विज्ञापन
This Article is From Dec 24, 2021

Omega-3 For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स

Omega-3 Benefits For Hair: अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं.

Omega-3 For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स
Omega-3 For Hair Growth: ये फूड्स बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं.

Omega 3 Foods For Hair Growth: हम में से बहुत से लोग अपने बालों के हेल्दी बनाए रखने के लिए तेल से मालिश करते हैं और उन महंगे सैलून ट्रीटमेंट से गुजरते हैं. फैंसी, ओवर-द-काउंटर हेयर प्रोडक्ट हमारे बालों को जादुई रूप से बदलने के लिए दावे करते हैं, लेकिन हम केवल बाद में दुखद सच्चाई से रूबरू होते हैं, कि इस दुनिया में जादू जैसा कुछ भी नहीं है. तर्कसंगत रूप से सोचने और समझदारी से काम लेना ही कुंजी है. अपने बालों को लंबा और चमकदार बनाने के लिए आप जो सबसे आसान काम कर सकते हैं, वह है अपनी डाइट में सुधार करना और ओमेगा -3 पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स का सेवन करना, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए वरदान साबित हुए हैं. आप जैसा खाते हैं वैसे ही होते हैं. सही पोषक तत्वों का सेवन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि उसकी शरीर की देखभाल करना. हमारे किचन में कई ऐसे फूड्स हैं जो ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं आपको इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

बालों की फास्ट ग्रोथ के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड | Omega-3 Fatty Acids For Faster Hair Growth

1. कैनोला का तेल

खाना पकाने के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के तेलों में से, कैनोला तेल बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसमें संतृप्त वसा की कम सामग्री होती है और इसकी आणविक संरचना ऐसी होती है कि यह तेल को उच्च तापमान को सहन करने देती है. कैनोला तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड में प्रचुर मात्रा में है.

2. सोयाबीन

सोयाबीन में ALA ओमेगा-3 वसा और बहुत सारे विटामिन ई होते हैं जो बालों को पर्याप्त पोषण प्रदान करने के लिए एक साथ काम करते हैं.

3. बीज

पोषण के लिए कई तरह के बीज लेने पड़ते हैं, लेकिन सन के बीज, सूरजमुखी के बीज और चिया के बीज विशेष रूप से तेजी से बालों के विकास और बालों की मोटाई को बढ़ाने के लिए अधिक आशाजनक हैं. इन बीजों को सीधे लें या उन्हें अपने बालों को लाभकारी प्रभाव प्राप्त करने के लिए स्मूथी, दलिया और नाश्ते के अनाज में मिलाएं.

4. नट्स

हम जानते हैं कि सभी नट्स महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरे होते हैं, अखरोट में विशेष रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिक मात्रा होती है जो बालों के स्ट्रैंड की नमी को बरकरार रखते हैं और उन्हें सूरज की क्षति से बचाते हैं.

5. मछली

वसायुक्त और तैलीय मछली ओमेगा -3 एसिड के उत्कृष्ट स्रोत हैं. सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए - दो प्रकार के ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जिन्हें बालों के लिए सुपरफूड माना जाता है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
Omega-3 For Hair Growth: बालों की ग्रोथ को तेजी से बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी हैं ये 5 ओमेगा-3 रिच फूड्स
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com