Sunburn Remedies: स्किन पर होने वाले सनबर्न से परेशान हैं? तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Sunburn Remedies: सूरज की किरणों से निकलने वाले अल्ट्रावायलेट रेस स्किन के लिए बेहद खतरनाक होते हैं वहीं उनकी वजह से त्वचा की परत जल जाती है, जिसे हम आम भाषा में सनबर्न कहते हैं.

Sunburn Remedies: स्किन पर होने वाले सनबर्न से परेशान हैं? तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Sunburn Remedies: सनबर्न से बचने के घरेलू उपाय.

Sunburn Home Remedies: गर्मियों में काम के चलते बाहर जाना पड़ता है और इस समय सूरज की किरणें न केवल हमारे शरीर को बल्कि, स्किन को प्रभावित कर रही हैं. असल में तेज धूप के चलते हमारी स्किन टैन होने लगती है. स्किन सूरज के संपर्क में आने के कारण जली-जली सी हो जाती है. ऐसे में ये हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है. असल में सूरज की किरणों से निकलने वाले अल्ट्रावायलेट रेस स्किन के लिए बेहद खतरनाक होते हैं वहीं उनकी वजह से त्वचा की परत जल जाती है, जिसे हम आम भाषा में सनबर्न कहते हैं. सनबर्न की समस्या से बचने के लिए आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं. तो चलिए बिना किसी देरी के जानते हैं वो उपाय.

सनबर्न से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय- (Sunburn Se Bachne Ke Gharelu Upaye)

1. एलोवेरा- (Aloe vera)

एलोवेरा के पौधे को घर पर आसानी से लगाया जा सकता है. स्किन के लिए एलोवेरा को काफी गुणकारी माना जाता है. एलोवेरा के पत्तों के अंदर मौजूद जेल कई समस्याओं का एक समाधान है. सनबर्न की स्थिति में एलोवेरा में मौजूद प्रॉपर्टीज बेहद प्रभावी रूप से काम कर सकती है. अगर आपकी स्किन धूप के चलते झूलस गई है तो आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Jaljeera Benefits: गर्मियों में क्यों करना चाहिए जलजीरा का सेवन? यहां हैं 3 कारण

Latest and Breaking News on NDTV

2. ग्रीन टी- (Green tea)

ग्रीन टी को सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी अच्छा माना जाता है. टी बैग्स को ठंडे पानी में डुबोएं और इसे अपने आंखों के निचले हिस्से पर अप्लाई करें. इससे सनबर्न में राहत मिल सकती है.

3. कोल्ड वॉटर- (Cold water)

सनबर्न की स्थिति में त्वचा पर इन्फ्लेमेशन आ जाता है, ऐसे में स्किन इन्फ्लेमेशन को ट्रीट करने का सबसे अच्छा तरीका है, ठंडे पानी को अफेक्टेड एरिया पर अप्लाई करना.

टैनिंग से बचने के लिए घर पर बनाएं सनस्‍क्रीन | How to make sunscreen at Home in Hindi| DIY SunScreen



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)