हाई ब्लड प्रेशर और गंदे Cholesterol का खात्मा करते हैं ये चमत्कारी बीज, इस तरीके से करें सेवन

Flaxseeds Benefits: कई लोग सवाल करते हैं कि क्या वाकई अलसी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि अलसी का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है और ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर और गंदे Cholesterol का खात्मा करते हैं ये चमत्कारी बीज, इस तरीके से करें सेवन

Flaxseeds Benefits: क्या वाकई अलसी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है.

खास बातें

  • क्या वाकई अलसी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है.
  • अध्ययन बताते हैं कि अलसी का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है.
  • शुरुआत करने के लिए आप रोजाना पांच ग्राम या एक चम्मच अलसी ले सकते हैं.

High BP And Cholesterol: अलसी हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, जो वजन को कंट्रोल करने के अलावा कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है. कई लोग सवाल करते हैं कि क्या वाकई अलसी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करती है. कई अध्ययनों से पता चला है कि अलसी का सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकता है और ब्लड प्रेशर को बेहतर तरीके से मैनेज कर सकता है.

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ न्यूट्रिशन द्वारा 2015 के ऐसे एक अध्ययन से पता चला है, डायटरी अलसी कोलेस्ट्रॉल को कम करती है और इसे पेरिफेरल आर्टरी डिजीज वाले रोगियों में अकेले कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है. अध्ययन ने निष्कर्ष निकाला कि पिसे हुए अलसी के बीज पीएडी के रोगियों में कुल और खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं.

फ्लैक्ससीड्स आपके कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करता है? | How Do Flaxseeds Lower Your Cholesterol?

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, घुलनशील फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होते हैं. ये घटक कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए जरूरी हैं. इसमें लिनोलेनिक एसिड (ALA) भी होता है, जो आपके दिल के लिए अच्छा होता है. ALA सामान्य लय बनाए रखता है, पम्पिंग करता है और ब्लोटिंग को कम करता है.

चेहरे पर पुराने दाग धब्बे और झाइयों को दूर करने में प्रभावी हैं ये 5 ऑयल, Pigmentation को भी कहें अलविदा

इसमें ईकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसाहेक्साएनोइक एसिड (डीएचए) शामिल हैं, जो कोलेस्ट्रॉल पर लड़ने वाले प्रभाव दिखाते हैं. अलसी के बीज फास्फोरस, मैग्नीशियम और कैल्शियम से भी भरपूर होते हैं. इनमें हाई पोटेशियम और कम सोडियम होता है. हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है.

अलसी को डेली क्यों खाना चाहिए? | Why should linseed be eaten daily?

माना जाता है कि शुरुआत करने के लिए आप रोजाना पांच ग्राम या एक चम्मच अलसी ले सकते हैं, लेकिन इन्हें कच्चा नहीं खाना चाहिए. इन्हें हमेशा भूनें. दिन में एक मुट्ठी नट्स के साथ अलसी खाने से फायदा होता है. आप भुने हुए अलसी को महीन पीस भी सकते हैं और लड्डू, दही, दलिया और स्मूदी में मिला सकते हैं.

सर्दियों में ये बीमारियां करती हैं बेहद परेशान, जानिए खुद को फिट रखने के आसान उपाय

किन लोगों को नहीं करना चाहिए अलसी का सेवन?

अगर आप किडनी की बीमारी और हाई पोटेशियम लेवल से पीड़ित हैं तो अलसी के बीज से बचें. अगर आपको कोई एलर्जी या जलन की स्थिति है तो यह स्थिति समान रहती है. कुछ मामलों में फ्लेक्स तेल की भी सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि इसमें एसेंशियल एसिड होते हैं, जो सूजन आंत्र रोगों और ब्लीडिंग की स्थिति को बढ़ा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.