Benefits of Sage: चमकात्कारिक फायदों से भरी है सेज, हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कमाल, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

Health Benefits Of Sage: सेज जड़ी-बूटी सेहत के लिए कमाल कर सकती है. सेज कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार साबित हो सकती है. यहां इस जड़ी-बूटी के कुछ चमत्कारिक फायदों के बारे में जानें.

Benefits of Sage: चमकात्कारिक फायदों से भरी है सेज, हाई शुगर और कोलेस्ट्रॉल रोगियों के लिए कमाल, जानें इसके 8 स्वास्थ्य लाभ

Benefits Of Sage: सेग स्वास्थ्य को कई जबरदस्त फायदे देती है.

खास बातें

  • सेज जड़ी-बूटी सेहत के लिए कमाल कर सकती है.
  • सेज कई स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में मददगार साबित हो सकती है.
  • यहां इस जड़ी-बूटी के कुछ चमत्कारिक फायदों के बारे में जानें.

Benefits Of Sage In Hindi: सेज एक जड़ी बूटी है. इसकी पत्तियों का उपयोग दवा बनाने के लिए किया जाता है. सेज के फायदे स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकते हैं. सेज का उपयोग पाचन समस्याओं (Digestive Problems)  के लिए किया जाता है, जिसमें भूख न लगना, गैस, पेट फूलना, पेट दर्द, दस्त, सूजन और हार्ट बर्न शामिल है. इसका उपयोग पसीने और लार के अतिउत्पादन को कम करने के लिए भी किया जाता है. इसके साथ ही सेज के स्वास्थ्य लाभों (Health Benefits Of Sage) में अवसाद, स्मृति हानि और अल्जाइमर रोग से लड़ना भी शामिल है. इसके साथ ही महिलाएं मासिक धर्म में दर्द से निपटने के लिए सेज का उपयोग करती हैं. कोल्ड सोर के लिए सेज को सीधे त्वचा पर लगाया जाता है; मसूड़ों की बीमारी (मसूड़े की सूजन), गले में खराश के लिए भी सेज काफी प्रभावी मानी जाती हैं. यहां इस जड़ी-बूटी के कुछ चमत्कारिक फायदों के बारे में जानें.

सेज के बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ | Best Health Benefits Of Sage

1) एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर

इसमें कई रसायन होते हैं जो पुरानी बीमारियों से जुड़े संभावित हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करके शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने में सहायता करते हैं.

सेज में क्लोरोजेनिक एसिड, कैफिक एसिड, रोस्मारिनिक एसिड, एलाजिक एसिड और रुटिन होता है जो कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है, जिसमें कैंसर का कम जोखिम और मस्तिष्क के कार्य और स्मृति को बढ़ावा देना शामिल है.

रात में चेहरे पर ये 3 चीजें लगाने से सुबह खिल जाएगी आपकी स्किन, ये है बेस्ट नाइट स्किन केयर रूटीन

2) ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

सेज में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दांतों में प्लाक पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकते हैं. मसूड़ों में सूजन से भी राहत दिला सकती है सेज.

3) ब्लड शुगर रोगियों के लिए

सेज की पत्तियों का पारंपरिक रूप से डायबिटीज के उपचार के रूप में उपयोग किया जाता रहा है. सेज का अर्क ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार होता है, जो इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाता है.

nou1p7ag

Photo Credit: iStock

4) मैमोरी को बढ़ाता है

यह एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो आपके मस्तिष्क की रक्षात्मक प्रणाली को अधिक प्रभावी ढंग से कार्य करने में मदद करता है.

5) मेनोपॉज के लक्षणों को कम करता है

रजोनिवृत्ति के दौरान शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल सामान्य रूप से कम हो जाता है. रजोनिवृत्ति लक्षणों को कम करने के लिए सेज का उपयोग किया जाता है.

डाइट में कर लिए ये 8 बदलाव तो नसों में बहने वाला हाई कोलेस्ट्रॉल चुटकियों में हो जाएगा कंट्रोल

6) कैंसर रोधी गुण हो सकते हैं

इनमें पाए जाने वाले कैंसर रोधी रसायनों में कार्नोसोल, कपूर और रोस्मारिनिक एसिड शामिल हैं. कार्नोसोल स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाए बिना कई प्रकार की कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सकता है.

7) हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

हाई कोलेस्ट्रॉल वाले रोगियों में सेज खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. अगर आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ गया है तो डेली सेज के अर्क का सेवन कर सकते हैं.

30 या 35 की उम्र में ढीली और झुर्रिदार हो रही है स्किन, तो त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनाएं ये Skin Tightening के घरेलू नुस्खे

8) पाचन में सहायता कर सकता है

सेज में रोसमारिनिक एसिड होता है, जो पेट के लिए एक एंटी इंफ्लेमेटरी के रूप में काम करता है. गैस्ट्रिक ऐंठन को कम करता है और दस्त और गैस्ट्र्रिटिस के जोखिम को कम करता है. यह आपके पाचन तंत्र को वापस पटरी पर लाने में मदद कर सकता है .

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.