Weight Gain: सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए करें ये आसान काम, वर्ना विंटर गिफ्ट में दे जाएगी आपको लटकती तोंद

Winter Weight Gain: सर्दियों के दिनों में लोग जमकर खाते हैं और इसकी वजह से तेजी से वजन भी बढ़ता है. लेकिन सर्दियों में वजन बढ़ने का सिर्फ यही एक कारण नहीं है बल्कि इसकी दूसरी भी कई वजहें हैं.

Weight Gain: सर्दियों में वजन बढ़ने से रोकने के लिए करें ये आसान काम, वर्ना विंटर गिफ्ट में दे जाएगी आपको लटकती तोंद

Weight Gain: सर्दियां आपके वर्कआउट रूटीन को भी प्रभावित करती हैं.

सर्दियों के मौसम में अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है. सर्दियों के दिन खाने पीने के शौकीनों के लिए सुनहरे दिन होते हैं. इन दिनों में लोग जमकर खाते हैं और इसकी वजह से तेजी से वजन भी बढ़ता है. लेकिन सर्दियों में वजन बढ़ने का सिर्फ यही एक कारण नहीं है बल्कि इसकी दूसरी भी कई वजहें हैं. आइए जानते हैं कि सर्दियों में वजन क्यों बढ़ जाता है और इस पर कैसे नियंत्रण रखा जा सकता है.

सर्दियों में वजन बढ़ने का कारण | Weight Gain In Winter

1) सीजनल अफेक्टिव डिसॉर्डर (एसएडी)

यह एक प्रकार का डिप्रेशन है जो मौसमी बदलाव से जुड़ा होता है. यह हमारे मूड को प्रभावित करता है और हमारे एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है. सर्दियों के मौसम में धूप की कमी होती है जो न केवल हमारे मूड को बल्कि हमारे स्वास्थ्य को भी प्रभावित करती है. इससे व्यायाम करने या जिम जाने की हमारी इच्छा भी कम होती है, जिससे वजन बढ़ जाता है.

Air Pollution के जहर से खुद को और अपनी Family को बचाने के लिए अपनाएं ये 6 कारगर तरीके

2) लंबी रातें

सर्दियों के दिनों में रातें लंबी होने की वजह से हम लंबे समय तक सोते हैं और अधिक नींद का अर्थ है पूरे दिन सुस्ती महसूस करना. जितना अधिक आप सोते हैं, उतना ही यह आपके शरीर चक्र को प्रभावित करेगा, जो आपको सुस्त बना सकता है. ये आपके वर्कआउट रूटीन को भी प्रभावित करता है.

3) गिरता तापमान

सर्दियों में तापमान लगातार नीचे गिरता है, जिससे ठंड का अहसास बढ़ जाता है और आप सुबह उठकर एक्सरसाइज नहीं करना चाहते. सर्दियों में लोग कंबल में दुबके रहना चाहते हैं, इनएक्टिव लाइफस्टाइल की वजह से वजन बढ़ना स्वाभाविक है.

फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई एक कमाल की ट्रिक, जानिए आसान उपाय

4) अधिक खाना

सर्दियों के दौरान अक्सर लोगों में खाने की इच्छा बढ़ जाती है. हम अपने पसंद की हर चीज खाना चाहते हैं. अधिक ऑयली और स्पाइसी खाने की वजह से वजन बढ़ता है.

वजन पर कंट्रोल करने के लिए करें ये उपाय:

  • सर्दियों में वजन पर कंट्रोल रखने के लिए आप अपने डेली रूटीन का ध्यान रखें. जैसे सुबह उठकर एक्सरसाइज करना.
  • सीमित मात्रा में खाना खाएं.
  • रोजाना वॉक पर जाएं.
  • कैलोरीज का सेवन कम करें.
  • वर्कआउट के जरिए कैलोरीज बर्न करें.
  • दिन भर एक्टिव रहें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com