Foods In Refrigerator: इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

What Foods Not To Store In Fridge: यहां हमने आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. साथ ही जानें उन्हें कमरे के तापमान पर क्यों छोड़ दिया जाना चाहिए.

Foods In Refrigerator: इन 16 फूड्स को कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए! खराब तो होते ही हैं सेहत को भी पहुंचाते हैं नुकसान

What Foods Not To Store In Fridge: इन फूड्स को कमरे के तापमान पर क्यों छोड़ दिया जाना चाहिए.

खास बातें

  • इन फूड्स को कमरे के तापमान पर रखना चाहिए.
  • रेफ्रिजरेशन पके हुए फूड्स में हानिकारक जीवाणुओं को पनपा सकता है.
  • जबकि रेफ्रिजरेशन कई अलग-अलग प्रकार के फूड्स को खराब होने से बचा सकता है.

Which Items Should Not Keep In Fridge: रेफ्रिजरेशन कई प्रकार के तैयार और पके हुए फूड्स में हानिकारक जीवाणुओं को पनपा सकता है. आमतौर पर फूड्स को 35 और 38 डिग्री फारेनहाइट (1 डिग्री सेल्सियस और 3 डिग्री सेल्सियस के बीच) के तापमान पर ठंडा करने की सलाह दी जाती है. जबकि रेफ्रिजरेशन कई अलग-अलग प्रकार के फूड्स को खराब होने से बचा सकता है, यह रसोई में मौजूद हर चीज के लिए ठीक नहीं है. ठंडा तापमान कई फूड्स की बनावट, स्वाद और कभी-कभी पोषण मूल्य को भी बदल सकता है. यहां हमने आपके लिए कुछ ऐसे फूड्स की लिस्ट तैयार की है जिन्हें आपको फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. साथ ही जानें उन्हें कमरे के तापमान पर क्यों छोड़ दिया जाना चाहिए.

किन चीजों को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए | What Should Not Be Kept In The Fridge

1. कॉफी

कॉफी को ताजा रखने के लिए एक ड्राई, कोल्ड एरिया की जरूरत होती है. रेफ्रिजरेटर का तापमान सामान्य रूप से बहुत ठंडा होता है. कॉफी को हाई क्वालिटी बनाए रखने के लिए एक एयर टाइट कंटेनर में भी रखना चाहिए. नेशनल कॉफी एसोसिएशन का कहना है कि कॉफी बीन्स को कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए और गर्मी, नमी और प्रकाश से दूर रखा जाना चाहिए.

2. रोटी

कुछ चीजों को ठंडे तापमान में रखने पर वह सूख जाती हैं. ब्रेड एक ऐसा भोजन है जो फ्रिज में रखने पर सूखा और बासी हो जाता है. अगर ठंडे वातावरण में बहुत देर तक रखा जाए तो ब्रेड बनावट में चबाने वाली भी हो सकती है.

फूलगोभी और पत्तागोभी में से आप किसे मानते हैं ज्यादा हेल्दी? यहां जानें दोनों में अंतर और स्वास्थ्य लाभ

3. टमाटर

अगर रेफ्रिजरेटर में रखा जाए तो टमाटर अपने समृद्ध, तीखे स्वाद को खो देंगे. ठंडा तापमान टमाटर की बनावट को भी बदल देगा और साथ ही अंदर की कुछ झिल्लियों को भी तोड़ देगा. वे बेस्वाद बन सकते हैं. कमरे के तापमान पर काउंटर पर रखे जाने पर टमाटर स्थिर दर से पकेंगे और अपने स्वादिष्ट स्वाद को बनाए रखेंगे.

4. तुलसी

तुलसी में अन्य गंधों को अवशोषित करने की प्रवृत्ति होती है जो रेफ्रिजरेटर में हो सकती हैं. रेफ्रिजरेशन न केवल तुलसी की स्वाद शक्ति को नष्ट कर सकता है, बल्कि पत्ते भी मुरझाने लग सकते हैं. तुलसी को एक गिलास पानी में काउंटर पर रखकर ताजा रखा जा सकता है.

5. बैंगन

बैंगन ऐसी सब्जियां है जो तापमान के प्रति संवेदनशील होती हैं और रेफ्रिजरेटर में लंबे समय तक रहने से वास्तव में हानिकारक हो सकता है. बैंगन को कमरे के तापमान पर और अन्य फलों और सब्जियों से दूर रखना चाहिए.

6. एवोकैडो

एवोकाडो को खरीदने के बाद लगभग हमेशा पकने की जरूरत होती है. उन्हें फ्रिज में रखने से प्रक्रिया धीमी हो जाएगी. एवोकाडो को काउंटर पर सूखे स्थान पर रखने पर स्वादिष्ट और प्राकृतिक रूप से पकता रहेगा.

लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

7. प्याज

फ्रिज में रखने पर प्याज अक्सर नरम और फफूंदीदार हो जाते हैं. काउंटर पर बाहर रखे जाने पर वे सबसे लंबे समय तक चलते हैं. प्याज को कुछ फ्रेश एयर की जरूरत होती है और इसे जाल बैग में रखा जा सकता है.

8. लहसुन

लहसुन एक ऐसा फूड है जिसे निश्चित रूप से रेफ्रिजरेट नहीं किया जाना चाहिए. लहसुन रबड़ जैसा बन सकता है और फ्रिज में फफूंदी पैदा कर सकता है. यह अंकुरित भी हो सकता है. वे एक टोकरी में काउंटर पर खुले क्षेत्र में एक महीने से अधिक समय तक अच्छे रहेंगे.

9. शहद

रेफ्रिजरेटर में शहद रखने से यह क्रिस्टलीकृत हो सकता है. यह बहुत गाढ़ा भी हो जाएगा और इसे डालना या चम्मच से बाहर निकालना मुश्किल होगा. शहद एक ऐसा फूड है जिसमें प्राकृतिक रूप से खुद को संरक्षित करने की क्षमता होती है और यह अनिश्चित समय के लिए कमरे के तापमान पर अच्छा रह सकता है.

Hypertension की समस्या है? ज्यादा झंझट में क्यों पड़ना जब हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सुपर इफेक्टिव हैं ये 4 जड़ी-बूटियां

10. पीनट बटर

इसे कमरे के तापमान पर रखा जाना चाहिए. फ्रिज के अंदर रखने पर इसके सूखने और सख्त होने की संभावना है. क्रीमी, स्प्रेडेबल पीनट बटर के लिए इसे ड्राई स्पेस पर रखने की सलाह दी जाती है. हालांकि सभी ऐसे नहीं हैं कुछ को रेफ्रिजेरेट किया जा सकता है.

11. केचप

ज्यादातर केचप की बोतलें खोलने के बाद रेफ्रिजरेट करने की सलाह दी जाती है. केचप में आमतौर पर प्रीजरवेटिव्स होते हैं जो इसे बिना रेफ्रिजरेशन के खराब होने से बचाते हैं. कई रेस्तरां लंबे समय तक टेबल पर केचप की बोतलें रखते हैं.

12. जैतून का तेल

जैतून के तेल को एक ड्राई, ठंडे क्षेत्र में और एक कसकर बंद कंटेनर में स्टोर किया जाना चाहिए. ठंडे तापमान के कारण जैतून का तेल बटर के समान बनावट में सख्त हो सकता है. जर्नल ऑफ फूड साइंस द्वारा रिपोर्ट किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि जैतून के तेल को फ्रिज में रखने पर ये अपने एंटीऑक्सीडेंट लाभों को खोना शुरू कर सकता है.

13. संतरा

खट्टे फलों को बहुत ठंडे तापमान से रखने से ये क्षतिग्रस्त हो सकते हैं. फ्रिज में रखने पर इनकी स्किन बेजान और धब्बेदार भी हो सकती है. चूंकि संतरे में इतनी मोटी, सख्त त्वचा होती है इसलिए वे गर्म वातावरण में अच्छा करते हैं.

सर्दियों में गुड़ के साथ खाई जाने वाली ये चीजें देती हैं जबरदस्त फायदा, जानें गुड़ के टॉप बेस्ट कॉम्बिनेशन

14. पपीता

पपीते को अलमारी में या काउंटर पर रखने की सलाह दी जाती है और इसे बार-बार पलटने की सलाह दी जाती है. इसे कभी भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

15. आलू

ड्राई, ठंडे स्थान पर रखने पर आलू का स्वाद सबसे अच्छा होता है. जब तक आप उनका उपयोग करने के लिए तैयार न हों, तब तक उन्हें बिना धोए भी रखना चाहिए. फ्रिज के तापमान से स्टार्च टूट जाएगा, जिससे आलू का स्वाद किरकिरा और मीठा भी हो जाएगा. अगर आलू को रेफ्रिजरेट किया गया है तो खाना पकाने की प्रक्रिया के दौरान उनकी खाल समय से पहले काली हो सकती है.

16. डोनट्स

फ्रिज में रखने पर डोनट्स बासी या नरम भी हो सकते हैं. कमरे के तापमान पर ढके रहने पर वे तरोताजा रहेंगे. हालांकि, डोनट्स को खरीदे जाने के कुछ दिनों के भीतर खा लिया जाना चाहिए.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.