International Friendship Day 2021: कब है फ्रेंडशिप डे, दोस्त को बांधें ये सेहतमंद 'फ्रेंडशिप बेंड', दें ऐसे गिफ्ट और मैसेज करें दोस्ती पर जौन एलिया, वसीम बरेलवी और राहत इंदौरी की शायरी...

Happy International Friendship Day 2021: हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल 2021 का फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त (Kab Hai Friendship Day 2021) के दिन मनाया जाएगा.

International Friendship Day 2021: कब है फ्रेंडशिप डे, दोस्त को बांधें ये सेहतमंद 'फ्रेंडशिप बेंड', दें ऐसे गिफ्ट और मैसेज करें दोस्ती पर जौन एलिया, वसीम बरेलवी और राहत इंदौरी की शायरी...

International Friendship Day 2021: इस साल 2021 का फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त (Friendship Day 2021) के दिन मनाया जाएगा.

International Friendship Day 2021: फ्रेंडशिप डे 2021 (When is friendship day 2021) कब है, फ्रेंडशिप डे पर स्टेटस कैसा लगाएं, फ्रेंडशिप डे 2021 में दोस्तों से किस तरह की फ्रेंडशिप डे शायरी साझा करें, उन्हें हैप्पी फ्रेंडशिप डे विश करने के लिए सबसे बेस्ट मैसेज भेजें और फ्रेंडशिप डे कब और क्यों मनाया जाता है... इस तरह के सवाल अक्सर फ्रेंडशि‍प डे (International Friendship Day 2021) आने से पहले लोगों के मन में आने लगते हैं. लेकिन कोराना काल के दौरान तीज-त्योहारों को मनाने का तरीका बहुत बदला है. इसका असर फ्रेंडशिप डे पर भी देखने को मिल सकता है. हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है. इस साल 2021 का फ्रेंडशिप डे 1 अगस्त (Kab Hai Friendship Day 2021) के दिन मनाया जाएगा. 

कैसे मनाते हैं फेंडशिप डे:

फ्रेंडशिप डे या अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2021) हर साल अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है. साल 2021 में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) यानी अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस 1 अगस्त को पड़ रहा है. इस दिन लोग अपने दोस्तों के साथ समय बिताते हैं. और साथ ही इसदिन फ्रेंडशि‍प बैंड बांधने का भी चलन है. 

कोरोना काल के दौरान हुए अनोखे प्रयोग

राजस्थान के झालावाड़ जिले के इंजीनियर में स्नातक करने वाले एक युवक ने घड़ी की तरह कलाई पर बांधा जा सकने वाला ''हैंड सैनेटाइज़र'' बनाने का दावा किया है. इसका नाम ‘को रक्षक' रखा है. पच्चीस वर्षीय एजाज़ शेख की मां स्वास्थ्य कर्मी हैं और उन्हें यह चिंता लगी रहती थी कि कहीं उनकी मां कोरोना वायरस से संक्रमित न हो जाएं और इसी वजह से उन्होंने यह उपकरण बनाया है, जो हमेशा कलाई पर बंधा रहेगा और जिसे एक बार खाली होने के बाद फिर से भरा जा सकता है.

कलाई पर बांधने वाले इस बैंड में 15 एमएल तक सेनेटाइजर भरा जा सकता है. यह दो इंच चौड़ा और एक इंच लंबा है. फिलहाल इसे ई-वाणिज्य वेबसाइट के जरिए बेचा जा रहा है. उन्होंने कहा कि चार बार की नाकामी के बाद उन्होंने जनवरी में इस उपकरण को बनाया था. इस तरह के उपकरण भी आप अपने दोस्तों को दे सकते हैं.

फ्रेंडशिप डे 2021 पर दोस्त को क्या गिफ्ट दें, जो उसे रखेंगे हेल्दी भी

आप हेल्दी टूल्स अपने दोस्त को दे सकते हैं. इसके अलावा स्टाइलिश बैंड का भी ट्रेंड में हैं. बाजार में बहुत से अलग अलग डिजाइन के फ्रेंडशिप बैंड मौजूद हैं. इसके अलावा आप आने दोस्त को फिटनेस बेंड भी गिफ्ट कर सकते हैं. अगर आपका दोस्त अपनी सेहत को लेकर सजग है, तो उसे उसकी जरूरत के हिसाब से योग मैट, हेल्दी डाइट की क‍िट बनाकर दे सकते हैं. 

और भी गिफ्ट दे सकते हैं-

फ्रेंडशिप डे को खास बनाने के लिए आप अपने दोस्त के साथ सेफजोन में मिटिंग प्लान कर सकते हैं. इस दौरान आप कुछ हेल्दी कुक कर सकते हैं या अपने दोस्तों के साथ कुछ हेल्दी फूड ऑर्डर भी कर सकते हैं. बहुत दिनों से अगर आपने दोस्तों के साथ वर्कआउट नहीं किया है तो आज का दिन बेस्ट है. क्यों न किसी एक ऐसे दोस्त के घर मिला जाए जहां वर्कआउट करने का भी ऑप्शन हो... 

आपकी सेहत के लिए फायदेमंद 

इस फ्रेंडश‍िप डे के आप अपने मानिसक स्वास्थ्य के लिए बेहतर इस्तेमाल कर सकते हैं. कोरोना काल में सोशल दूरी के चलते लोगों में बहुत मानस‍िक तनाव देखने को मिला है. इस दिन दोस्तों के साथ ऑनलाइन मिल कर या ऑफलाइन सेफ जोन में मिलकर आप अपना तनाव दूर कर सकते हैं.


फ्रेंडश‍िप डे पर दोस्तों से शेयर करें मशहूर शायरों के ये शेर (Happy Friendship Day Shayari)

 
शर्तें लगाई जाती नहीं दोस्ती के साथ
कीजे मुझे क़ुबूल मिरी हर कमी के साथ
- वसीम बरेलवी

हैप्पी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 2021!


लोग डरते हैं दुश्मनी से तेरी
हम तेरी दोस्ती से डरते हैं - हबीब जालिब

Happy Friendship Day 2021!


हम को यारों ने याद भी न रखा
'जौन' यारों के यार थे हम तो - जौन एलिया


हैप्पी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 2021!


जो दोस्त हैं वो माँगते हैं सुलह की दुआ
दुश्मन ये चाहते हैं कि आपस में जंग हो - माधव राम जौहर

Happy Friendship Day 2021!

दुश्मनों के सितम का...
दुश्मनों के सितम का ख़ौफ़ नहीं
दोस्तों की वफ़ा से डरते हैं- शकील बदायुनी

Happy Friendship Day 2021!


दोस्ती जब किसी से...
दोस्ती जब किसी से की जाए
दुश्मनों की भी राय ली जाए- राहत इंदौरी

Happy Friendship Day 2021!


दोस्ती आम है लेकिन ऐ दोस्त
दोस्त मिलता है बड़ी मुश्किल से- हफ़ीज़ होशियारपुरी

हैप्पी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 2021!

दोस्त दिल रखने को...
दोस्त दिल रखने को करते हैं बहाने क्या किया
रोज़ झूटी ख़बर-ए-वस्ल सुना जाते हैं - माधव राम जौहर

हैप्पी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 2021!


आ कि तुझ बिन इस तरह ऐ दोस्त घबराता हूँ मैं
जैसे हर शय में किसी शय की कमी पाता हूँ मैं- जिगर मुरादाबादी

हैप्पी अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे 2021!

क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे, क्या है अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास (

इस मौके पर यह भी जान लेना जरूरी है कि अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस क्यों मनाते हैं और इसका इत‍िहास क्या है. तो आपको बता दें कि इसकी शुरुआत सन 1919 में हुई थी. इसका श्रेय हॉलमार्क कार्डस के संस्थापक जॉएस हॉल को जाता है. यह उस समय की बात है जब लोग अपने दोस्तों को फ्रेंडशिप डे पर कार्ड तार से भेजा करते थे. 

एक और बात जो इस दिन की शुरुआत से जुड़ी है वह यह कि माना जाता है कि फ्रेंडशिप डे की शुरुआत 1960 के दशक में हुई थी. इस धारणा के अनुसार यह शुरुआत यूनाइटेड स्टेट अमेरिका से मानी जाती है. कहते हैं कि उस वक्त अमेरिका में राजनैतिक रैलियों से फ्रेंडशिप बैंड बांधने की परंपरा थी. बहरहाल, साल 2011 से संयुक्त राष्ट्र संघ ने इसकी तारीख तय कर दी.

Happy International Friendship Day 2021!

हर्निया: लक्षण, कारण, बचाव, उपचार


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए