Weight Loss: सर्दियों के दौरान नहीं होता वर्कआउट का मन तो ये 7 टिप्स आएंगे आपके काम

Weight Loss In Winter: सर्दियों के दौरान हमारी सभी प्लान फेल हो जाते हैं और हम बिस्तर पर ही पड़े रहते हैं. ये लो मोबिलिटी वजन बढ़ने का कारण बनती है.

Weight Loss: सर्दियों के दौरान नहीं होता वर्कआउट का मन तो ये 7 टिप्स आएंगे आपके काम

नृत्य सर्दियों के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट में से एक है क्योंकि यह पूरे शरीर का व्यायाम है

Weight Loss And Exercise: वजन कम करना या फिटनेस लेवल बनाए रखना कभी आसान नहीं होता है. सर्दियों के दौरान जब हम आलसी बन जाते हैं, तो हमारा मेटाबॉलिज्म रेट गिर जाता है और पाचन धीमा हो जाता है. ये सभी समस्याएं हमारे स्वास्थ्य को जटिल बनाती हैं और हमारे वर्कआउट के परिणाम देर से आते हैं. हमें अपने वर्कआउट के परिणाम को अधिकतम करने के लिए क्या करना चाहिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में हमारे व्यायाम करने में अधिक समय लगने की संभावना कम होती है? यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपको बेहतर परिणाम देंगे भले ही आप सर्द मौसम के कारण अपने वर्कआउट रिजीम से जूझ रहे हों.

1. गुनगुना पानी पीना शुरू करें

जैसे ही तापमान गिरता है हम पानी सहित पर्याप्त तरल पदार्थ लेने से बचना शुरू कर देते हैं. कम तरल पदार्थ के सेवन से डिहाइड्रेशन होता है, जो बदले में भूख को बढ़ाता है और शरीर के फैट बर्न करने की क्षमता को धीमा कर देता है. सर्दी के मौसम में गुनगुना पानी पिएं. यह ब्लड सर्कुलेशन को उत्तेजित करता है वसा के जमाव को तोड़ता है. अतिरिक्त लाभों के लिए इसे नींबू के रस, कद्दूकस किए हुए अदरक या पुदीने के पत्तों के साथ लें.

2. इनडोर व्यायाम का प्रयास करें

जब तापमान काफी गिर जाता है, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने सुबह या शाम के जॉगिंग शेड्यूल को छोड़ दें. इसके बजाय इनडोर एक्टिविटीज का प्रयास करें. स्किपिंग के लिए जाएं बार-बार सीढ़ियां चढ़ें या सीढ़ियों पर वर्कआउट करें या बस अपने परिवार के सदस्यों के साथ डांस करें. डांसिंग सर्दियों के लिए सबसे अच्छे वर्कआउट सॉल्यूशंस में से एक है. यह आपके बिना देखे भी पूरे शरीर का व्यायाम है. वास्तव में आप इसका आनंद लेंगे.

 

3. मिठाईयों का सेवन कम करें

सर्दियां भी वह समय होता है जब ज्यादातर त्यौहार मनाए जाते हैं. वैसे तो कोई भी त्यौहार मिठाई के बिना अधूरा होता है. जबकि आपको मिठाई का आनंद लेना चाहिए, लेकिन आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि कब रुकना है.

4. छोटे अंतराल के बाद भोजन करें

जैसे-जैसे सर्दियों के दौरान दिन छोटा होता जाता है, हम एक बार में बड़ी मात्रा में खाने की कोशिश करते हैं और दिन के बाकी भोजन को छोड़ देते हैं. ऐसा मत करो. थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद कम मात्रा में भोजन करें. यह जंक फूड का सेवन कम करने में मदद करता है.

5. ट्रेंड पार्टनर को खोजें

अगर आप जिम की भीड़ को याद कर रहे हैं, तो अपने फिटनेस के प्रति उत्साही साथी को अपने साथ व्यायाम में शामिल होने के लिए कहें. या फिर आप किसी और के घर जाकर साथ में वर्कआउट कर सकते हैं और टिप्स शेयर कर सकते हैं.

6. मन को एकाग्र करें, शरीर को शक्ति दें

अब दूसरों से प्रभावित होने का समय नहीं है. अगर कोई और धीमा कर रहा है या बार-बार प्लान बदल रहा है, तो उससे दूर रहें. अपने वर्कआउट रूटीन और जरूरतों पर ध्यान दें.

7. निरंतरता

ठंड के मौसम को अपने आप को बिस्तर पर न रहने दें. अगर आप सुबह एक्स्ट्रा घंटे सोना पसंद करते हैं, तो अपने वर्कआउट रूटीन को उसी के अनुसार बनाएं और फिर उस पर टिके रहें. समझें यह एक प्रक्रिया है और इसमें निरंतरता की जरूरत होती है.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए