Fatty Liver Disease: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई एक कमाल की ट्रिक, जानिए आसान उपाय

How To Get Rid Of Fatty Liver: न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने फैटी लीवर वाले लोगों के लिए एक उपयोगी टिप का जिक्र करते हुए एक पोस्ट शेयर किया है.

Fatty Liver Disease: फैटी लीवर से छुटकारा पाने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट ने बताई एक कमाल की ट्रिक, जानिए आसान उपाय

अगर अनट्रीटेड छोड़ दिया जाता है, तो फैटी लीवर कुछ गंभीर जटिलताएं पैदा कर सकता है.

Fatty Liver: लीवर आपके शरीर का सबसे बड़ा ठोस अंग है. पित्त रस के उत्पादन और शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल को बनाए रखने से लेकर जरूरी पोषक तत्व बनाने तक लीवर द्वारा कई जरूरी कार्य किए जाते हैं और जब इसके कामकाज में कुछ गड़बड़ी आ जाती है, तो स्थिति कुछ बीमारियों को जन्म दे सकती है. ऐसी ही एक समस्या है फैटी लीवर. इस स्थिति में लीवर में अतिरिक्त चर्बी जमा हो जाती है. बहुत अधिक शराब का सेवन करने के अलावा, समस्या के पीछे अन्य कारण मोटापा, डायबिटीज और इंसुलिन रेजिस्टेंट हो सकते हैं. हाल ही में न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने फैटी लीवर वाले लोगों के लिए एक टिप शेयर की थी. चलो एक नजर डालते हैं.

अगर आप इस स्थिति से जूझ रहे हैं तो इस एक्सपर्ट टिप को आजमाएं:

न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने हाल ही में इंस्टाग्राम पर फैटी लीवर वाले लोगों के लिए इस सरल टिप के साथ एक स्टोरी शेयर की. पोस्ट में, वह फैटी लीवर वाले लोगों को सलाह देती है कि वे सेचुरेटेड फैट जैसे मक्खन, मांस के फैट कटौती, सॉसेज और अनसेचुरेटेड फैट स्रोतों जैसे एवोकैडो, जैतून का तेल, अखरोट का मक्खन और फैटी फिश के स्रोतों को स्वैप करें. वह यह भी कहती हैं, "यह NAFLD वाले लोगों के लिए मददगार हो सकता है." अनवर्स के लिए NAFLD नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज का एक संक्षिप्त नाम है.

Air Pollution से बढ़ जाता है Bronchitis का खतरा, जानें कैसे अपने जोखिम को कम, यहां हैं लक्षण और इलाज

लवनीत बत्रा अक्सर आपके लीवर को सामान्य रूप से हेल्दी रखने के लिए टिप्स शेयर करती हैं. वह कुछ फूड्स के नाम बताती हैं जो आपके लीवर को अच्छी स्थिति में रखते हैं. आपको नियमित रूप से व्हीटग्रास का स्वाद लेना चाहिए क्योंकि यह आपके सिस्टम से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है और हेल्दी लीवर फंक्शन का सपोर्ट करता है. हेल्दी लीवर के लिए चुकंदर का रस एक और चीज है जिसे आपको खाने की जरूरत है. लाल और बैंगनी अंगूर एंटीऑक्सिडेंट लेवल को बढ़ाते हैं और सूजन को कम करते हैं. ब्रोकोली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसी क्रूसिफेरस सब्जियां शरीर में विषहरण प्रक्रिया को तेज करती हैं. जब फैटी लीवर जैसी समस्याओं से निपटने की बात आती है तो अखरोट बहुत अच्छा होता है.

हेल्दी लीवर के लिए इस एक्सपर्ट टिप्स और अन्य सावधानियों का फॉलो करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.