विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 31, 2022

Face Fat: गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस

How To Reduce Face Fat: क्या आप चेहरे की चर्बी कम करना चाहते हैं? अगर हां तो यहां वह सब कुछ है जो आपको फेस फैट घटाने के बारे में जानना चाहिए.

Read Time: 6 mins
Face Fat: गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस
How to Reduce Face Fat: रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे चेहरे में वाटर रिटेंशन कम हो सकता है.

How Can I Reduce My Face Fat: जिद्दी चर्बी को बर्न करने में समय लग सकता है. हाथ, पैर या चेहरा हो एक्स्ट्रा चर्बी किसी को भी अनकंफर्टेबल बना सकती है और चेहरे की चर्बी (Face Fat) को कोई भी पसंद नहीं करता है. चेहरे की चर्बी लोगों की सबसे आम चिंताओं में से एक है. फेस फैट को बर्न करने के लिए सबसे जिद्दी फैट में से एक माना जाता है. चेहरे की चर्बी को कैसे कम किया जा सकता है (How To Reduce Facial Fat), इसके बारे में कई तरह की भ्रांतियां और गलत सूचनाएं फैली हुई हैं. यहां हम उन तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए से आप अपने चेहरे की चर्बी कम कर सकते हैं.

चेहरे की चर्बी कम करने के तरीके | Ways To Reduce Face Fat

1. कार्डियो करें

चेहरे की चर्बी को केवल चेहरे के व्यायाम से कम नहीं किया जा सकता है. अपने फैट को कम करने से आप अपने चेहरे की चर्बी कम कर सकते हैं. आप वर्कआउट रूटीन को फॉलो करके इसे हासिल कर सकते हैं. सामान्य तौर पर, वजन कम करने से चेहरे पर स्लिमिंग प्रभाव पड़ता है. एरोबिक व्यायाम जिसे कभी-कभी कार्डियो व्यायाम कहा जाता है, वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है.

बकरी का दूध पीने के अनेक फायदे, गाय के दूध से भी ज्यादा प्रोटीन और स्वास्थ्य लाभ, जानिए

2. शराब का सेवन कम करें

अत्यधिक शराब के सेवन से डिहाइड्रेशन के कारण शरीर में पानी जमा हो सकता है. इससे कभी-कभी चेहरे में पानी की कमी हो सकती है, जो चेहरे को फूला हुआ छोड़ सकता है. शराब के सेवन से वजन भी बढ़ सकता है. इसमें खाली कैलोरी होती है, जो कोई पौष्टिक मूल्य प्रदान नहीं करती है. अत्यधिक मात्रा में खाली कैलोरी का सेवन करने से व्यक्ति की दैनिक कैलोरी की खपत बढ़ जाती है और वेट भी बढ़ सकता है.

3. डाइट में सोडियम कम करें

अपने सोडियम की खपत को सीमित करने से आपको वाटर रिटेंशन से बचने में मदद मिलेगी और जैसे-जैसे आपका शरीर अधिक पानी छोड़ता है. आप समग्र रूप से हल्का महसूस करेंगे. यह अंतर चेहरे पर साफ देखा जा सकता है.

इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

4. अपनी डाइट में फाइबर शामिल करें

अपने फाइबर का सेवन बढ़ाना गाल की चर्बी कम करने और अपने चेहरे को पतला करने के लिए सबसे पॉपुलर टिप्स में से एक है. हमारा शरीर फाइबर से भरपूर फूड्स को खाने के बाद अवशोषित नहीं करते हैं. इसके बजाय, वे हमारे पाचन तंत्र से धीरे-धीरे गुजरते हैं, जिससे हम लंबे समय तक संतुष्ट रहते हैं. यानि खाने की इच्छा नहीं होती है.

kj5qj49o

फेस फैट को बर्न करने के लिए सबसे जिद्दी फैट में से एक माना जाता है.

5. रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं

पानी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है, हमारा पेट भरा रहता है और भूख कम लगती है. पानी की कम खपत हमारे शरीर को शरीर और गालों में पानी जमा करने का कारण बन सकती है, जो चेहरे की चर्बी बढ़ने में योगदान करती है. इसलिए, खतरनाक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए ढेर सारा पानी पिएं, जिससे फ्लूड सर्कुलेशन में सुधार होता है और सूजन कम होती है.

क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

6. नींद के चक्र में सुधार करें

नींद की कमी आपके शरीर के कोर्टिसोल लेवल को बढ़ा सकती है. यानी स्ट्रेस हार्मोन, जिससे इनकंसिस्टेंस खाने के पैटर्न और शरीर और चेहरे की चर्बी में वृद्धि हो सकती है. छह से आठ घंटे की क्वालिटी वाली रात की नींद शरीर में फैट को अधिक तेजी से बर्न करने में मदद करती है और शरीर में वाटर रिटेंशन को रोककर एक पतला चेहरा मिलता है.

7. हेल्दी भोजन करना

एक हेल्दी लाइफस्टाइल जिसमें ताजे फल और सब्जियां शामिल हैं, चेहरे को कम करने का एक शानदार तरीका है. एक बड़ा, प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स खाने से एनर्जी मिलती है और हमारी भूख लंबे समय तक संतुष्ट रहती है. शुगर, नमक और तले हुए फूड्स का सेवन सीमित करने की कोशिश करें क्योंकि वे ब्लड शुगर और सोडियम लेवल को बढ़ाते हैं और एक्स्ट्रा चर्बी में योगदान कर सकते हैं.

आपकी अंडरआर्म में इस तरह के बदलाव होना स्किन कैंसर का संकेत, हो जाएं अलर्ट

8. चीनी खाने से बचें

कैलोरी कम करने के अलावा, चीनी और अन्य प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट का भी कम मात्रा में सेवन करना चाहिए. चेहरे और पेट के आसपास की अनवान्टेड फैट को शुगर से जोड़ा गया है. मिठाई की इच्छा को रोकने के लिए, स्टीविया के पत्तों जैसे हेल्दी विकल्पों पर स्विच करें.

ऐसे कई कारक हैं जो हमारे चेहरे पर फैट के जमाव को प्रभावित करते हैं. इन कारकों को समझना और सही उपाय करना आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बार-बार और हर दूसरे इंसान से हो जाता है प्यार? बदलना चाहते हैं अपनी ये आदत, ट्राई करें कुछ आसान टिप्स
Face Fat: गोल मटोल सा चेहरा पसंद नहीं तो फेस फैट घटाने के लिए कारगर हैं ये 8 तरीके, पतला और अट्रैक्टिव बन जाएगा फेस
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Next Article
क्या कम पानी पीने से वजन बढ़ता है? न्यूट्रिशनिष्ट से जानिए मोटापे से परेशान लोगों को हाइड्रेट रहना क्यों जरूरी है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;