Foods For Hypertension: ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं फायदेमंद, कंट्रोल में रखते हैं आपका बीपी

Foods For High Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ फूड्स कारगर हो सकते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप आसानी से अपने बीपी को नॉर्मल रख सकते हैं. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन हाई ब्लड प्रेशर के रोगियों को जरूर करना चाहिए.

Foods For Hypertension: ये 5 चीजें हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए हैं फायदेमंद, कंट्रोल में रखते हैं आपका बीपी

Foods For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन हृदय रोग के लिए सबसे आम कारक है.

खास बातें

  • हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए हर दिन खाएं ये 8 चीजें.
  • अपनी डाइट में कुछ बदलाव कर आसानी से ब्लड प्रेशर को मैनेज करें.
  • पोटेशियम से भरपूर फूड्स खाने से हाई बीपी को कम कर सकते हैं.

How Can I Reduce Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन हृदय रोग के लिए सबसे आम कारक है. डाइट बदलने से हाई ब्लड प्रेशर को काफी कम किया जा सकता है. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए कुछ फूड्स कारगर हो सकते हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर आप आसानी से अपने बीपी को नॉर्मल रख सकते हैं. एक गतिहीन जीवन शैली ने हमारे लिए एक नया शब्द गढ़ा है, जीवन शैली की बीमारियां. ये ऐसी हैं जिन्हें आसानी से हमारे जीवन जीने के तरीके में थोड़ा बदलाव करके मैनेज किया जा सकता है. खासकर हमारे खानपान से कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. इसी तरह से डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर और कुछ से परहेज कर आप अपने ब्लड प्रेशर को भी मैनेज कर सकते हैं. हो सकता है कि आप नमक का सेवन कम कर रहे हों और पावर वॉक कर रहे हों लेकिन ऐसे कई अज्ञात और प्रभावी तरीके हैं जिनसे आप हाई ब्लड प्रेशर से लड़ सकते हैं. जिनका ब्लड प्रेशर अक्सर घटता-बढ़ता रहता है उन्हें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के कारगर तरीकों पर ध्यान देना चाहिए. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन कर आप बीपी को कंट्रोल में रख सकते हैं...

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat these Foods To Easily Control Blood Pressure

1. धनिए की पत्तियां

धनिया की पत्तियों में विभिन्न प्रकार के बायोएक्टिव तत्व होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी, अवसादरोधी, एंटी इंफ्लेमेटरी और चिंता निरोधक गुण होते हैं. धनिया प्राकृतिक रूप से रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल के स्तर और रक्तचाप को कम करने के लिए सिद्ध हुआ है क्योंकि इसका शरीर पर मूत्रवर्धक प्रभाव पड़ता है.

2. पुदीना के पत्ते

पुदीने की पत्तियों में गुण होते हैं जो धमनी पट्टिका को हटाने में मदद करते हैं, हाई ब्लड प्रेशर का एक महत्वपूर्ण कारण है. धीरे-धीरे पट्टिका को हटाने के साथ, हृदय पर तेजी से रक्त पंप करने का दबाव जारी होता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है.

3. नींबू

नींबू विटामिन सी का एक बहुत अच्छा स्रोत है, एक घटक जो केशिकाओं को मजबूत करने में मदद करता है. यह बदले में हृदय को उच्च रक्तचाप के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है. रोजाना नींबू का सेवन कर भी हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है.

4. अंगूर

अंगूर पोटेशियम और फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो उन्हें हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक प्रभावी उपाय बनाता है. पोटेशियम एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक है, जिससे आपके गुर्दे रक्त वाहिकाओं को आराम देते हुए अधिक सोडियम उत्सर्जित करते हैं. ये दोनों ब्लड प्रेशर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं.

5. केला

केला पोटेशियम का एक और बढ़िया स्रोत है. केले में विटामिन बी 6, विटामिन सी और मैग्नीशियम भी होते हैं. अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इसका हर दिन सेवन करना चाहिए. आप केले को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं और आसानी से अपने बीपी को मैनेज करने में मदद पा सकते हैं.

कैसे बनाएं हड्ड‍ियों को मजबूत, एक्सपर्ट से जानें 5 बेस्ट तरीके...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.