Monsoon Diet: मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Monsoon Health Tips: एक हेल्दी डाइट आपको मानसून के दौरान स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचने में मदद कर सकती है. यहां कुछ डाइट मिस्टेक्स हैं जिनसे आपको बचना चाहिए.

Monsoon Diet: मानसून में हर कोई करता है इन चीजों को खाने की गलती, आप हो जाएं सतर्क बिल्कुल न खाएं ये फूड्स

Monsoon Health Tips: फिट रहने के लिए मानसून के दौरान खूब पानी पिएं

खास बातें

  • मानसून डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खूब पानी पिएं.
  • स्वस्थ और ताजा घर का बना नाश्ता खाएं.
  • जितना हो सके ऑयली स्नैक्स से बचें.

Monsoon Diet: मानसून वह समय है जो सभी को पसंद होता है. बारिश, कीचड़ की गंध, ठंडा और आरामदायक वातावरण जो सब कुछ असहनीय गर्मी से राहत देने के बाद आता है. सभी अच्छी चीजों के बावजूद, बरसात का मौसम विभिन्न बीमारियों, संक्रमणों, मौसमी सर्दी और फ्लू का भी ढेर होता है. ज्यादातर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह हो जाते हैं और अंत में उन्हें इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है. इस सीजन में मानसून डाइट काफी ख्याल रखना पड़ता है. यही कारण है कि लोगों को मुख्य रूप से डाइट और फिटनेस के माध्यम से अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. खैर, यहां कुछ सामान्य मानसून गलतियां हैं जो हर कोई करता है और जिनसे आपको बचने की जरूरत है.

मानसून में इन गलतियों को करने से बचें | Avoid Making These Mistakes In Monsoon

1. ऑयली और तले हुए फूड्स का सेवन

एक कप चाय के साथ पकोड़े और भजिया की एक गर्म और आकर्षक प्लेट मानसून की शाम के दौरान एकदम सही संयोजन है, है ना? ओह हां! केवल अगर कोई गैस्ट्रोनॉमिक और एसिडिटी से पीड़ित होना चाहता है. ये सभी मानसून में सूजन और पेट खराब भी करते हैं.

fdo2t7tgMonsoon Diet: पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए मानसून के दौरान ऑयली स्नैक्स से बचें

2. कम पानी पीना

मानसून के दौरान गर्मी की तरह प्यास नहीं लगती है और अक्सर पर्याप्त पानी पीना छोड़ देते हैं जिससे मानसून के दौरान नमी के कारण डिहाइड्रेशन होता है. इससे व्यक्ति अधिक सुस्त महसूस करेगा और इम्यूनिटी को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी जरूर पिएं.

3. पहले से कटे या छिले हुए फलों का सेवन करना

कटे हुए और खुले में रखे फलों का सेवन करने से बैक्टीरिया और कीटाणु पकड़ सकते हैं और अंततः विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, पहले से कटे हुए फलों को खरीदना भी नहीं चाहिए. इसलिए, उन फलों से बचना बेहतर है जो पहले से कटे हुए या छिलके वाले और खुले में रखे गए हैं.

lk8587gMonsoon Diet: संक्रमण से बचाव के लिए ताजे फल और सब्जियां ही खरीदें

4. मछली और समुद्री भोजन खाना

मानसून के मौसम में पानी के दूषित होने का खतरा अधिक होता है क्योंकि यह कुछ प्रकार की मछलियों के प्रजनन का मौसम होता है, जो मछली और समुद्री भोजन को वाहक होने के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है. इसलिए मानसून के दौरान मछली और समुद्री भोजन खाने से बचना सबसे अच्छा है.

5. कच्चा भोजन करना

कच्चा खाना खाने से रोगजनकों को तुरंत प्रवेश मिलता है जो अंततः आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ता है. खाना पकाने से हानिकारक बैक्टीरिया को मारने में मदद मिलती है. इस प्रकार, कच्चा खाना खाने से मानसून के समय में बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण चरम पर होता है.

(नमामी अग्रवाल नमामिलिफ़ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.