दी बालों को बढ़ावा देने के लिए बायोटिन की खुराक को अक्सर ग्लैमराइज किया जाता है. हालांकि बायोटिन की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है. बायोटिन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं. अक्सर बालों के स्वास्थ्य को बेहतर करने के लिए बायोटिन की सिफारिश की जाती है. माना जाता है कि बायोटिन की खुराक लेने से बाल घने हो सकते हैं और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा मिल सकता है.

बालों के लिए बायोटिन का उपयोग करने के तरीके | Ways To Use Biotin For Hair

नहीं, सामयिक बायोटिन की बायोटीन सप्लीमेंट की तरह प्रभावी नहीं है. सीरम बायोटिन लेवल में सुधार, बालों के झड़ने को मैनेज करने और बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए आपको बायोटिन की खुराक लेनी होगी या बायोटिन से भरपूर फूड्स खाने होंगे. बायोटिन को बालों पर लगाया जा सकता है. आमतौर पर शैम्पू में भी बायोटिन एक घटक के रूप में मौजूद होता है. या बायोटिन को सप्लीमेंट के रूप में मौखिक रूप से लिया जाता है. यहां बताया गया है कि आप बालों के लिए बायोटिन को अपनी रूटीन में कैसे शामिल कर सकते हैं. 

1. बायोटिन से भरपूर फूड्स

बायोटिन से भरपूर फूड्स का सेवन बायोटिन की कमी से निपटने और अपने बालों और नाखूनों के स्वास्थ्य में सुधार करने का सबसे अच्छा तरीका है. बायोटीन से भरपूर फूड्स में शामिल हैं - 

  • मछली (साल्मन और टूना)
  • मांस और अंग मांस (सूअर का मांस काट, गोमांस जिगर, और हैमबर्गर पैटी)
  • नट और बीज (बादाम और सूरजमुखी के बीज)
  • डेयरी (चेडर चीज, दूध और सादा दही)
  • सब्जियां और फल (शकरकंद, पालक, ब्रोकली, केला और सेब)
  • साबुत गेहूं की ब्रेड

2. बायोटिन सप्लीमेंट

बायोटिन की खुराक गोलियों, पाउडर और कैप्सूल के रूप में उपलब्ध हैं. अपने डॉक्टर से सलाह लें और निर्धारित खुराक के अनुसार सप्लीमेंट लें.

3. बायोटिन पैच

अगर आप गोलियां खाना पसंद नहीं करते हैं, तो बायोटिन पैच का उपयोग करें. ये पैच धीरे-धीरे आपके सिस्टम में बायोटिन छोड़ते हैं.

4. बायोटिन ऑयल और हेयर प्रोडक्ट्स

आप अपने स्कैल्प पर बायोटिन से भरपूर तेल और शैंपू भी लगा सकते हैं. इन हेयर प्रोडक्ट्स में अक्सर अन्य हर्बल सामग्री और सामयिक डीएचटी ब्लॉकर होते हैं और ये कुछ परिणाम दिखा सकते हैं. अगर आप बायोटिन की खुराक ले रहे हैं, तो आपको उन्हें रिकंमेंडेड डोज के अनुसार लेना होगा.

बायोटिन का दैनिक अनुशंसित सेवन - The Daily Recommended Intake Of Biotin In Hindi

बायोटिन को कई फूड्स के जरिए और सप्लीमेंट से लिया जा सकता है, लेकिन अति हर चीज की बुरी होती है ऐसे में सभी की अलग-अलग जरूरतों को देखते हुए बायोटिन की खुराक रिकंमेंड की जाती है. 6 महीने के बच्चों के लिए बायोटिन की खुराक 5 एमसीजी निर्धारित की गई है. 7 से 12 महीने के बच्चों के लिए 6 एमसीजी, 1 से 3 साल के लिए 8 एमसीजी, 4 से 8 के लिए 12 एमसीजी, 9 से 13 के लिए 20 एमसीजी, 14 से 18 के लिए 25 एमसीजी, 19 साल से बड़े लोगों के लिए 30 एमसीजी निर्धारित की जाती है.

क्या है लिवर और इसमें परेशानी के लक्षण, Family History वाले लोग रखें इन बातों का ध्‍यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.