Fitness Tips: प्रेगनेंसी के बाद फिर से चाहिए टोन्ड बॉडी और टाइट स्किन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Fitness Tips: प्रेगनेंसी के बाद स्किन लूज हो जाती है और आपकी खूबसूरती पर इसका असर पड़ता है. वजन बढ़ने के साथ ही स्किन फैल जाती है और प्रेगनेंसी के बाद जैसे-जैसे वजन कम होता है, स्किन लूज होती जाती है. ऐसे में आप इन टिप्स से रखें अपनी स्किन का ख्याल.

Fitness Tips: प्रेगनेंसी के बाद फिर से चाहिए टोन्ड बॉडी और टाइट स्किन, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Fitness Tips: प्रेगनेंसी के बाद फिर से मिलेगी जवां त्वचा, करें ये उपाय.

प्रेगनेंसी के दौरान और उसके बाद हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव आते हैं. वजन बढ़ने के साथ ही हमारी स्किन पर भी इसका असर दिखता है. प्रेगनेंसी के बाद स्किन लूज हो जाती है और आपकी खूबसूरती पर इसका असर पड़ता है. वजन बढ़ने के साथ ही स्किन फैल जाती है और प्रेगनेंसी के बाद जैसे-जैसे वजन कम होता है, स्किन लूज होती जाती है. प्रेगनेंसी के बाद आप एक बार फिर खूबसूरत और कसी हुई स्किन पाना चाहती हैं तो आपको बस कुछ बातों का ध्यान रखना है.

प्रेगनेंसी के बाद ऐसे रखें अपनी स्किन को सेहतमंद- How To Keep Your Skin Healthy After Pregnancy:

1. करें कार्डियो एक्सरसाइज

कार्डियो एक्सरसाइज फैट जलाने और आपके मसल्स को टोन करने में मदद कर सकती है. तेज चलने, स्विमिंग, जॉगिंग करने या बाइक चलाने की कोशिश करें. इससे आपकी स्किन टाइट हो सकती है. 

सर्दियों के लिए बेस्ट हैं ये तीन Immunity बूस्ट करने वाली चाय, Medicinal गुणों की हैं इनमें भरमार

okpikjqg

2. हेल्दी फैट और प्रोटीन का करें सेवन

हेल्दी प्रोटीन और फैट का सेवन करने से आपको मसल्स बनाने में मदद मिलती है. अगर आप स्तनपान करा रही हैं तो आपको ऐसे भी अधिक प्रोटीन की जरूरत होती है. आप दूध, मीट, अंडे और दालों का सेवन करें. 

Quick Workout: वर्कआउट करने के लिए नहीं है समय तो सिर्फ 15 मिनट में पूरी करें ये एक्सरसाइज और रहें एकदम फिट

3. स्ट्रेंथ एक्सरसाइज

मांसपेशियों को शेप और टोन करने के लिए स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग वर्कआउट करें. मांसपेशियों टोन होने से ढीली स्किन टाइट होने लगती है. सिटअप्स, पुशअप्स, पिलेट्स और योगा करने पर जोर दें. ये मांसपेशियों की टोन में सुधार करता है और आपकी स्किन को कसने में मदद कर सकते हैं.

4. खूब पानी पिएं

पानी स्किन को हाइड्रेट करने और इसे अधिक लचीला बनाने में मदद करता है. पानी फैट को अधिक आसानी से बर्न कर सकता है. हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी का सेवन करना चाहिए.

5. इन तेलों से मालिश करें

कुछ प्लांट बेस्ड ऑयल स्किन की मरम्मत करने में मददगार होते हैं. बादाम का तेल स्ट्रेच मार्क्स दूर करने में मदद करता है. जोजोबा तेल या नारियल के तेल स्किन को टाइट करने में मदद कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.