Foods For Allergy: एलर्जी की समस्या कर रही है परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम...

Food For Allergy: मौसम में बदलाव होते ही शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं और उन्हीं में से एक है एलर्जी की समस्या. एलर्जी की समस्या कई वजह से हो सकती है.

Foods For Allergy: एलर्जी की समस्या कर रही है परेशान तो इन चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम...

Foods For Allergy: कई ऐसी चीजें हैं जिनसे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती हैं.

Food For Allergy: मौसम में बदलाव होते ही शरीर में कई तरह के बदलाव नजर आते हैं और उन्हीं में से एक है एलर्जी की समस्या. एलर्जी की समस्या कई वजह से हो सकती है जैसे, धूल में मौजूद बैक्टीरिया (डस्ट माइट), नमी के कारण पनपने वाले सूक्षम जीव, पालतू पशुओं की रूसी, फूड्स, कीड़े काटने, दवाइयां आदि. असल में कई ऐसी चीजें हैं जिनसे कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती हैं और जाने अमजाने हम उन चीजों का सेवन कर लेते हैं, जिससे इस परेशानी में पड़ जाते हैं. अगर आपको किसी चीज को खाने के बाद किसी भी प्रकार की एलर्जी (Food For Allergy) महसूस हो रही है, तो आप इनका सेवन न करें. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं. 

एलर्जी से राहत पाने के लिए खाएं ये फूड्स- Eat These Foods To Get Relief From Allergies:

1. अदरक-

अदरक का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अदरक में जिंजरोल (एक तरह का कंपाउंड) होता है, जो शरीर को कई तरह की एलर्जी से बचाने में मदद कर सकता है. आप अदरक की चाय का सेवन कर सकते हैं. 

Grandparents Day 2022: कब मनाते हैं ग्रैंड पेरेंट्स डे, इतिहास और महत्व के साथ जानें इस दिन के बारे में हर एक जानकारी

2fuad88

2. खट्टे फल-

खट्टे फलों में विटामिन सी पाया जाता है. विटामिन सी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव भी छींक, खांसी जैसी एलर्जी से सुरक्षा कर सकते हैं. इतना ही नहीं खट्टे फल इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं. 

Hypothyroidism Diet: इन चीजों को खाने से बिगड़ जाता है हाइपोथायरायडिज्म, जानें क्या खाने से मिलेगा इस बीमारी से छुटकारा

3. हल्दी-

हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसे तमाम तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में मददगार माना जाता है. हल्दी के सक्रिय घटक करक्यूमिन में एंटी-एलर्जिक क्षमता होती है, जो एलर्जी से बचाने में मदद कर सकती है. 

Skin की इन समस्याओं का कारण बनती है Vitamin D की कमी, डॉक्टर ने बताया कैसे होगी दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.