Foods That Remove Bad Breath: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए 8 असरदार सुपरफूड्स, फूल जैसी महकती रहेंगी आपकी सांसें

Ways To Get Rid Of Bad Breath: यहां 8 सुपरफूड हैं जो सांसों की बदबू को दूर करने और उसे छिपाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Foods That Remove Bad Breath: मुंह की दुर्गंध हटाने के लिए 8 असरदार सुपरफूड्स, फूल जैसी महकती रहेंगी आपकी सांसें

Foods That Remove Bad Breath: ग्रीन टी सांसों की दुर्गंध को कम करने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • खराब ओरल हेल्थ कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है.
  • हमारी लाइफस्टाइल हमारे मौखिक स्वास्थ्य में एक अभिन्न भूमिका निभाती है.
  • कई फूड्स सांसों की दुर्गंध (Bad Breath) को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं.

How To Stop Bad Breath From Mouth: हमारे दांतों के लंबे समय तक हेल्दी रखने के लिए ओरल हेल्थ बहुत जरूरी है. खराब ओरल हेल्थ (poor oral health) कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है. सांसों की दुर्गंध एक सामान्य स्थिति है. सांसों की दुर्गंध स्वच्छता की कमी या अन्य लंबे समय तक ओरल डिजीज के लक्षण (symptoms of oral disease) के कारण हो सकती है. हमारी लाइफस्टाइल हमारे मौखिक स्वास्थ्य (Oral Health) में एक अभिन्न भूमिका निभाती है. हम जो खाते हैं वह सांसों को खराब या सुधार सकता है. कई फूड्स सांसों की दुर्गंध (Bad Breath) को ठीक करने के लिए जाने जाते हैं. सुपरफूड्स अपने कई लाभों और हाई न्यूट्रिशन वैल्यू के कारण अपना नाम बनाते हैं. यहां हम आपके लिए सबसे अच्छे सुपरफूड्स लेकर आए हैं जो सांसों की बदबू से छुटकारा दिलाते हैं.

सांसों से दुर्गंध को दूर करने में मदद करते हैं ये सुपरफूड्स | These Superfoods Help To Remove Bad Breath

1. दही

दही अपने आहार में शामिल करने के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड है क्योंकि यह कई अलग-अलग तरीकों से सांसों की दुर्गंध का मुकाबला करता है. दही और अन्य डेयरी उत्पाद विटामिन डी से भरपूर होते हैं, जो शरीर में कीटाणुओं के विकास को धीमा कर देते हैं. अगर हम अच्छे बैक्टीरिया वाले प्रोबायोटिक दही का सेवन करेंगे तो आपका पेट भी संतुष्ट रहेगा.

Flat Tummy और पतली जांघों के लिए 5 प्रभावी Yoga Asanas, बदल जाएगी शरीर की काया और मिलेगी Tone Body

2. तुलसी

शोध से पता चला है कि तुलसी में पॉलीफेनोल नामक प्राकृतिक अणु दुर्गंध के इलाज में प्रभावी होते हैं. तुलसी में भी क्लोरोफिल प्रचुर मात्रा में होता है. क्लोरोफिल पत्तेदार हरी सब्जियों में या पूरक के रूप में पाया जा सकता है. हालांकि यह पूरी तरह से दुर्गंध से छुटकारा नहीं दिलाता है, क्लोरोफिल इसे ढकने में मदद करता है.

3. ग्रीन टी

इसके गंध-दबाने वाले गुणों की सराहना की जानी चाहिए. ब्लैक और ग्रीन टी दोनों में एंटीबैक्टीरियल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. चाय में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स सांसों की दुर्गंध पैदा करने वाले सल्फर यौगिकों को कम करते हैं.

क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

4. खट्टे फल

खट्टे फल, खरबूजे और अन्य विटामिन सी से भरपूर होते हैं जो मसूड़े की सूजन को रोकने में मदद करते हैं. मसूडे़ की सूजन की वजह से मुंह से दुर्गंध आ सकती है. साथ ही साथ अन्य दंत स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

5. अदरक

अदरक में पाया जाने वाला 6-जिंजरोल नामक पदार्थ एक लार एंजाइम को सक्रिय करता है जो मुंह में सल्फर यौगिकों के टूटने में सहायता करता है. घर पर जल्दी से माउथवॉश करने के लिए गर्म पानी, ताजा निचोड़ा हुआ नींबू का रस और पिसा हुआ अदरक मिलाएं. ताजा और प्रोसेस्ड अदरक दोनों उपयोगी हैं. हालांकि, ताजा अदरक बेहतर है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

2fuad88

6. अजवाइन

सांसों की दुर्गंध के लिए सबसे प्रसिद्ध उपचारों में से एक अजवाइन है. इसी तरह अप्रिय सांस को कवर करने के लिए दालचीनी और पुदीना का उपयोग किया जा सकता है. अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों में इलायची, तारगोन, नीलगिरी, दौनी, और धनिया या सीताफल शामिल हैं.

डार्क स्पॉट हटाकर त्वचा को जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

7. चेरी

अन्य फलों की तरह चेरी उन गंधों को रोकते हैं जो खराब सांस की ओर ले जाती हैं, लेकिन उनका एक अतिरिक्त लाभ भी होता है. चेरी के रसायनों से मिथाइल मर्कैप्टन से छुटकारा मिलता है. चेरी सड़ने वाले गोभी के स्वाद को खत्म कर देती है जो मिथाइल मर्कैप्टन जीभ में पैदा करता है, जिससे यह ताजा महसूस होता है. इनमें बहुत सारा फाइबर और विटामिन सी भी शामिल है.

8. डार्क चॉकलेट

इसकी कम शुगर सामग्री के कारण डार्क चॉकलेट का सेवन मौखिक कीटाणुओं को कम करता है और प्लाक बिल्डअप को रोकता है. तामचीनी को मजबूत करके सीबीएच को दांतों की सड़न को रोकने के लिए दिखाया गया है.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

कई कारक हमारे मौखिक स्वास्थ्य और सांसों की दुर्गंध को प्रभावित करते हैं. इसलिए, हमारी सांसों की दुर्गंध के कारण को समझना जरूरी है. इन फूड्स के अलावा, दिन में दो बार ब्रश करना, फ्लॉसिंग करना, माउथवॉश का उपयोग करना आदि कुछ ऐसे तरीके हैं जिनसे आप सांसों की दुर्गंध को कंट्रोल और ठीक कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)