Diabetes Superfoods: डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

Diabetes Diet: अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल से जूझ रहे हैं तो आप इन सुपरफूड्स पर भरोसा कर सकते हैं जो आपके विंटर डाइट के लिए एकदम सही सप्लीमेंट हो सकते हैं.

Diabetes Superfoods: डायबिटीज में शुगर लेवल को प्रभावी तरीके से कंट्रोल करते हैं ये शक्तिशाली सर्दियों के फल और सब्जियां

Diabetes Superfoods: सर्दियों के ये सुपरफूड्स आपके शुगर लेवल को नियंत्रण में रखेंगे.

खास बातें

  • डायबिटीज पीड़ितों को खासकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहिए.
  • ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी भोजन करने की जरूरत होती है.
  • आपकी विंटर डाइट में सुपरफूड्स शामिल होने चाहिए.

Winter Diabetes Diet: हमें सर्दी के मौसम का आनंद लेते हुए आने वाले ठंडे महीनों के लिए पौष्टिक डाइट की तैयारी शुरू कर देनी चाहिए. डायबिटीज पीड़ितों को खासकर से बीमारियों के प्रति अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और मौसम में अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी भोजन करने की जरूरत होती है. हमारे डेली रूटीन में बदलाव के कारण ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. डायबिटीज के लिए सुपरफूड्स का का चुनाव बेहद लाभकारी हो सकता है.

बहुत से लोग कम सक्रिय हो सकते हैं और सुबह और शाम की ठंड के कारण नियमित रूप से टहलना बंद कर देते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. इसके अलावा लोग हाई कैलोरी वाली वस्तुओं की ओर रुख कर सकते हैं जो ठंड से निपटने के तरीके के रूप में डायबिटीज मैनेजमेंट (Diabetes Management) के लिए हानिकारक हो सकती हैं. इसलिए अगर आप हाई ब्लड शुगर लेवल से जूझ रहे हैं तो आप इन सुपरफूड्स (Superfoods) पर भरोसा कर सकते हैं जो आपकी विंटर डाइट के लिए एकदम सही हैं.

डायबिटीज रोगियों के लिए विंटर सुपरफूड्स | Winter Superfoods For Diabetics

1) संतरे

संतरे जैसे खट्टे फल पोटेशियम, फाइबर और विटामिन सी का एक बड़ा स्रोत हैं. संतरे में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, इसलिए वे तुरंत ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि नहीं करते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. इसके अतिरिक्त एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की रिकवरी में सहायता करता है. इस उपचार से टाइप 2 डायबिटीज से संबंधित स्वास्थ्य समस्याएं कम हो जाती हैं.

दही में गुड़ मिलाकर सेवन करने से मिलते हैं ये 4 गजब के फायदे, इन समस्याओं से मिलेगा तुरंत आराम

2) ताजी हल्दी की जड़

हल्दी करक्यूमिन का प्राथमिक घटक, एक शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी है और ब्लड शुगर रेगुलेशन पर अनुकूल प्रभाव डालता है. डायबिटीज एक इंफ्लेमेटरी डिजीज है, इस कंडिशन के मैनेजमेंट के लिए हर रणनीति जो शारीरिक सूजन को कम कर सकती है, बहुत जरूरी है. इसके अलावा शोध बताते हैं कि करक्यूमिन हाइपरग्लेसेमिया, इंसुलिन रेजिस्टेंस और हाइपरलिपिडेमिया (हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स) को कम करने में मदद करता है.

3) आंवला

आंवला टाइप 2 डायबिटीज के लिए प्रभावी है. इसमें बहुत अधिक क्रोमियम होता है, जो ब्लड शुगर को कम करता है और इंसुलिन सेसिटिविटी को बढ़ाता है. इसके अलावा यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और इम्यूनिटी-बढ़ाने वाले गुण होते हैं जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं. आंवला को कच्चा या काली मिर्च के पाउडर के साथ खाया जा सकता है या इसे मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या जूस में बनाया जा सकता है.

ठंड में बढ़ रही हैं स्किन से जुड़ी समस्याएं तो ये 5 घरेलू उपाय देंगे राहत...

o82etfcg

4) दालचीनी की चाय

प्राकृतिक मसाले और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट उन कई चीजों में से हैं जिनके लिए दालचीनी जानी जाती है. इसमें शक्तिशाली एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हैं और इस तरह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाता है. कई अध्ययनों में दालचीनी को कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए दिखाया गया है, जो हृदय रोग के जोखिम को कम करता है. दालचीनी के नियमित सेवन से इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है. यह इंसुलिन के प्रभाव की नकल करता है और कोशिकाओं द्वारा ग्लूकोज के अवशोषण को बढ़ाता है.

चेहरे पर दिखाई देने लगा है बुढ़ापा, तो इन टिप्स और ट्रिंक्स को करें फॉलो, चमकदार रहेगी त्वचा

5) कुरकुरी सब्जियां

सर्दियों में क्रुसिफर सब्जियां आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं. इनमें गोभी, फूलगोभी और ब्रोकली शामिल हैं. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करता है. एक अन्य तत्व, फाइबर, पाचन धीमा करता है और भूख की भावना को कम करता है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है. सल्फोराफेन ब्रोकली में पाया जाने वाला तत्व है, जो ब्लड शुगर लेवल को कम करता है. इन सब्जियों में विटामिन के शामिल है जो पूरे सर्दियों में हार्ट वाल्व में आने वाली बाधा के जोखिम को कम करता है और ब्लड क्लोटिंग को कंट्रोल करने में सहायता करता है.

6) सेब

सेब सर्दियों में कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और विटामिन का सबसे अच्छा स्रोत है. इसकी कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स रेटिंग के कारण यह डायबिटीज रोगियों के लिए पसंदीदा फल है. सेब में एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनोल्स पाया जाता है. पॉलीफेनोल्स शरीर के मेटाबॉलिज्म को बैलेंस में सुधार करते हैं, इंसुलिन के उत्पादन में सहायता करते हैं और शरीर की कोशिकाओं द्वारा ब्लड शुगर के अवशोषण को धीमा करते हैं, क्योंकि सेब में एंटीऑक्सीडेंट एंथोसायनिन होता है, वे टाइप 2 डायबिटीज और इसकी जटिलताओं के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं.

57 साल के शख्स ने पीठ पर पोती को बिठाकर किए दनादन पुशअप्स, वीडियो हुआ वायरल

अपने शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने के लिए अपनी विंटर डाइट में इन पौष्टिक और फायदेमंद सुपरफूड्स को शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.