Eye Care Tips: थकी और सूजी हुई आंखों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, सुंदर दिखने लगेंगे आप

Eye Puffiness: अगर आप अपनी आंखों के आसपास की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो अस्थायी और लंबे समय तक चलने वाले उपाय हैं. यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Eye Care Tips: थकी और सूजी हुई आंखों को ठीक करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, सुंदर दिखने लगेंगे आप

Puffy Eye Problem: आंखों की सूजन को ठीक करने के लिए अंडे की सफेदी मददगार है.

Swollen Eyes: थकी हुई, सूजी हुई आंखें अक्सर तनाव और थकान के कारण हो सकती हैं. कई लोग आंखों के आसपास की सूजन से परेशान रहते हैं. ऐसे में पफी आई से छुटकारा पाने के लिए कई उपाय किए जा सकते हैं, लेकिन अपनी त्वचा का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है. क्या आप सोच रहे हैं कि आपकी आंखें सूजी हुई क्यों हैं या आप आंखों के नीचे के बैग को कैसे गायब कर सकते हैं? अगर आप अपनी आंखों के आसपास की सूजन को कम करना चाहते हैं, तो अस्थायी और लंबे समय तक चलने वाले उपाय हैं. यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं.

आंखों के नीचे की सूजन को कैसे कम करें? | How to reduce puffiness under the eyes?

1) आलू

आलू में कैटेकोलेस होता है, जो आंखों के नीचे सूजन को कम करने में मदद करता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को दृढ़, चिकना और चमकदार बनाए रखने में मदद करते हैं. आलू को पतले स्लाइस को सूजे हुए क्षेत्रों को ढकने के लिए रखें. 15 मिनट बाद आंखों को ठंडे पानी से धो लें.

बालों पर ऑलिव ऑयल लगाने से नहीं आता डैंड्रफ, चमकदार और स्मूद भी बने रहेंगे, जानिए कैसे करें उपयोग

2) नमक के पानी का सेक

गर्म पानी और नमक मिलकर सूजन कम करते हैं. एक कटोरी में थोड़े से गर्म पानी में आधा चम्मच नमक डालें. इस घोल में दो रुई भिगोकर अपनी आंखों पर रखें. ठंडा होने पर रुई को फिर से भिगोकर आंखों पर रखें. इस उपचार को कम से कम आधे घंटे तक दोहराएं.

3) अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी आंखों के आसपास की त्वचा को कसने में मदद करती है, जिससे वे कम बैगी दिखती हैं. एक या दो अंडे की सफेदी को सख्त होने तक फेंटें और धीरे से ब्रश का उपयोग करके अपनी आंखों के नीचे लगाएं. करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

शरीर में इन 4 विटामिन की कमी से फटने लगते हैं आपके होंठ, सर्दियों में बिल्कुल न करें इग्नोर

4) दूध

दूध में वसा सूजी हुई आंखों को शांत करता है जबकि अमीनो एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा, दूध आपकी आंखों में पानी को बहाल करने में भी मदद करता है. ठंडे दूध में दो रुई भिगोकर अपनी आंखों पर रखें. करीब 20-30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें.

5) खीरा

यह सूजन को कम करने और त्वचा को कसने में मदद करता है. खीरे में एंजाइम और कसैले गुण सुखदायक प्रभाव प्रदान करने में मदद करते हैं. एक खीरे को मोटे स्‍लाइस में काटें और 20 मिनट के लिए फ्रिज में रखें. बाद में इन्हें अपनी पलकों पर लगाएं और करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे दिन में कई बार दोहराएं.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.