Quick Workout: वर्कआउट करने के लिए नहीं है समय तो सिर्फ 15 मिनट में पूरी करें ये एक्सरसाइज और रहें एकदम फिट

15 Minutes Workout: वजन कम करने को लेकर कहा जाता है कि जब तक जिम में घंटों वर्कआउट नहीं करेंगे तब तक उनका वजन कम नहीं हो सकता. लेकिन हम आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ 15 मिनट वर्कआउट से आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं.

Quick Workout: वर्कआउट करने के लिए नहीं है समय तो सिर्फ 15 मिनट में पूरी करें ये एक्सरसाइज और रहें एकदम फिट

Quick Workout: इस वर्कआउट से बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं.

Weight Loss Workout: वजन कम करना या फिट रहना कोई डिफिकल्ट टास्क नहीं है. अगर हम एक हेल्दी लाइफस्टाइल जिए और एक रूटीन को फॉलो करें तो हम बढ़ते हुए वजन को कम कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों का एक ही बहाना होता है कि हमारे पास जिम जाने या वर्कआउट करने का समय नहीं होता है, तो हम कैसे अपना वजन कम करें. तो चलिए आपकी इसी समस्या को आज हम दूर करते हैं और आपको बताते हैं कि कैसे सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज से आप अपने वजन को नियंत्रित कर सकते हैं.

घर पर करने के लिए बेहतरीन फास्ट वर्कआउट | Best Fast Workouts To Do At Home

1) ब्रिस्क वॉकिंग

घंटों टहलने से आपका वजन कम नहीं होगा, लेकिन अगर आप सिर्फ 15 मिनट ब्रिस्क वॉक करें यानी कि तेज तेज चले, तो बॉडी फैट तेजी से बर्न होता है. यह दौड़ना नहीं होता बल्कि तेज चलना होता है. इसमें आप तेज चलने के साथ अपने हाथों को भी आगे-पीछे करें.

इन घरेलू उपायों से महज कुछ दिनों में दूर होगा अंडरआर्म्स का कालापन, चमकदार बन जाएगी त्वचा

2) चेयर स्क्वाट्स 

अगर आप घर पर सिर्फ अपने लिए 15 मिनट ही निकाल लें, तो आप अपने वजन को नियंत्रित रख सकते हैं. इसके लिए आप चेयर स्क्वाट्स करके पेट की चर्बी और थाई फैट कम कर सकते हैं. इसके लिए बस आप एक सीधी पोजीशन में खड़े हो जाएं अपने दोनों हाथों को सीधा रखें और फिर ऐसे बैठे जैसे आप एक चेयर पर बैठते हैं. दोबारा खड़े हो फिर इस एक्सरसाइज को 10 से 15 बार करें. इस तरीके से चेयर स्कॉट के 10-10 के आप तीन सेट भी अगर लगा लें तो काफी है.

3) सीढ़ी ऊपर नीचे करें 

आप डुप्लेक्स में रहते हैं या फ्लैट में रहते हैं आपके घर पर सीढ़ियां तो होंगी? ऐसे में सिर्फ 15 मिनट निकालकर तेजी से सीढ़ियों से बार-बार ऊपर नीचे करें, ऐसा करने से पूरी बॉडी फैट कम होता है.

छोटे बच्चों को चपेट में लेती है ये बीमारी, जानें निमोनिया के लक्षण और इससे बचने के उपाय

4) सूर्य नमस्कार 

आप घर पर रहकर सूर्य नमस्कार तो कर ही सकते हैं. 12 पोजीशन का यह सूर्य नमस्कार बहुत ही इफेक्टिव होता है और तेजी से वजन कम करने में मदद करता है. इसके लिए आप सीधे खड़े हो जाएं अपने हाथों को ऊपर करें, फिर हाथ जोड़े, फिर नीचे झुके, एक पैर पीछे करें, दोनों पैर पीछे कर कर पर्वतासन बनाएं, एक पैर को आगे करें और सिर ऊपर करें, फिर पर्वतासन बनाकर के ऊपर हाथ उठाएं नमस्कार करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.