जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

White Hair Problem: बालों को काला करने और बालों की चमक वापस लाने के लिए रासायनिक रंगों का लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. अगर आप भी बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के उपाय तलाश रहे हैं तो यहां हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

जवानी में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो White Hair को जड़ से काला करने के लिए अपनाएं ये कारगर Winter Hacks

How To Darken White Hair: आप बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में कामयाब हो सकते हैं.

खास बातें

  • बाल सफेद तब होते हैं जब मेलेनिन का उत्पादन बंद या कम हो जाता है.
  • केराटिन में मेलेनिन की अनुपस्थिति या कमी से बाल सफेद होने लगते हैं.
  • यहां हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं

How To Darken White Hair Naturally: सफेद बाल किसी के लिए भी एक दुःस्वप्न होते हैं. बाल सफेद तब होते हैं जब मेलानोसाइट्स कम हो जाते हैं या मेलेनिन का उत्पादन बंद हो जाता है. केराटिन मुख्य प्रोटीन है जो बालों को बनाता है. केराटिन में मेलेनिन की अनुपस्थिति या कमी से बाल सफेद होने लगते हैं. शरीर में आनुवांशिकी, उम्र और हार्मोनल परिवर्तन के कारण मेलेनिन की कमी हो सकती है. बालों को काला करने और बालों की चमक वापस लाने के लिए रासायनिक रंगों का लंबे समय में हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है. अगर आप भी बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के उपाय (Ways To Darken Hair Naturally) तलाश रहे हैं तो यहां हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं.

सफेद बालों को काला करने के 7 कारगर नुस्खे | 7 Effective Ways To Darken White Hair

1. काली चाय

अपने सफेद बालों पर ब्लैक टी लगाने से बाल धीरे-धीरे काले हो सकते हैं. यह बालों की मात्रा बढ़ाने में भी मदद करता है और बालों को चमकदार बनाता है. प्रभावी परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार ब्लैक टी मास्क का प्रयोग करें और इसके बाद शैम्पू का उपयोग करने से बचें.

Polyphenols से भरे 5 फूड्स जो पेट के लिए हैं रामबाण, हेल्दी गट का राज और Digestive Problem का हैं काल

2. नारियल का तेल और नींबू

नारियल का तेल और नींबू दोनों ही बालों के लिए बेहतरीन सामग्री हैं. वे बालों के रोम में वर्णक कोशिकाओं को संरक्षित करने में मदद करते हैं और बालों को दिन-ब-दिन काला बनाते हैं. यह सुझाव दिया जाता है कि आप अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार अपने बालों पर नारियल का तेल और नींबू का मिश्रण लगाएं.

3. आंवला

आंवला बालों के लिए बहुत अच्छा होता है और जब आप इसे डाई पेस्ट के रूप में इस्तेमाल करते हैं तो यह और भी फायदेमंद साबित होता है. आप आंवले के रस को मेंहदी के साथ मिलाकर बालों पर लगा सकते हैं. आंवला बालों को पर्याप्त मजबूती देता है और स्कैल्प की खोई हुई नमी को वापस पाने में मदद करता है. मेंहदी के एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण स्कैल्प के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करते हैं. आंवला और मेंहदी का मिश्रण शायद सफेदी को ठीक करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है. प्रभावी परिणामों के लिए महीने में एक बार पैक को लगाएं.

j7phglk

4. आलू

आप घर पर आलू का एक बहुत ही आसान मास्क बना सकते हैं जो आपके बालों को धीरे-धीरे लेकिन प्रभावी रूप से काला कर देगा. आपको बस इतना करना है कि आलू को इतना उबालना है कि स्टार्च का घोल बनना शुरू हो जाए. इसके बाद आलू के छिलकों में से छना हुआ पानी निकाल कर बालों में लगाएं. इसे पानी से धो लें. आलू का स्टार्च घोल बालों को सफेद होने से रोकता है.

सर्दियों में डायबिटीज रोगी ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाएं ये चीजें, काबू में आने लगेगा ब्लड शुगर

5. रिब्ड लौकी

रिब्ड लौकी भी स्लैल्प में बालों के रंगद्रव्य को बनाए रखने में मदद करती है और सफेद बालों को स्वाभाविक रूप से काला करने में मदद करती है. आपको बस एक पकी हुई लौकी को उबालना है, इसे नारियल के तेल में मिलाएं और जब घोल ठंडा हो जाए तो इसे लगाएं. यह पैक बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है. प्रभावी परिणाम के लिए इस मास्क को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं.

6. ओट्स

ओट्स अपने कई स्वास्थ्य लाभों के लिए प्रसिद्ध हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह सफेद बालों को काला भी कर सकता है. आप रोजाना नाश्ते के रूप में ओट्स का सेवन कर सकते हैं या इसमें बादाम का तेल मिलाकर इसका पेस्ट बना सकते हैं. ओट्स में बायोटिन की प्रचुर मात्रा सफेद बालों के लिए एक बेहतरीन उपचार साबित होती है. बायोटिन बालों को काला करने में मदद करता है और उन्हें गहराई से पोषण देता है. ओट्स के पेस्ट को नेचुरल कंडीशनर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है. हम आपको इस पेस्ट को हफ्ते में एक बार लगाने की सलाह देते हैं.

डार्क सर्कल से पाना है छुटकारा तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

7. प्याज का रस

प्याज के रस में कैटेलेज पाया गया है, जो बालों को जड़ों से काला करने के लिए जिम्मेदार एक एंजाइम है. प्याज का रस बायोटिन, मैग्नीशियम, तांबा, विटामिन सी, फास्फोरस, सल्फर, विटामिन बी1 और बी6 और फोलेट का अच्छा स्रोत है. ये बालों को काला करने में मदद करते हैं और बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करते हैं. प्याज का पैक बनाने के लिए आपको बस एक प्याज का रस निकालना है और इसे बालों पर लगाना है, खासकर जड़ों पर. 40 मिनट के लिए पैक को छोड़ दें और इसे धो लें. प्रभावी परिणामों के लिए इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाया जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अन्य खबरें