Eye Care Tips: इन टिप्स की मदद से लंबे समय तक रख सकते हैं आंखों को हेल्दी

Eye Care Tips: आंखें हमारे चेहरे की सबसे आकर्षक और इंपोर्टेंड पार्ट में से एक है. हममें से ज्यादातर लोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करते, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक का सहारा लेते हैं.

Eye Care Tips: इन टिप्स की मदद से लंबे समय तक रख सकते हैं आंखों को हेल्दी

Eye Care: आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप हेल्दी डाइट का सेवन करें.

Eye Care Tips: आंखें हमारे चेहरे की सबसे आकर्षक और इंपोर्टेंड पार्ट में से एक है. हममें से ज्यादातर लोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए न जाने क्या कुछ नहीं करते, शरीर को सेहतमंद रखने के लिए डाइट से लेकर एक्सरसाइज तक का सहारा लेते हैं. लेकिन बात जब आंखों की आती है तो हम सभी इतना ध्यान नहीं देते जो कि हमें देना चाहिए. आंखें अगर हेल्दी हैं तो हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पा रहे हैं. अपने काम को अच्छे से कर पा रहे हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि कई चीजें ऐसी हैं जो हमारी आंखों के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसलिए समय रहते ही हमें अपनी आंखों का खास ख्याल रखने की जरूरत हैं. 

आंखों को हेल्दी रखने के लिए इन टिप्स की लें मदद- Tips For Healthy Eyes:

1. धूप से बचाव-

अगर आपका काम धूप में निकलने का ज्यादा है तो आप धूप का चश्मा जरूर पहनें. इससे रेटिना को हानि पहुंचाने से बचा सकते हैं. धूप का चश्मा पहनने से यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी आंखों को बचा सकते हैं. 

PCOS में वेट बढ़ गया है तो महिलाएं Weight Loss के लिए आज से ही अपना लें ये 9 कारगर तरीके

87qhrd68

2. आंखों का जांच-

अगर आपको चश्मा या कॉन्टैक्ट लेन्स लगा है, तो एक बात का खास ख्याल रखें कि समय- समय पर अपनी आंखों की जांच कराते रहें ताकि, आंखों को किसी भी तरह की हानि से बचा सकें.

3. धूम्रपान-

धूम्रपान न केवल सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. बल्कि आंखों के लिए भी नुकसानदायक है. अगर आप धूम्रपान का ज्यादा सेवन करते हैं, तो आपको मोतियाबिंद जैसी समस्या हो सकती है. इसलिए समय रहते ही धूम्रपान के सेवन से बचें. 

Budget Friendly Foods: महंगे नहीं होने चाहिए हेल्दी फूड ये हैं 5 पौष्टिक बजट फ्रेंडली चीजें

4. आंखों को आराम-

आज की इस लाइस्फस्टाइल में हर कोई अपने काम में बिजी है. कम्यूटर में घंटो बैठने, मोबाइल स्किन पर देखने, गेम खेलने से सबसे ज्यादा असर आंखों पर पड़ता है. इसलिए काम के बीच-बीच में आंखों को आराम दें. ताकि आपकी आंखें स्वस्थ रह सकें. 

5. हेल्दी डाइट-

हेल्दी और पोषण से भरपूर डाइट न केवल हमारे शरीर बल्कि, आंखों को भी हेल्दी रखने में मददगार है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हरी सब्जियां, गाजर, चुकंदर जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.