प्रेगनेंसी के शुरुआती 9 लक्षण: बिना टेस्ट करे पता लगाएं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जानें प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए | Early Signs of Pregnancy

Early Pregnancy Symptoms: सामान्य तौर पर पीरियड मिस होने पर यूरीन टेस्ट के बाद प्रेगनेंसी कंफर्म हो जाती है, लेकिन प्रेगनेंट होने पर बॉडी में कुछ ऐसे संकेत और लक्षण सामने आने लगते हैं जिससे आप समझ सकती हैं कि आपके लिए खुशखबरी है.

प्रेगनेंसी के शुरुआती 9 लक्षण: बिना टेस्ट करे पता लगाएं कि आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं, जानें प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए | Early Signs of Pregnancy

How to Know When You Are Pregnant: Signs & Symptoms | प्रेग्नेंसी के शुरुआती लक्षण: बिना टेस्ट के ऐसे समझें, आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं

खास बातें

  • नते हैं प्रेगनेंट होने पर बॉडी में क्या लक्षण सामने आ सकते हैं.
  • पीरियड मिस (Periods) होने पर यूरीन टेस्ट के बाद प्रेगनेंसी कंफर्म हो जाती
  • जानिए गर्भधारण के शुरुआती लक्षण.

प्रेगनेंसी के शुरुआती 9 लक्षण | Early Signs of Pregnancy: हर महिला के जीवन में मां बनना खास अनुभव होता है. बच्चा प्लान कर रही महिला के लिए गर्भधारण (Grabhdharan)  करने की खबर सबसे बड़ी खुशखबरी होती है. सामान्य तौर पर पीरियड मिस (Periods) होने पर यूरीन टेस्ट के बाद प्रेगनेंसी कंफर्म हो जाती है, लेकिन प्रेगनेंट होने पर बॉडी में कुछ ऐसे संकेत और लक्षण सामने आने लगते हैं जिससे आप समझ सकती हैं कि आपके लिए खुशखबरी है. जानते हैं प्रेगनेंट होने पर बॉडी में क्या लक्षण सामने आ सकते हैं. जानिए गर्भधारण के शुरुआती लक्षण.

हर महीने पीरियड्स आने से पहले लड़कियों में दिखते हैं ये 5 लक्षण, जान लें Period/मासिक धर्म के Symptoms

कितने दिन बाद पता चलता है कि आप प्रेग्नेंट है?

अगर आपके पीरियड रेग्युलर रहे हैं, तो आप बिना टेस्ट और पीरियड्स से पहले भी पता लगा सकती हैं कि आप प्रेगनेंट हैं. इसके लिए आपको कुछ लक्षणों को समझना होगा. वैसे तो बेहतर और सटीक नतीजों के लिए पीरियड मिस होने के 10-15 दिन बाद ही प्रेग्नेंसी टेस्ट कर आप यह पता लगा सकते हैं कि आप प्रेगनेंट तो नहीं हैं. एक्सपर्ट की सलाह रहती है कि घर में टेस्ट के बाद रिजल्ट पॉजिटिव आने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

मूर्ख लोगों की पहचान मानी जाती हैं ये 5 आदतें, आपके आसपास किसी में हैं तो नहीं!

प्रेग्नेंसी के शुरुआती 9 लक्षण: बिना टेस्ट के ऐसे समझें, आप प्रेग्नेंट हैं या नहीं | 9 Symptoms of Early Pregnancy

  1. वजाइनल डिस्चार्ज (Vaginal Discharge)फेटस के इंप्लांट होते ही बॉडी में प्रोजेस्टॉन नामक हार्मोन बढ़ने लगता है. इससे  सर्विक्स एरिया के ग्लैड ज्यादा काम करने लगते हैं और यह और वजाइन डिस्चार्ज के रूप में सामने आता है.
  2. वजाइनल  पेन और प्रेशर (Vaginal Pain and Pressure) : गर्भवस्था के शुरुआती लक्षणों में वजाइना और पेट के निचले हिस्से में दर्द और प्रेशर महसूस होता है. प्रेगनेंट होते ही यूटरस की ओर ब्लड फ्लो काफी बढ़ जाता है जिसके कारण यह दर्द और प्रेशर महसूस होता है.
  3. बार बार यूरीन जाने की जरूरत (Increase Urine Frequency) : गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में बार बार यूरीन जाने की जरूरत पड़ना शामिल है. प्रोजेस्टॉन हार्मोन के कारण यूरीन नली के रिलैक्स हो जाती है जिसके कारण यूरीन ब्लैडर यूरीन को ज्यादा देर रोक नहीं पाता है.
  4. ब्रेस्ट पेन (Breast Pain and Tenderness) : ब्रेस्ट में पेन या हैवीनेस भी गर्भवस्था के शुरुआती लक्षणों में शामिल है. गर्भावस्था शुरू होते ही ब्रेस्ट में ब्लड फ्लो बढ़ जाता है जिससे कारण ब्रेस्ट ज्यादा सेंसेटिव हो जाते हैं.
  5. थकान (Fatigue) : गर्भावस्था के शुरुआती दिनों में बहुत ज्यादा थकान महसूस हो सकती है. इसका कारण बॉडी में बहुत ज्यादा ब्लड फ्लो यूटरस की तरफ होने के कारण बॉडी के अन्य अंगों में एनर्जी की कमी आ जाती है.
  6. स्ट्रेचिंग पेन (Stretching Pain) : गर्भावस्था में स्ट्रेचिंग पेन के लक्षण सामने आ सकते हैं. यह पीरियड के पहले होने वाले दर्द के जैसा होता है. इसका कारण यूटरस में तनाव आना होता है. इसके घबराने की जरूरत नहीं है.
  7. सांस लेने में परेशानी (Breathing Difficulty) : प्रेगनेंसी के कारण सीढ़ी चढ़ने या बात करने जैसे हल्के कामों से भी सांस फूलने लगती है. गर्भावस्था के शुरूआती समय में लंग्स की क्षमता में कमी आने के कारण ये लक्षण सामने आते हैं.
  8. बीपी कम (Low BP) : प्रेगनेंसी में लो बीपी के कारण चक्कर आना सामान्य लक्षण है. गर्भावस्था के समय ब्लड फ्लो यूटरस की तरफ बढ़ जाने के कारण ब्रेन और दूसरे अंगों को कम ब्लड पहुंचने के कारण अक्सर महिलाओं को लो बीपी का सामना करना पड़ता है. इस समय पानी पीने पर पूरा ध्यान देने की जरूरत होती है.
  9. जी मिचलाना और उल्टी (Nausea Vomiting) : गर्भावस्था का सबसे सामान्य लक्षण जी मिचलाना और उल्टी है. इसके साथ ही भूख नहीं लगना, ब्लोटिंग और एसिडिटी होने के लक्षण भी सामने आते हैं. यह प्रोजेस्टॉन हार्मोन बढ़ने के कारण होता है.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)