विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 31, 2022

Cough Cure Remedies: लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय

How To Get Rid Of Cough: अगर खांसी की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है. यहां 5 प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप खांसी से छुटकारा पान के लिए आजमा सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Cough Cure Remedies: लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय
How To Get Quick Relief From Cough: यहां खांसी के लिए 5 प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं.

Natural Ways To Relieve Cough: सर्दियों में लगातार खांसी परेशान कर सकती है और आपको पूरी रात जगाए रख सकती है. यह एलर्जी, पराग, धूल, धुएं या प्रदूषण के कारण हो सकता है, जो सर्दियों के दौरान ज्यादा प्रभावित करते हैं. अगर आप भी गले में खुजली की समस्या से जूझ रहे हैं तो राहत के लिए प्राकृतिक नुस्खे आजमाना फायदेमंद हो सकता है. कुछ घरेलू उपचार श्वास मार्ग को साफ करने में काफी प्रभावी होते हैं, जिससे आपके लिए सांस लेना आसान हो जाता है. हालांकि, अगर खांसी की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है तो डॉक्टर से सलाह लेना सबसे अच्छा है. यहां 5 प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिन्हें आप खांसी से छुटकारा पान के लिए आजमा सकते हैं.

कैसे पाएं खांसी से जल्द राहत? यहां हैं आसान तरीके | How To Get Quick Relief From Cough? Here Are The Easy Ways

1. शहद

शहद सर्दी-खांसी के लिए आजमाया और परखा हुआ घरेलू उपचार बताया जाता है. इसके एंटीऑक्सिडेंट, रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण गले में खराश को शांत करने में मदद कर सकते हैं. हर्बल चाय या गर्म पानी और नींबू में 2 चम्मच शहद मिलाएं और प्रभावी परिणाम के लिए इसे दिन में दो बार पिएं.

2. नमक पानी के गरारे

नमक पानी से गरारे करने से गले की खुजली में आराम मिलता है और फेफड़ों और नाक के मार्ग में बलगम कम बनता है. एक कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच नमक मिलाकर दिन में कई बार गरारे करने से तुरंत आराम मिल सकता है. यह उपाय छोटे बच्चों के लिए नहीं है क्योंकि वे ठीक से गरारे नहीं कर पाएंगे और नमक पानी को निगल लेंगे.

3. अदरक

अदरक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण वायुमार्ग में झिल्ली को आराम दे सकते हैं और खांसी की समस्या को कम कर सकते हैं. अदरक की चाय की चुस्की लेना या अदरक का रस शहद और काली मिर्च के साथ पीना खांसी के इलाज के लिए सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है, लेकिन अदरक की चाय का ज्यादा सेवन न करें क्योंकि इससे पेट खराब या सीने में जलन हो सकती है.

4. पुदीना

यह गले में दर्द और जलन से राहत दिला सकता है. इसके अलावा, पुदीना कंजेशन को कम करने में भी मदद कर सकता है. दिन में 2-3 बार पुदीने की चाय का सेवन खांसी की समस्या को कम करने का सबसे कारगर उपाय है.

5. नीलगिरी का तेल

नीलगिरी इसेंशियल ऑयल भी आपके वायु मार्ग को शांत करने और ठीक करने में मदद कर सकता है. जल्दी परिणाम के लिए कुछ वाहक तेल जैसे नारियल या जैतून के तेल में नीलगिरी के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और मिश्रण को छाती और गले पर लगाएं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घी में ये चीज मिलाकर लगाने से बढ़ जाती है चेहरे की चमक? 15 दिन की मसाज से ही दिखेगा फर्क, ग्लोइंग त्वचा लेकर घूमेंगे फिर
Cough Cure Remedies: लगातार खांसी ने छील लिया है आपका चैन, तो यहां हैं खांसी रोकने के 5 सबसे प्रभावी और आसान उपाय
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Next Article
रात को पानी में भिगोकर रखें ये एक चीज, सुबह खाली पेट खा लीजिए और ऊपर से पिएं पानी, निकल जाएगी पेट की गंदगी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;