विज्ञापन
Story ProgressBack

विदुर नीतिः मूर्ख लोगों की पहचान मानी जाती हैं ये 5 आदतें, आपके आसपास किसी में हैं तो नहीं!

Weak brain habits: अब तेज दिमाग वाले लोगों को तो आप पहचान लेंगे, लेकिन जिनका दिमाग कमजोर होता है उनकी भी कुछ आदतें होती हैं.

Read Time: 5 mins
विदुर नीतिः मूर्ख लोगों की पहचान मानी जाती हैं ये 5 आदतें, आपके आसपास किसी में हैं तो नहीं!

Murkh logo ki pehchan: विदुर की बुद्धिमानी का लोहा खुद भगवान श्रीकृष्ण भी मानते थे. विदुर अपनी नीतियों को श्लोक के जरिए बताते थे. विदुर (Vidur Niti) की नीतियों को अगर समझा जाए और उनका सही तरह से अनुसरण किया जाए तो आज के वक्त में भी यह बहुत मददगार साबित हो सकती हैं. विदुर की नीतियां आपके जीवन कई सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं. अपनी कुछ नीतियों में इन्होंने बुद्धिमान और मूर्ख (Murkh ki nishani) का भी अंतर बताया है. विदुर के अनुसार अनपढ़ मूर्ख नहीं है, बल्की पढ़े-लिखे भी मूर्ख हो सकते हैं. तो चलिए जानते हैं विदुर नीति के अनुसार आप मूर्ख लोगों की पहचान कैसे कर सकते हैं.

विदुर नीति के अनुसार 6 तरह के लोग “मूर्ख” की श्रेणी में आते हैं. इनका उल्लेख उन्होंने अपने श्लोक के जरिए किया है. एक श्लोक है - 


अश्रुतश्र्च समुन्नद्धो दरिद्रश्र्च महामना:।
अर्थाश्र्चाकर्मणा प्रेप्सुमूर्ढ इत्युच्यते बुधै:।।

मूर्ख इंसान की निशानी : 
इस श्लोक के अनुसार बिना पढ़े ही खुद को ज्ञानी मानकर अंहकार करने वाले और दरिद्र होकर भी बड़ी- बड़ी योजनाएं बनाने वाला व्यक्ति अज्ञानी और कम अक्ल वाला ही माना जाता है. इतना ही नहीं बिना काम धंधे के लिए मेहनत किए बैठे-बिठाए पैसे कमाने के सपने देखने वालों को भी मुर्ख माना गया है. 

Symptoms of Weak Brain: दिमाग ऐसी चीज है, जिससे हम हर काम करते हैं. कई लोग इतने जीनियस होते हैं कि वो अपने दिमाग के दम पर ही पूरी दुनिया पर राज करते हैं. दुनिया में तमाम ऐसे नाम हैं, जिन्हें हम जानते हैं. हालांकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जिनका दिमाग थोड़ा कम होता है. अब तेज दिमाग वाले लोगों को तो आप पहचान लेंगे, लेकिन जिनका दिमाग कमजोर होता है उनकी भी कुछ आदतें होती हैं, जिनसे उनकी पहचान की जा सकती है. कम दिमाग वाले लोगों की कुछ खास आदतें होती हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे लोग कैसे अपनी पहचान दे देते हैं.

कम दिमाग के लक्षण | Symptoms of Weak Brain

1. सहनशक्ति कम होती है : कम दिमाग वाले लोगों की आदतों को आप भी नोटिस कर सकते हैं. ऐसे लोग हमेशा चिड़चिड़े रहते हैं और दूसरों पर गुस्सा करते हैं. ऐसे लोगों की सहनशक्ति कम होती है. अगर आपके अंदर भी ये आदत है तो आप खुद को भी आंक सकते हैं.

2. हमेशा खाने का खयाल आता है : जिन लोगों में कम दिमाग होता है वो हमेशा खाने के बारे में सोचते रहते हैं. उनके दिमाग में खाने की बातें ही चलती रहती हैं.  उन्हें हर वक्त सिर्फ खाना ही नजर आता है. इसके अलावा कुछ भी नहीं दिखता.

3. हमेशा नींद आती है : कम दिमाग वाले लोगों को हर वक्त नींद ही आती रहती है. उन्हें बस सोने का मौका चाहिए होता है. उन्हें जैसे ही सोने का मौका मिलता है वो सो जाते हैं. कई घंटों तक सोने के बाद भी उन्हें नींद आती रहती है.

4. सोशल होना नहीं होता पसंद : कुछ लोगों को पूरे दिन फोन चाहिए होता है. उन्हें हर काम से पहले फोन चाहिए होता है. हर वक्त वो फोन में ही उलझे रहते हैं. जिसकी वजह से उन्हें लोगों से बात करना या सोशल होना पसंद नहीं होता है.

5. शक की होती है आदत : जिन लोगों में कम दिमाग होता है उन्हें फालतू में शक करने की आदत होती है. उनके दिमाग में इस तरह की फालतू की बातें ही चलती रहती हैं. जिसकी वजह से इनके रिश्ते खराब हो जाते हैं.

How to Clean Your Vagina and Vulva | बेटी को सिखाएं प्राइवेट पार्ट (Private Part) की सफाई कैसे करे

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
विदुर नीतिः मूर्ख लोगों की पहचान मानी जाती हैं ये 5 आदतें, आपके आसपास किसी में हैं तो नहीं!
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;