विज्ञापन
This Article is From Nov 09, 2021

Winter Health Tips: सर्दियों मे गुनगुना पानी पीने के 6 गजब फायदे, चमकदार स्किन पाने के लिए भी कमाल का उपाय

Lukewarm Water Benefits: रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म या गुनगुने पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है. गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं, लेकिन इस सबसे ज्यादा जरूरत तब बढ़ जाती है जब सर्दियां शुरू होती है. ठंड के मौसम में गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ जाते हैं.

Winter Health Tips: सर्दियों मे गुनगुना पानी पीने के 6 गजब फायदे, चमकदार स्किन पाने के लिए भी कमाल का उपाय
अपने दिन की शुरुआत गर्म या गुनगुने पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है.

Benefits Of Lukewarm Water: रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म या गुनगुने पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है. गर्म पानी पीने के फायदे कई हैं, लेकिन इस सबसे ज्यादा जरूरत तब बढ़ जाती है जब सर्दियां शुरू होती है. ठंड के मौसम में गर्म पानी के स्वास्थ्य लाभ और भी बढ़ जाते हैं.  सर्दियों में बाहर का वातावरण ठंडा होता है, ऐसे अपने शरीर और वातावरण के बीच संतुलन बनाने के लिए हमें अपने शरीर को गर्म रखने की जरूरत होती है. पानी का तापमान आपके शरीर के सामान्य तापमान जितना होना चाहिए इसलिए, गुनगुना या गर्म पानी वही है जिसे हम आमतौर पर बॉडी को डिटॉक्स करने या गले की खराश को दूर करने के लिए पीते हैं. कई लोग गुनगुना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना चाहते हैं. सर्दियों में गुनगुना या गर्म पानी पीने सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप इसके लाभों से परिचित हैं. यहां कुछ सर्दियों में गर्म पानी पीने के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं...

गुनगुना पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Drinking Lukewarm Water

1. दिन की शुरुआत करने के लिए शानदार ड्रिंक

एक गिलास गर्म पानी के साथ अपनी आनंदमय सुबह की शुरुआत करना फायदेमंद है. यह आपके शरीर की चयापचय दर में सुधार करता है जिससे पाचन में सहायता मिलती है. ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी ज्यादा फायदेमंद है. यह एक अद्भुत रेचक के रूप में काम करता है जो कब्ज और अन्य संबंधित शिकायतों जैसे कि बवासीर आदि को कम करता है जो सर्दियों में बढ़ जाते हैं.

2. ब्लड सर्कुलेशन को करता है बेहतर

गर्म पानी रक्त वाहिकाओं को उत्तेजित करता है जिससे परिसंचरण में सुधार होता है. सर्दियों में ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है क्योंकि नसें ठंड की वजह से संकुचित होती हैं. ऐसे में गर्म पानी ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में काफी फायदेमंद हो सकता है.

3. शरीर के दर्द को दूर करने में मददगार

गर्म पानी मांसपेशियों में ऐंठन, सिरदर्द, मासिक धर्म में ऐंठन को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को शांत कर गर्मी प्रदान करने में मदद करता है.  उन्हें आराम देता है और ऐंठन को कम करने में मदद करता है.

4. वजन घटाने में कारगर

कई शोधों ने इस विचार का समर्थन किया है कि गर्म पानी पीने से आपके चयापचय को बढ़ावा मिलता है, जो वसा को तोड़ने में मदद करता है. गर्म पानी पीने से स्वस्थ तरीके से वजन घटाने को बढ़ावा मिल सकता है. ऐसे में वजन घटाने की कोशिश करने वाले लोगों को रोजाना अपने दिन की शुरुआत गर्म पानी पीने से करनी चाहिए.

5. सर्दियों सर्दी-जुकाम को रखता है दूर

गर्म पानी से सर्दी-खांसी, जुकाम और अन्य संक्रमणों की तीव्रता कम हो जाती है क्योंकि गर्म पानी बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता रखता है. गर्म पानी की भाप सभी प्रकार की सर्दी और एलर्जी और साइनस की शिकायत के लिए एक अद्भुत उपाय हो सकता है.

6. ग्लोइंग स्किन पाने में लाभकारी

रोजाना गर्म पानी का सेवन आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और परिसंचरण में सुधार करता है. गर्म पानी की भाप एक शक्तिशाली क्लींजर के रूप में काम करती है जो आपकी त्वचा में एक प्राकृतिक चमक जोड़कर छिद्रों को साफ करने में मदद करती है.

प्रोस्‍टेट क्या होता है, क्यों बढ़ जाता है प्रोस्टेट, एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
शोधकर्ताओं ने पुराने दर्द से जूझ रहे मरीजों के इलाज के लिए किया एआई का उपयोग, जानिए कैसे करता है काम
Winter Health Tips: सर्दियों मे गुनगुना पानी पीने के 6 गजब फायदे, चमकदार स्किन पाने के लिए भी कमाल का उपाय
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Next Article
सुबह खाली पेट इस चीज का पानी औषधि की तरह करता है काम, इन बड़े रोगों से भी दिलाएगा राहत, पढ़ें अचूक फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com