विज्ञापन
Story ProgressBack

गर्मियों में खाना खराब होने से बचाने के लिए आप भी फ्रिज में रखते हैं खाना तो हो जाएं सावधान ! बना सकता है बीमार

Food Should not be store in Fridge: फ्रिज में रखा हुआ खाना ना सिर्फ खाने के स्वाद को बदलता है बल्कि कई बार इसका सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Read Time: 3 mins
गर्मियों में खाना खराब होने से बचाने के लिए आप भी फ्रिज में रखते हैं खाना तो हो जाएं सावधान ! बना सकता है बीमार
फ्रिज में रखा खाना खाने के नुकसान.ौ

Disadvantages Of Keeping Food In The Fridge: आज के समय में फ्रिज हर घर की जरूरत हो गया है. खासतौर से गर्मियों के मौसम में. जब पानी को ठंडा करने या बर्फ जमाने के साथ ही हम खाना खराब होने से बचाने के लिए भी इसमें रख देते हैं, ताकि ये खराब न हो. लेकिन क्या फ्रिज में रखा खाना सच में खराब नहीं होता, ये एक बड़ा सवाल है. ऐसा माना जाता है कि फ्रिज में खाना रखने से ठंडा तापमान साल्मोनेला, ई-कोलाई और बोटुलिनम जैसे जीवाणुओं के विकास को धीमा कर देता है, जिससे ये खराब होने से तो बचता है. लेकिन कई बार इसका सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. फ्रिज में कई दिनों तक रखा खाना खाने से फूड प्वॉइजनिंग और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि फ्रिज में रखा खाना कैसे आपको बीमार बना सकता है.

बचे हुए खाने को फ्रिज में क्यों न रखें? | Why Not Put Leftover Food In The Fridge?

आपकी आंखे भी करती हैं दर्द? ये घरेलू नुस्खे होंगे बेहद मददगार, मिनटों में मिलेगी राहत  

1) फूड प्वॉइजनिंग

कई बार आप खाने को खराब होने से बचाने के लिए फ्रिज में रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्रिज में भी एक समय तक ही खाना ठीक बना रह सकता है. अगर खाना ज्यादा दिन पुराना हो गया है तो भले ही आपको उसके खराब होने के संकेत न नजर आएं लेकिन उसका सेवन फूड प्वाइजनिंग की वजह बन सकता है. खासतौर से दालें और गुथा हुआ आटा.

2) पेट से जुड़ी समस्या

फ्रिज में जरूरत से ज्यादा भरा होने के कारण उसमें बहुत कम हवा आती है, जिसकी वजह से खाना न तो ताजा रहता है और न ही बैक्टीरिया फ्री रहता है. ज्यादा भरे हुए फ्रिज से खाना खाने से दस्त जैसी पेट की समस्याएं हो सकती हैं.

3) संक्रमण का खतरा

गंदे रेफ्रिजरेटर में कॉकरोच, मक्खियों, मच्छरों जैसे कीड़े पनपने लगते हैं. इन कीड़े-मकोड़ों की वजह से तरह-तरह के बैक्टीरिया और फंगस खाने को दूषित कर सकते हैं. इससे गैस, पेट में दर्द, संक्रमण, दस्त की समस्या हो सकती है.

4) मसल्स होते हैं कमजोर

फ्रिज में लंबे समय तक खाना रखने से इसमें पोषक तत्व कम हो जाते हैं. मिनरल्स और विटामिन्स की कमी हो जाने की वजह से ये खाना पोषण से भरपूर नहीं रहता और इसके सेवन से मसल्स कमजोर होने का डर होता है.
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Digestive Health: सुबह पेट साफ करने में आती है दिक्कत तो कब्ज से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये 9 नेचुरल उपाय
गर्मियों में खाना खराब होने से बचाने के लिए आप भी फ्रिज में रखते हैं खाना तो हो जाएं सावधान ! बना सकता है बीमार
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Next Article
गर्मियों में आप भी खाते हैं जमकर दही तो अभी रुक जाइए, जानिए किन 4 लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;