मसूड़ों में दर्द और सूजन से तुरंत राहत व Bleeding Gums से झुटकारा दिलाएंगे ये कमाल के Tips...

How To Strong Gums And Teeth: कई बार हमारी कुछ गलतियों की वजह से भी मसूड़े खराब हो जाते हैं और उनसे खून तक रिसने लगता है. धीरे-धीरे हमारे दांत भी खराने होने लगते हैं. इसलिए मसूड़ों और दांतों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

मसूड़ों में दर्द और सूजन से तुरंत राहत व Bleeding Gums से झुटकारा दिलाएंगे ये कमाल के Tips...

Tips for Healthy Teeth and Gums: स्मोकिंग की आदत, तंबाकू, गुटखा आज ही छोड़ दें.

खास बातें

  • दांतों को फ्लॉस करना न भूलें.
  • हमेशा 2 बार ब्रश करने की आदत डालें.
  • माउथवॉश का इस्तेमाल करें.

How do I stop my gums from bleeding? दांत हमारे शरीर का एक जरूरी हिस्सा हैं क्योंकि भोजन को सही तरह से काटने, और चबाने में इनका अहम रोल है. मजबूत और हेल्दी दांतों की नींव हैं मसूड़े और अगर मसूड़े ही कमजोर हुए तो दांत समय से पहले खराब होकर हिलने लगते हैं. मसूड़ों का कमजोर होना उम्र बढ़ने, लापरवाही, पोषण की कमी, कम हाइजीन और अन्य दिक्कतों की वजह से हो सकता है. कई बार ज्यादा स्मोकिंग और पान गुटखा जैसी चीजों के ज्यादा सेवन की वजह से भी मसूड़े खराब हो जाते हैं और उनसे खून तक रिसने लगता है. इसलिए मसूड़ों को मजबूत और हेल्दी रखने के लिए कुछ तरीके आपकी मदद कर सकते हैं ताकि आपके दांत लंबे समय तक मजबूत बनकर आपका साथ निभा सकें.

दांत और मसूड़ों को हेल्दी रखने के उपाय | Ways To Keep Teeth And Gums Healthy

1) दिन में दो बार ब्रश करें

हर भोजन के बाद ब्रश करना मसूड़ों के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है अगर आप इतना नहीं कर सकते तो दिन में दो बार जरूर ब्रश करना चाहिए. इससे दांतों के साथ साथ मसूड़ों की भी सफाई होती है और ओरल हाइजीन बरकरार रहता है. दिन में कम से कम दो बार दांत साफ करने चाहिए इससे दांतों पर प्लाक नहीं जमेगा और मसूड़ों से बदबू भी नहीं आएगी जो भोजन सड़ने के चलते आती है.

इन 3 पत्तियों को रोज सुबह खाने से कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar, हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी होगा गजब फायदा

2) सही टूथब्रश चुनना जरूरी है

कई बार गलत टूथपेस्ट और गलत टूथब्रश की वजह से भी मसूड़े डैमेज हो जाते हैं. कई बार हम लोग केवल स्वाद ही देखते हैं और टूथपेस्ट में मसूड़ों के लिए जरूरी फ्लोराइड को देखना भूल जाते हैं. कोशिश कीजिए कि फ्लोराइड वाले टूथपेस्ट का ही इस्तेमाल करें. फ्लोराइड मसूड़ों को साफ और हेल्दी रखने में काफी योगदान देता है. ये मसूड़ों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है और प्लाक को हटाकर दांतों को हेल्दी रखता है.

3) डेंटल फ्लॉस जरूरी

हफ्ते में कम से कम दो बार डेंटल फ्लॉस भी करना चाहिए. इससे मसूड़ों और दांतों के बीच वो गंदगी निकल जाती है जो टूथब्रश से नहीं निकल पाती. इससे दांतों की कैविटी और इनर स्पेस को साफ रखने में काफी मदद मिलती है.

डायबिटीज से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 8 प्रभावी तरीके, आज ही अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

mh3e47u8

How to stop bleeding gums at home: फ्लॉसिंग से मसूड़ों और दांतों के बीच की गंदगी निकल जाती है. Photo Credit: iStock

4) मसूड़ों की मसाज

मसूड़ों की मजबूती के लिए समय समय पर इनकी मसाज करनी चाहिए. आप चाहें तो पुदीने के तेल से सप्ताह में एक बार उंगली की मदद से अच्छी तरह मसूड़ों की मालिश करेंगे तो काफी लाभ होगा. इससे मसूड़ों के टिशूज को मजबूती मिलेगी और ब्लड सर्कुलेशन में तेजी आएगी.

हेल्दी हल्दी वाला दूध पीने के कई नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

प्राइवेट पार्ट की सफाई में लड़कियां करती हैं ये गलतियां, डॉ से जानें सही तरीका...

5) स्मोकिंग से तौबा करें

आमतौर पर देखा जाता है कि जो लोग स्मोकिंग करते हैं, तंबाकू, पान या गुटखा चबाते हैं, उनके दांत और मसूड़े जल्दी खराब हो जाते हैं. ये सब स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक है और इनसे मसूड़ों में गंभीर बीमारियां पैदा हो जाती हैं. इसलिए स्मोकिंग और तंबाकू, पान मसाला या गुटखा की आदत को त्यागना ही सही है.

6) माउथवॉश की आदत डालें

माउथवॉश से कुल्ला करने के बाद दांतों में अंदर छिपी गंदगी निकल जाती है जो आमतौर पर छिपी रह जाती है. इससे मसूड़े टाइट होते हैं और उनको मजबूती मिलती है. मसूड़ों की सूजन, खून रिसना आदि से बचने के लिए माउथवॉश से कुल्ले बहुत ही जरूरी हैं.

चेहरे की झुर्रियां छिपाने के लिए नहीं करना पड़ेगा मेकअप, रोज करें ये 5 काम हर रोज निखरेगी त्वचा

7) ग्रीन टी है काफी असरदार

ग्रीन टी एंटी बैक्टीरियल है और इसके सेवन से मसूड़ों में इन्फेक्शन, सूजन, जलन आदि खत्म करने में मदद मिलती है. अगर आपके मसूड़े किसी संक्रमण की वजह से कमजोर हो रहे हैं तो ग्रीन टी का सेवन करने पर आराम मिलेगा और मसूड़ों को मजबूती मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sudden Heart Attack: कभी नहीं आएगा अचानक हार्ट अटैक! Sr. Cardiologist ने बताए रामबाण उपाय...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com