Drinking Hot Water Side Effects: सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

Is Drinking Hot Water Good?: यहां आपको बार-बार गर्म पानी पीने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. आइए एक नजर डालते हैं गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभावों पर.

Drinking Hot Water Side Effects: सर्दियों में बार-बार गर्म पानी पी रहे हैं, तो रुक जाइए भुगतने पड़ सकते हैं ये 6 गंभीर दुष्परिणाम

Effects Of Drinking Hot Water Daily: आइए एक नजर डालते हैं गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभावों पर.

खास बातें

  • आपको गर्म पानी के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक होना चाहिए.
  • क्या सच में गर्म पानी इतना बुरा होता है? यहां हैं सभी सवालों के जवाब.
  • आइए एक नजर डालते हैं गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभावों पर.

Disadvantages Of Drinking Hot Water: क्या आप जानते हैं कि ज्यादा गर्म पानी पीने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. जहां आपको गर्म पानी पीने के बहुत सारे फायदे मिलेंगे, वहीं आपको गर्म पानी के सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में भी खुद को जागरूक करना चाहिए. क्या सच में गर्म पानी इतना बुरा होता है? क्या इसके गंभीर दुष्प्रभाव हैं? ऐसे सभी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे! ज्यादातर लोग सोचते हैं कि गर्म पानी पीना स्वस्थ रहने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. यह पूरी तरह से असत्य है. कुछ लोग कई कारणों से बार-बार गर्म पानी पीते हैं जैसे किसी जगह का मौसम या स्वास्थ्य की स्थिति, लेकिन यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता है. यहां आपको बार-बार गर्म पानी पीने के कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको जरूर जानना चाहिए. आइए एक नजर डालते हैं गर्म पानी पीने के गंभीर दुष्प्रभावों पर.

गर्म पानी के कुछ गोर करने वाले नुकसान | Some Nasty Disadvantages Of Hot Water

1. वॉटर बैलेंस बिगड़ सकता है

मानव शरीर के लगभग 70 प्रतिशत भाग में पानी होता है. यह शरीर को हाइड्रेट करता है और अंगों को अच्छी तरह से तरोताजा रखता है. हमें अक्सर बताया जाता है कि 6 से 8 गिलास पानी पीना जरूरी है, लेकिन ज्यादातर चीजों की तरह अधिक मात्रा में पानी भी हानिकारक हो सकता है.

2. गर्म पानी से मुंह जल सकता है

कभी-कभी गर्म पानी का सेवन हानिकारक हो सकता है और आसानी से होठों और मुंह की परत को झुलसा सकता है, जिससे मामूली जलन हो सकती है. यह सबसे अच्छा है कि पहले थोड़ी मात्रा में गर्म पानी पीने की कोशिश करें और इसे नीचे निगलने से पहले उसका तापमान जांचें. ज्यादा गर्म है तो पहले गुनगुना कर लें.

3. किडनी पर दबाव डालता है

किडनी में एक मजबूत कोशिका प्रणाली होती है जो शरीर से अतिरिक्त पानी और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है. बहुत अधिक गर्म पानी पीने से किडनी पर दबाव पड़ता है जिससे वह काम करने की गति को बढ़ा देता है. गर्म पानी पीने से डिहाइड्रेशन होता है, इसलिए किडनी को खतरा होता है. यह किडनी के कार्यभार को भी बढ़ा देगा.

4. ज्यादा सेवन से नींद में खलल पड़ता है

विशेष रूप से रात को सोने से पहले अनावश्यक मात्रा में गर्म पानी का सेवन भी नींद पैटर्न को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि रात में शौचालय जाने की जरूरत बढ़ जाती है, नींद में खलल पड़ता है. गर्म पानी का ज्यादा सेवन आपकी नींद में असंतुलन पैदा करता है.

5. ज्यादा पानी रक्त की मात्रा को प्रभावित करता है

आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी पीने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है. संचार प्रणाली एक बंद प्रणाली है और अनावश्यक दबाव आपके रक्त वाहिकाओं और हृदय को वहन करना पड़ता है.

6. गर्म पानी की ज्यादा मात्रा इलेक्ट्रोलाइट्स को पतला करता है

अगर सिस्टम में अतिरिक्त पानी है, तो रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की तुलना में अधिक पतला हो सकता है. रक्त और कोशिकाओं के बीच संतुलन बनाए रखने के लिए रक्त से पानी कोशिकाओं में खींचा जाएगा. इससे आपकी कोशिकाओं में सूजन आ सकती है. मस्तिष्क में, यह कपाल दबाव डालेगा और सिरदर्द और अन्य समस्याएं पैदा करेगा.

Sex During Periods: माहवारी में यौन संबंध ठीक या गलत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.