आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं

Methods To Increase Hemoglobin: यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप घर पर प्राकृतिक रूप से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ा सकते हैं.

आपके शरीर में इस एक जरूरी चीज को बढ़ाने के लिए इन नेचुरल तरीकों को अपनाएं

How To Increase Hemoglobin: कई तत्वों की दक्षता का मानव स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.

खास बातें

  • कई तत्वों की दक्षता का मानव स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है.
  • हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक आयरन युक्त प्रोटीन है.
  • घर पर प्राकृतिक रूप से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ा सकते हैं.

Ways To Increase Hemoglobin Level: कई तत्वों की दक्षता का मानव स्वास्थ्य पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है. कम हीमोग्लोबिन गिनती दुनिया भर में लाखों लोगों द्वारा सामना की जाने वाली एक आम समस्या है और उनमें से ज्यादातर को इसके बारे में पता भी नहीं है. हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में पाया जाने वाला एक आयरन युक्त प्रोटीन है, जो पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने और बेहतर मेटाबॉलिज्म क्रिया को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है. हीमोग्लोबिन के गंभीर रूप से लो लेवल के परिणामस्वरूप एनीमिया नामक स्थिति हो सकती है, जो शरीर में आयरन की कमी के कारण होती है. ज्यादातर मामलों में लो हीमोग्लोबिन लेवल का इलाज साधारण लाइफस्टाइल में बदलाव करके किया जा सकता है. यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप घर पर प्राकृतिक रूप से शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल बढ़ा सकते हैं.

अपने खान-पान का खास ख्याल रखें | Take Care Of Your Diet

हीमोग्लोबिन की कमी वाले लोगों को आयरन, विटामिन सी और फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है. आयरन से भरपूर कुछ फूड्स में हरी पत्तेदार सब्जियां, टमाटर, साबुत अंडा, चिकन, समुद्री भोजन, खजूर, बादाम, बीन्स, साबुत अनाज, दही और बीज शामिल हैं. विटामिन सी का पर्याप्त लेवल शरीर में आयरन के बेहतर अवशोषण को सुनिश्चित करता है. संतरा, नींबू, ब्रोकली, अंगूर, टमाटर, पपीता और रंगीन फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं.

इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

फोलिक एसिड, एक बी विटामिन कॉम्प्लेक्स, हीम के संश्लेषण के लिए जरूरी है. फोलिक एसिड की कमी रेड ब्लड सेल्स की परिपक्वता को बाधित करती है, और इसके परिणामस्वरूप कम हीमोग्लोबिन लेवल होता है. इसलिए, फोलिक एसिड से भरपूर फूड्स जैसे पालक, चावल, मूंगफली, राजमा, एवोकाडो, लेट्यूस आदि को शामिल करना सुनिश्चित करें.

आयरन से भरपूर हर्बल चाय का सेवन करें | Consume Herbal Tea Rich In Iron

कुछ हर्बल चाय में शक्तिशाली तत्व होते हैं जो पौधों में पाए जाने वाले गैर-हीम आयरन का एक समृद्ध स्रोत हैं. सिंहपर्णी, बिछुआ, लाल रास्पबेरी पत्ती, और पीली गोदी आयरन की अच्छाई और विटामिन ए, सी, के, कैल्शियम और पोटेशियम जैसे अन्य पोषक तत्वों से समृद्ध हैं. इन हर्बल चाय का पर्याप्त दैनिक सेवन न केवल आपकी नसों को शांत करने में मदद करेगा बल्कि रेड ब्लड सेल्स के उत्पादन को भी बढ़ावा देगा, जिससे एक अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त होगा.

HIIT एक्सरसाइज का अभ्यास करें | Practice HIIT Exercises

हाई तीव्रता वाले व्यायाम न केवल आपके शरीर को टोन करते हैं, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार करते हैं, जो पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण और शरीर के बेहतर कामकाज को सक्षम बनाता है. हीमोग्लोबिन के लो लेवल वाले लोगों को अपनी पसंद की किसी न किसी प्रकार की शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना चाहिए और इस प्रकार हेल्दी इम्यून सिस्टम को बनाए रखना चाहिए.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

तांबे के बर्तन में पानी पिएं | Drink Water In A Copper Vessel

लंबे समय तक तांबे के बर्तन में रखा पानी पीने से शरीर को आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं और आयरन का स्तर बढ़ता है. इसका हमारे समग्र स्वास्थ्य पर कई सकारात्मक प्रभावों के लिए जाना जाता है, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से लेकर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने तक इसके काई फायदे हैं. रात भर तांबे की बोतल या जग में पानी भरकर रखें और अच्छे परिणाम के लिए सुबह सबसे पहले इसका सेवन करें.

आयरन ब्लॉक करने वाले फूड्स से बचें | Avoid Iron Blocking Foods

कुछ प्रकार के फूड्स में आयरन के अवशोषण को कम या अवरुद्ध कर सकते हैं. दूध और पनीर जैसे बहुत अधिक डेयरी का सेवन करने से बचें, चाय, सोडा, कॉफी या शराब के रूप में बहुत अधिक कैफीन का सेवन करें और हीमोग्लोबिन के पर्याप्त लेवल को बनाए रखने के लिए ग्लूटेन आधारित प्रोडक्ट्स का सेवन कम से कम करें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

Hypertension की समस्या है? ज्यादा झंझट में क्यों पड़ना जब हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सुपर इफेक्टिव हैं ये 4 जड़ी-बूटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: सर्दियों के दौरान नहीं होता वर्कआउट का मन तो ये 7 टिप्स आएंगे आपके काम