Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

Why I Am Gaining Weight: यहां ब्रेकफास्ट करने के कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. आपको इन तरीकों को आज ही बदलकर कुछ हेल्दी तरीकों को आजमाना चाहिए.

Rapid Weight Gain Causes: क्या आप भी इन 7 तरीकों से करते हैं नाश्ता? तभी तेजी बढ़ रहा है आपका वजन

Weight Gain Causes: पौष्टिक ब्रेकफास्ट अपने दिन को किकस्टार्ट करने की ऊर्जा देता है

खास बातें

  • नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है.
  • पौष्टिक ब्रेकफास्ट अपने दिन को किकस्टार्ट करने की ऊर्जा देता है.
  • नाश्ते की कुछ गलतियों से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा आ सकती है.

Weight Gain Causes: नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है और निश्चित रूप से नाश्ता छोड़ना नहीं चाहिए, खासकर जब वे वजन घटाने की यात्रा पर हों. ऐसा कहा जाता है कि एक हेल्दी पौष्टिक ब्रेकफास्ट आपको अपने दिन को किकस्टार्ट करने की ऊर्जा देता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है, लेकिन कुछ तरीके हैं जो आपके पसंदीदा भोजन को आपके वजन बढ़ने का कारण बना सकते हैं. ये तरीके आपका वजन तेजी से बढ़ा सकते हैं. नाश्ते की कुछ गलतियों को करने से आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा आ सकती है. यहां ब्रेकफास्ट करने के कुछ ऐसे तरीके बताए गए हैं जो आपका वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. आपको इन तरीकों को आज ही बदलकर कुछ हेल्दी तरीकों को आजमाना चाहिए.

ब्रेकफास्ट करने के तरीके जो वजन बढ़ाते हैं | Ways To Have Breakfast That Increases Weight

1. अपने नाश्ते में प्रोटीन को शामिल न करना

वजन घटाने की कोशिश करने के दौरान हर किसी को अपने सभी भोजन में प्रोटीन शामिल करना चाहिए. नाश्ते में प्रोटीन स्किप करने से बाद में आप अतिरिक्त कैलोरी का सेवन कर सकते हैं. प्रोटीन आपके पेट को हमेशा भरा हुआ रखने और आपको अनहेल्दी खाने से रोकने में मदद करता है. अपने नाश्ते में कुछ प्रकार के लीन प्रोटीन को शामिल करें जैसे कि पीनट बटर के साथ केला, कुछ कठोर उबले अंडे के साथ एक कटोरी अनाज.

7kv68q2oWeight Gain Causes: प्रोटीन आपके पेट को हमेशा भरा हुआ रखने में मदद करता है

2. शुगर वाला ब्रेकफास्ट

जागने के ठीक बाद, किसी को हाई शुगर या संतृप्त वसा वाली चीजों का सेवन नहीं करने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह आपके लीवर को प्रभावित कर सकता है. अपने मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने और अपनी ऊर्जा के स्तर को स्थिर रखने के लिए डाइट में साबुत अनाज को शामिल करने की सिफारिश की जाती है.

3. केवल कार्ब्स खाना

ज्यादातर कार्ब्स से बना नाश्ता आपको कुछ ही समय में तृप्त कर सकता है. बहुत अधिक कार्ब्स होने से ब्लड शुगर लेवल में भी वृद्धि हो सकती है. आपका नाश्ता कार्ब्स, प्रोटीन, फाइबर और वसा सहित सभी पोषक तत्वों का उचित मिश्रण होना चाहिए.

4. ब्रेकफास्ट स्किप करना

ब्रेकफास्ट स्किप करने से आप दोपहर और रात के खाने में कुछ अधिक खा सकते, जो अंततः आपको वजन बढ़ा सकता है. अगर आप सुबह बहुत भूखे नहीं हैं या आपके पास नाश्ता खाने का समय नहीं है, तो आप दूध या कुछ कठोर उबले हुए अंडे जैसे नाश्ते का विकल्प चुन सकते हैं. हमेशा अपने नाश्ते के लिए एक दिन पहले तैयार करना सबसे अच्छा होता है.

5. आप संतुलित भोजन नहीं खा रहे हैं

केवल एक प्रकार का नाश्ता करने से भी वजन बढ़ सकता है. आपको प्रोटीन और फाइबर को मिस नहीं करना चाहिए. प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और वसा सहित सभी पोषक तत्वों का एक अच्छा संतुलन है. यह आपको लंच के समय तक भरा रहेगा. आप संतुलित नाश्ते के लिए एवोकैडो टॉपिंग, केले, नट्स और कुछ दूध के साथ साबुत अनाज की रोटी खा सकते हैं.

6. आप बहुत जल्दी खा लेते हैं


जब आप बहुत तेजी से खाते हैं, तो आपका शरीर पूर्ण होने पर यह पता लगाने में असमर्थ होता है और इस प्रकार आप ओवरईटिंग खत्म कर देते हैं. इस प्रकार, अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए ध्यान लगातर और धीरे-धीरे खाना बहुत महत्वपूर्ण है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.