Dry Mouth Remedies: बहुत पानी पीने के बाद भी हर समय सूख जाता है मुंह, तो आज से ही आजमाएं ये 7 उपाय

Dry Mouth Reasons: यहां कुछ सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिनको फॉलो कर आप आसानी अपने मुंह को तरल रख सकते हैं.

Dry Mouth Remedies: बहुत पानी पीने के बाद भी हर समय सूख जाता है मुंह, तो आज से ही आजमाएं ये 7 उपाय

Dry Mouth: इससे निपटने के लिए यहां कुछ सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं.

Remedies For Dry Mouth: मुंह का सूखापन अक्सर डिहाइड्रेशन, उम्र बढ़ने, तनाव, चिंता और धूम्रपान या शराब पीने से जुड़ा होता है. कभी-कभी, गर्भवती या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी कई बार डिहाइड्रेशन और अन्य हार्मोनल और शारीरिक परिवर्तनों के कारण मुंह में सूखापन का अनुभव होता है. यहां कुछ सुरक्षित और प्राकृतिक उपचार दिए गए हैं जिनको फॉलो कर आप अपने मुंह को आसानी से तरल रख सकते हैं.

माउथ ड्राईनेस से कैसे छुटकारा पाएं? | How To Get Rid Of Mouth Dryness?

1) तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं

डिहाइड्रेशन ड्राईनेस के लिए जिम्मेदार है, इसलिए यह जरूरी है कि आप हर दिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं. हाइड्रेटेड रहने से शरीर को लार बनाने में मदद मिलेगी, जिससे रूखेपन के लक्षणों से छुटकारा मिलेगा. केवल पानी पीने के बजाय आप हर्बल चाय, नारियल पानी, सूप या स्मूदी भी पी सकते हैं.

थकी और सूजी हुई आंखों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, सुंदर दिखने लगेंगे आप

2) ऑयल पुलिंग

ऑयल पुलिंग एक प्राचीन आयुर्वेदिक उपाय है, जो कई मौखिक और दंत समस्याओं के लिए अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है. इसमें एक बड़ा चम्मच या दो तेल जैसे नारियल, सरसों, तिल या सूरजमुखी को थूकने से पहले लगभग 20 मिनट के लिए अपने मुंह में और उसके आसपास घुमाना शामिल है. गर्म पानी से कुल्ला करें और फिर हमेशा की तरह अपने दांतों को ब्रश करें.

3) एलोवेरा

एलोवेरा मुंह को नम रखने में मदद कर सकता है, जिससे संवेदनशील ऊतकों की रक्षा होती है और आपकी स्वाद कलियों में वृद्धि होती है. रोज सुबह एक चौथाई कप एलोवेरा जूस पिएं. आप दिन भर में कुछ बार इससे अपने मुंह को कुल्ला करने की भी कोशिश कर सकते हैं. रात को सोने से पहले रुई की मदद से अपने मुंह में थोड़ा ताजा एलोवेरा जेल निकाल लें। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट तक छोड़ने के बाद गर्म पानी से धो लें.

बालों पर ऑलिव ऑयल लगाने से नहीं आता डैंड्रफ, चमकदार और स्मूद भी बने रहेंगे, जानिए कैसे करें उपयोग

4) सौंफ के बीज

ये बीज लार को प्रोत्साहित करने और सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. सूखेपन को रोकने के लिए इन बीजों का आधा चम्मच दिन में दो या तीन बार चबाएं. आप एक गिलास पानी के साथ मुट्ठी भर सौंफ भी उबाल सकते हैं और सर्वोत्तम परिणामों के लिए पूरे दिन इस पर घूंट-घूंट कर पी सकते हैं.

1ulgjgj8

5) नींबू

नींबू का रस लार के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है, जिससे मुंह को नम रखने में मदद मिलती है. इसके अतिरिक्त, इसके अम्लीय और जीवाणुरोधी गुण सांसों की दुर्गंध को खत्म करने में मदद करके इसके लाभों को दोगुना कर देते हैं. एक गिलास गर्म पानी में आधे नींबू का रस और जरूरत हो तो शहद की कुछ बूंदें मिलाएं. इस होममेड लेमनेड ड्रिंक को दिन भर पीते रहें. आप नींबू के पतले टुकड़े पर थोड़ा सा नमक भी छिड़क सकते हैं और इसे कुछ देर तक चूस सकते हैं.

शरीर में इन 4 विटामिन की कमी से फटने लगते हैं आपके होंठ, सर्दियों में बिल्कुल न करें इग्नोर

6) इलायची

इलायची मुंह को नम करती है और सांसों की दुर्गंध को खत्म करने में भी मदद करती है. हर भोजन के बाद रोजाना एक इलायची की फली चबाने से अद्भुत काम करने में मदद मिल सकती है. एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच ताज़ी पिसी इलायची पाउडर डालें और उबालें. जब यह ठंडा हो जाए तो इसे दिन भर पीते रहें. आप अपनी दैनिक चाय में दो या तीन कुचली हुई इलायची की फली भी मिला सकते हैं.

7) अदरक

यह जड़ी बूटी सांसों की दुर्गंध को दूर रखने में मदद कर सकती है और आपको किसी भी तरह की खुश्की से छुटकारा दिलाने में भी मदद कर सकती है. ताजा पिसा हुआ अदरक का एक छोटा टुकड़ा लेकर कुछ मिनट तक चूसें. इस समस्या से निपटने के लिए ऐसा दिन में कई बार करें.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.