Fat Loss: क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

How Can I Lose Weight Fast: कुछ अध्ययनों भी बताते हैं कि लो कैलोरी डाइट (Low Calorie Diet) के साथ सेब साइडर सिरका लेने से लोगों को एक्स्ट्रा वजन (Extra Fat) कम करने में मदद मिल सकती है.

Fat Loss: क्या सुबह सेब का सिरका पीने से जल्द घट जाता है बॉडी फैट? क्या Weight Loss के लिए ACV पीना सही है, जानिए

How Can I Lose Weight Fast: क्या सेब साइडर सिरका पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है.

खास बातें

  • क्या सेब साइडर सिरका पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है?
  • क्या सुबह पीने से लोगों को एक्स्ट्रा वजन कम करने में मदद मिल सकती है?
  • यहां सेब साइडर सिरका और वजन घटाने पर इसके प्रभावों के बारे में जानिए.

Apple Cider Vinegar For Weight Loss: वजन घटाने की कोशिश के दौरान हर कोई जिद्दी चर्बी को कम करने के लिए कई तरीके आजमाता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए कई लोगों का लोकप्रिय एक तरीका सुबह सेब साइडर सिरका (Apple Cider Vinegar) पीना है. कुछ अध्ययनों भी बताते हैं कि लो कैलोरी डाइट (Low Calorie Diet) के साथ सेब साइडर सिरका लेने से लोगों को एक्स्ट्रा वजन (Extra Fat) कम करने में मदद मिल सकती है, लेकिन क्या यह सच में काम करता है? यहां सेब साइडर सिरका और वजन घटाने (Weight Loss) पर इसके प्रभावों के बारे में बताया गया है.

क्या सेब का सिरका वजन घटाने में कारगर है? | Is ACV Effective In Weight Loss?

यह समझने से पहले कि यह वजन घटाने के लिए ये ड्रिंक कैसे काम करती है, आपको पता होना चाहिए कि सेब का सिरका क्या है. क्या आप जानते हैं सेब के सिरके का इस्तेमाल सदियों से स्वास्थ्य समस्याओं के लिए किया जाता रहा है? सेब का सिरका फर्मेंटेड क्रस किए गए सेब का रस है, जो एसिडिक होते हैं और इनमें तीखी गंध होती है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

क्या सेब का सिरका वजन घटाने के लिए अच्छा है? | Is Apple Cider Vinegar Good For Weight Loss? 

जर्नल ऑफ फंक्शनल फूड्स में प्रकाशित एक अध्ययन कहता है कि नियमित व्यायाम के साथ सेब साइडर सिरका और लो कैलोरी डाइट का संयोजन वजन घटाने के लिए काम कर सकता है. अध्ययन में पाया गया है कि प्रतिभागियों में बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) कम था और कोलेस्ट्रॉल लेवल में सुधार हुआ. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि सुबह सबसे पहले सेब के सिरके का सेवन करने से फैट घटाने में सहायता मिल सकती है. इसे अपने सुबह के वजन घटाने के आहार में शामिल करने से शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह मुख्य रूप से एक डिटॉक्सिफाइंग एजेंट के रूप में कार्य करता है.

डार्क स्पॉट हटाकर त्वचा को जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि सेब साइडर सिरका पेट की चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. अध्ययन बताते हैं कि ये मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही फैट-डायजेशन एंजाइमों की गतिविधि को बढ़ाकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है.

एप्पल साइडर सिरका का उपयोग कैसे करें? | How To Use Apple Cider Vinegar?

एप्पल साइडर विनेगर लेने का सबसे आसान और सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला रूप इसे तरल रूप में पीना है. हालांकि, इसे पीने से पहले सेब के सिरके को पतला करने की सलाह दी जाती है. आप इसे अपने खाने के साथ सलाद ड्रेसिंग के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

इसके साथ ही ये ध्यान रखना चाहिए कि एक व्यक्ति के लिए जो काम कर सकता है वह आपके लिए काम नहीं कर सकता है. यानि हर किसी के लिए एक नुस्खा काम नहीं कर सकता है. इसलिए कोशिश करें कि आप वजन घटाने के अपने प्राकृतिक तरीके अपनाएं.

नोट: एप्पल साइडर विनेगर को अपनी डाइट में शामिल करने से पहले या वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से संपर्क जरूर कर लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.