गर्मियों में फट रहे हैं होंठ तो हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें होंठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय

Chapped Lips Remedies: गर्मी के मौसम में भी फट रहे हैं होंठ तो इन घरेलू उपायों को अपना कर पा सकते हैं राहत.

गर्मियों में फट रहे हैं होंठ तो हो सकते हैं ये कारण, यहां जानें होंठों को फटने से बचाने के घरेलू उपाय

Cracked Lips: होंठों को फटने से बचाने के उपाय.

Chapped Lips Remedies: गर्मी के मौसम में त्वचा के साथ-साथ होंठों पर भी खासा असर देखा जा सकता है. सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं गर्मी में भी होंठ सूखने और फटने की समस्या काफी देखी जाती है. आपको बता दें कि जैसे शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार होंठों को भी हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है. होंठ फटने और सूखने का एक कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होना. पानी कम पीने से भी होंठ फटने और सूखने की समस्या हो सकती है. गर्मियों के मौसम में सेहत और खान-पान के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबियत को खराब कर सकती है. इसलिए इस मौसम में सेहत का ज्यादा ख्याल रखना चाहिए. कई लोगों को इस मौसम में होंठ फटने के कारण काफी परेशानी उठानी पड़ती है. अगर आप भी गर्मी में होंठ फटने की समस्या से परेशान हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

होंठों को फटने से बचाने में मददगार हैं ये घरेलू उपाय- (Hothon Ko Phatne Se Kaise Bachaye)

1. खीरा-

अगर आप सुखे और फटे होंठों की समस्या से परेशान हैं तो आप खीरे के रस, या खीरे को घीस कर 8-10 मिनट तक होंठों पर रखें ये आपके होंठों को मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें-  Sunburn Remedies: स्किन पर होने वाले सनबर्न से परेशान हैं? तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Istock

2. शहद-

होंठो को सुखने से बचाने के लिए आप वैसलिन के साथ शहद को मिलाकर होंठों पर लगाएं फिर साफ कपड़े या कॉटन से क्लीन करें. ये आपके होंठों को फटने से बचाने के अलावा मुलायम और चमदार बनाने में मदद कर सकता है. 

3. नारियल तेल-

नारियल तेल प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ होंठों को सॉफ्ट रखने में भी मदद कर सकते हैं. नारियल तेल में एक से दो बूंद एसेंसियल ऑयल मिला कर लगाने से फटे होंठों की समस्या से राहत मिल सकती है.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)