Diabetes: डायबिटीज से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 8 प्रभावी तरीके, आज ही अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

Ways To Prevent Diabetes: खराब लाइफस्टाइल, जेनेटिक, गलत खानपान, फिजिकल एक्टिविटी कम होना आदि डायबिटीज रोग को विकसित कर सकते हैं. डायबिटीज को कंट्रोल तो किया जा सकता है, लेकिन इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना और उनपर अमल करना जरूरी है.

Diabetes: डायबिटीज से बचने और ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 8 प्रभावी तरीके, आज ही अपनाएं ये स्मार्ट टिप्स

Tips For Diabetes Prevention: हमेशा शुगर वाले फूड्स को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए.

How To Prevent Diabetes: आज कल हर दूसरा व्यक्ति मधुमेह यानी डायबिटीज का शिकार हो रहा है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार ऐसे कई कारण हैं जो डायबिटीज का कारण (Causes Of Diabetes) बनते हैं. जिनमें खराब लाइफस्टाइल, जेनेटिक, गलत खानपान, फिजिकल एक्टिविटी कम करना आदि शामिल हैं. डायबिटीज को कंट्रोल तो किया जा सकता है, लेकिन इसे जड़ से खत्म नहीं किया जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप डायबिटीज (Diabetes) के खतरे को कम कर सकते हैं और हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकते हैं.

डायबिटीज के जोखिम से बचने के तरीके | Ways To Avoid The Risk Of Diabetes

1) साबुत अनाज खाएं

डायबिटीज से बचाव के लिए आज से ही रिफाइंड अनाज की जगह साबुत अनाज खाना शुरू कर दें. रिफाइंड अनाज की तुलना में साबुत अनाज फाइबर से भरपूर होते हैं. फाइबर शरीर को मिनरल्स और फाइटोकेमिकल्स प्रदान करते हुए खाने के बाद शुगर स्पाइक्स को कम करता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है.

इन 3 पत्तियों को रोज सुबह खाने से कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar, हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी होगा गजब फायदा

2) शुगर से रहें दूर

डायबिटीज से बचाव के लिए सबसे जरूरी है आप शुगर से परहेज करें. फलों का रस, आइस टी, और मिठाइयां डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकते हैं. एक शोध में पाया गया है कि दिन में ज्यादा मात्रा में शुगर वाले फूड्स खाने से डायबिटीज का खतरा 30 फीसदी से भी अधिक बढ़ जाता है.

sugary foods

शुगर क्रेविंग को करने की कोशिश करें. Photo Credit: iStock

3) व्यायाम करें

व्यायाम डायबिटीज से बचाव करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। रोजाना कम से कम 30 मिनट तक व्यायाम करने से डायबिटीज से बचाव करने में मदद मिलती है. अधिक वजन के चलते भी डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए आप वजन को नियंत्रित करने के लिए आप नियमित रूप से व्यायाम जरूर करें.

हेल्दी हल्दी वाला दूध पीने के कई नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

4) नींद पूरी लें

डायबिटीज के साथ ही अन्य बीमारियों की गिरफ्त में आने का एक कारण नींद का पूरा न होना भी हो सकता है. इसलिए आप अच्छी नींद लें. ताकि आप मधुमेह से बचें.  नियमित तौर पर 7-8 घंटे की नींद लेना मधुमेह से बचाव करने में मदद मिलती है.

5) नशे से रहें दूर

तंबाकू और शराब के सेवन से डायबिटीज के अलावा और भी बहुत से रोग जैसे कैंसर आदि का खतरा रहता है, इसलिए इनका सेवन बिलकुल भी न करें.

चेहरे की झुर्रियां छिपाने के लिए नहीं करना पड़ेगा मेकअप, रोज करें ये 5 काम हर रोज निखरेगी त्वचा

uo2q4qi

शराब का अधिक सेवन आपको डायबिटीज के खतरे में डालता है. Photo Credit: iStock

6) सुबह नाश्ता करें

सुबह का नाश्ता करना डायबिटीज से बचाव करने के लिए बहुत जरूरी होता है. लंबे समय तक खाली पेट रहने से मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है जो हमारे ब्लड शुगर लेवल को भी प्रभावित करता है.

Blood Sugar कंट्रोल करने के लिए इस लकड़ी की छाल है कमाल, चूस लेती है Diabetes रोगियों के शरीर से पूरी शुगर

7) स्ट्रेस न लें

ज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से भी आप डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं. इसलिए कम से कम स्ट्रेस लेने का प्रयास करें. खाली टाइम में किताबें पढ़ें, इसके अलावा जो भी काम आपको अच्छा लगता हो वह करें.

8) संतुलित भोजन

हमारी बॉडी को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों बहुत जरूरी होते हैं. इसलिए अपने डेली डाइट को संतुलित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.