Skin Care: इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

Blueberries Benefits For Skin: ब्लूबेरी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं. यहां त्वचा के लिए इस फल के लाभों के बारे में जानें.

Skin Care: इस फल को खाने से मुंहासों का हो जाएगा अंत, नहीं पनपेंगे बुढ़ापे के लक्षण, हमेशा यंग और चमकती रहेगी त्वचा

Skin Care Tips: ब्लूबेरी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं.

खास बातें

  • ब्लूबेरी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं.
  • ब्लूबेरी में विटामिन सी और के होता है जो घावों को भरने में मदद करता है.
  • ब्लूबेरी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है.

How To Get Rid Of Ageing Signs: ऐसे कई प्राकृतिक तत्व हैं जिनकी मदद से आप अपनी त्वचा को हेल्दी और चमकदार बना सकते हैं. फलों से लेकर मुल्तानी मिट्टी तक विकल्प अंतहीन हैं. हालांकि, आपको पता होना चाहिए कि अधिकतम लाभ पाने के लिए उनका सही उपयोग कैसे किया जाए. ऐसा ही एक फल जो आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है वह है ब्लूबेरी (Blueberries). इस फल में कई जरूरी विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं जो त्वचा को हेल्दी रखने का काम करते हैं.

ब्लूबेरी सिर्फ त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी फायदेमंद होती है. इनमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव से लड़ने में मदद करते हैं जो आगे चलकर पुरानी बीमारियों और पुरानी सूजन के जोखिम को कम करने की दिशा में काम कर सकते हैं. यहां त्वचा के लिए इस फल के लाभों के बारे में जानें.

त्वचा के लिए ब्लूबेरी के चमत्कारिक फायदे | Amazing Benefits Of Blueberries For Skin

1) ब्लूबेरी ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करते हैं और बेहतर सर्कुलेशन डैमेज से लड़ने और ठीक करने और मरम्मत करने में मदद करता है.

क्या डेली नींबू पानी आपकी किडनी को डैमेज करता है? जानिए इसे पीने का सही समय

2) ब्लूबेरी में विटामिन सी और के होता है जो घावों को भरने में मदद करता है. ब्लूबेरी त्वचा में मुक्त कणों से लड़ने में भी मदद करती है जो त्वचा को हेल्दी रखने में मदद कर सकती है.

3) कोलेजन एक प्रोटीन है जो त्वचा में मौजूद होता है और यह त्वचा को मोटा और बनावट देने में मदद करता है. ब्लूबेरी में एंथोसायनिन और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है, जो दोनों ही त्वचा में कोलेजन के उत्पादन में मदद करते हैं और त्वचा को हेल्दी और मोटा रखने में मदद करते हैं.

आपकी अंडरआर्म में इस तरह के बदलाव होना स्किन कैंसर का संकेत, हो जाएं अलर्ट

4) ब्लूबेरी उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है. फल में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं जो उम्र बढ़ने के शुरुआती संकेतों जैसे कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों को रोकता है.

5) ब्लूबेरी मुंहासों में मदद कर सकती है. फल फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो मुंहासों के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.