Eye Twitching: आंख फड़कने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, हल्के में लेने की न करें गलती

Eye Blinking: आंखें चेहरे की शोभा होती हैं और वही आंखें जब ठहरे ही नहीं तो इनकी खूबसूरती ही नहीं खत्म होती बल्कि आप बीमारी से भी ग्रसित हो जाते हैं . ऐसी ही बीमारी है आंखों के फड़कने की.

Eye Twitching: आंख फड़कने के पीछे हो सकते हैं ये कारण, हल्के में लेने की न करें गलती

Eye Twitching Diseases: क्या आपकी भी अक्सर फड़कती है आंख, जानें इसके पीछे क्या हो सकते हैं कारण.

आंखें चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं. ये आंखें ही हैं जो किसी की भी खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम कर सकती हैं. ये जितनी खूबसूरत होती है उतनी ही सेंसिटिव भी, ऐसे में अपनी आंखों का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है. आंखों में होने वाली किसी भी असामान्य चीज को कभी भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए. आंखों की सूजन, आंखों की रेडनेस, और अक्सर आंखों का फड़कना भी. अक्सर आंखें फड़कने को हम बहुत ही सामान्य सी बात समझ कर नजरअंदाज कर देते हैं, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि यह आपकी कई गंभीर समस्यायों का कारण बन सकता है. इसलिए कभी भी आंख फड़कने को नजरअंदाज न करें. आइए इसके बारे में जानें.

आंख फड़कने के हो सकते ये कारण- Here Are The Reasons Of Eye Blinking:

1. बिनाइन इसेन्शियल ब्लेफेरोस्पाज्म

एक्सपर्ट्स की मानें तो ये एक गंभीर समस्या है. ये बीमारी उन लोगों को होती हैं जिनकी आंखों की मांसपेशियां सिकुड़ जाती हैं, इस वजह से आंखों को नुकसान पहुंचता है. इस बीमारी में पलक झपकाने पर दर्द का एहसास होता है. इस बीमारी में आंख खोलना मुश्किल होता है, आंखों में सूजन आ जाती है और हम ठीक से देख भी नहीं पाते हैं. बिनाइन इसेन्शियल ब्लेफेरोस्पाज्म में भौहों के साथ आंखों के आसपास की मांसपेशियां भी फड़कने लग जाती हैं. इस बीमारी से व्यक्ति की दोनों आंखें प्रभावित हो सकती हैं. इसकी चपेट में पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं ज्यादा आती हैं. 

Skincare Tips: सर्दियों में नेचुरल मॉइश्चराइजर काम करेंगी ये 6 चीजें, बस एक बार जरूर करें ट्राई

5vhlfiso

2. आईलिड मायोकेमिया

इस बीमारी में आंखों का फड़कना कभी-कभार ही होता है, जो कि कुछ घंटों या फिर कुछ दिन तक रहता है और फिर ये परेशानी खुद ठीक हो जाती है. आईलिड मायोकेमिया होने की मुख्य वजह आंखों की थकावट, स्ट्रेस, अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन, नींद पूरी न होना या कंप्यूटर-मोबाइल का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करना हो सकता है.

3. हेमीफेशियल स्पाज्म

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस बीमारी में व्यक्ति के चेहरे का आधा हिस्सा सिकुड़ जाता है. जिस वजह से चेहरे, गाल और मुंह की मांसपेशियां फड़कने लगती हैं. यह परेशानी आमतौर पर जलन और चेहरे की नसों के कम्प्रेशन के कारण हो सकती हैं. 

Benefits of Cinnamon: सर्दियों में दालचीनी से मिलते हैं ये चमत्‍कारिक फायदे, डायबिटीज के अलावा इन परेशानियों से मिलेगी राहत...

4. किस वजह से फड़कती हैं आंखें

ज्यादा तनाव लेने की वजह से आपकी आंख फड़क सकती हैं. यदि आपकी नींद पूरी नहीं होती हैं तो भी आप इस समस्या से जूझ सकते हैं. कैफीन या शराब के ज्यादा मात्रा में सेवन से आंखों की मांसपेशियां फड़कने लग जाती हैं. ड्राई आईज के कारण आप आंख फड़कने की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं. इसके अलावा जंक फूड के सेवन से आपके शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाता. कम्प्यूटर, मोबाइल आदि गैजेट्स के अधिक इस्तेमाल से आंखें कमजोर होने लगती हैं. अगर इसका समय पर इलाज न कराया जाए तो आप आंख फड़कने की समस्या से जूझ सकते हैं.

इन बातों का रखें ध्यान-

- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आजकल आंखों की समस्या आम बात हो गई है. ज्यादातर मामलों में आंख फड़कना खुद ठीक हो जाता है. अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आई स्पेशलिस्ट से सम्पर्क कर सकते हैं और उनके माध्यम से लिखे गए आई-ड्रोप का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा आप पर्याप्त नींद लें. दिमाग को आराम दें, व्यायाम करें.

- डाइट में सुधार कर कर भी आंखों की समस्या से बचा जा सकता है. इसके लिए आपको अपनी डाइट में फल व सब्जियों का सेवन करना चाहिए. साथ ही आपको ढेर सारा पानी पीना चाहिए.

- एक्सपर्ट्स कहते हैं कि आज के समय में गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल आंखों पर असर डाल रहा है. इसलिए आपको आपको नियमित रूप से आंखों का चेकअप कराना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.